enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश सीएम ने सिगरौली से शुरू की समरसता यात्रा,सिर पर चरण पादुका रख चले शिवराज....

सीएम ने सिगरौली से शुरू की समरसता यात्रा,सिर पर चरण पादुका रख चले शिवराज....

सिंगरौली (ईन्यूज एमपी)-मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी वोट बैंक की राजनीति में जुट गई है। हर वर्ग को साधने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है। आदिवासियों के बाद अब दलितों को साधने के लिए राज्य में पांच समरसता यात्राएं निकाली जा रही हैं।


इन यात्राओं में समाज के तमाम प्रतिनिधि हिस्सा ले रहें हैं। विभिन्न स्थानों का जल और मिट्टी लेकर सागर पहुंचेंगे। सागर जिले में संत रविदास के मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को सिंगरौली जिले में बैढ़न के रामलीला मैदान से यात्रा को रवाना किया।

सागर में बनेगा म्यूजियम, लाइब्रेरी, भक्त निवास

मुख्यमंत्री ने कहा कि संत रविदास जी के विचारों पर चलकर प्रधानमंत्री सबका साथ, सबका विकास संकल्प के साथ जनकल्याण के कार्य कर रहे हैं। कोई गरीब भूखा न रहे इसीलिए भाजपा सरकार निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध करा रही है। भारत संत समाज के शिरोमणि रविदास महाराज जी अद्भुत संत थे। उन्होंने जाति के छुआछूत के भेदभाव के विरुद्ध समरसता का संदेश देते हुए मानव कल्याण का रास्त दिखाया। भारतीय संस्कृति और जीवन मूल्यों को आगे बढ़ाने का काम संत रविदास जी ने किया। सागर में बनने वाले संत रविदास जी के मंदिर में उनकी स्मृतियों पर आधारित म्यूजियम, लाइब्रेरी, भक्त निवास आदि बनाए जाएंगे।


12 अगस्त को पीएम करेंगे रविदास मंदिर का भूमिपूजन

मुख्यमंत्री ने कहा कि सागर में 12 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में रविदास मंदिर का भूमिपूजन किया जाएगा। संत रविदास जी के नाम पर भोपाल में ग्लोबल स्किल पार्क बनाया जा रहा है, जिसमें 6 हजार बच्चों को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। मुझे विश्वास है कि ये संत रविदास मंदिर निर्माण समरसता यात्राएं प्रदेश में समरसता का नया वातावरण बनाएंगी।

12 को पहुंचेगी सागर

यह यात्रा संत शिरोमणि रविदास जी स्मारक पर जाकर समाप्त होगी। संत रविदास समरसता यात्रा सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, पन्ना, दमोह जिलों का भ्रमण करते हुए 12 अगस्त को सागर में संपन्न होगी। इसके माध्यम से संत रविदास जी के सामाजिक समरसता के संदेश को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। इससे पहले सीएम ने रविदास जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया। सीएम ने संत रविदास समरसता यात्रा में शामिल होने वाले संतों को सम्मानित किया। संतों ने सीएम को संत रविदास जी की जन्मभूमि की मिट्टी एवं गंगाजल भेंट किया।

बड़तूमा में 100 करोड़ से बनेगा स्मारक

सागर के पास बड़तूमा में 100 करोड़ रुपए की लागत से संत शिरोमणि सदगुरू श्री रविदास का विशाल और भव्य मंदिर बनाया जाएगा। मंदिर निर्माण के लिए समरसता यात्राएं 25 जुलाई से प्रारंभ हो गई हैं। पांचों यात्रा दल 11 अगस्त 2023 की रात्रि तक सागर में एकत्रित होंगे।



Share:

Leave a Comment