enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग की नई पहल, वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाना हुआ आसान, अपने फोन से जोड़िए नाम

निर्वाचन आयोग की नई पहल, वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाना हुआ आसान, अपने फोन से जोड़िए नाम

रीवा (ईन्यूज एमपी)- मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले निर्वाचन आयोग ने नई पहल शुरू की है। जिसके माध्यम से मतदाता घर बैठे अपना-अपना नाम जुड़वा सकते है। अपील है कि यदि किसी मतदाता की आयु 18 वर्ष से अधिक है। पर उसका नाम अभी तक मतदाता सूची में शामिल नहीं है, तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।


आयोग ने सूची में नाम दर्ज कराने के लिए ऑनलाइन सुविधा दी है। ऐसे में अपना फोन उठाइए। घर बैठे सूची में नाम शामिल कराइए। सूची में नाम जोड़ने के लिए आयोग के निर्देशों के अनुसार रीवा व मऊगंज जिले के 8 विधानसभा के सभी मतदान केन्द्रों में सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य किया जा रहा है।

मतदाता सूची में पात्र व्यक्तियों के नाम शामिल करने के लिए 31 अगस्त तक आवेदन पत्र दर्ज किए जा रहे हैं। बीएलओ के पास फार्म 6 में आवेदन देकर पात्र व्यक्ति अपने नाम मतदाता सूची में शामिल करा सकते हैं। मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन की भी सुविधा दी गई है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतिभा पाल ने बताया कि निर्वाचन आयोग के वोटर सर्विस पोर्टल और वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। अपने एंड्राइड मोबाइल फोन पर एप डाउनलोड कर इंस्टॉल करें। इसके बाद अपनी आईडी और मोबाइल नम्बर दर्ज करें।

मोबाइल नम्बर पर प्राप्त ओटीपी से अपनी जानकारी ऑनलाइन दर्ज कराकर प्रपत्र 6 में नाम जोड़ने के लिए आवेदन करें। इसी तरह वोटर सर्विस पोर्टल पर भी आईडी बनाकर और मोबाइल नम्बर दर्ज करके उसके माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आवेदन स्वीकार होने पर दर्ज किए गए।

मोबाइल नम्बर पर रेफरेंस नम्बर प्राप्त होगा। इसके माध्यम से अपना मतदाता परिचय पत्र इपिक कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसलिए जिन व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं हैं। वे ऑनलाइन आवेदन करके घर बैठे अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करा सकते हैं।

Share:

Leave a Comment