enewsmp.com
Home बिज़नेस सेबी ने जारी की 91 चिंटफंड कंपनियों की लिस्ट, 10 सीधी में भी

सेबी ने जारी की 91 चिंटफंड कंपनियों की लिस्ट, 10 सीधी में भी

इंदौर. सेबी (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) ने हाल ही में निवेशकों के लिए एक सूचना जारी की है कि वे देश की 91 चिटफंड कंपनियों में निवेश नहीं करें। इस सूची में 10 कंपनियां ऐसी हैं जो शहर में भी काम कर रही हैं। सेबी ने निवेशकों से कहा है कि ये कंपनियां सेबी के साथ रजिस्टर्ड नहीं हैं और नियमानुसार इन्हें निवेशकों से कैश जमा कराने का वैधानिक अधिकार नहीं है।
यदि ये कंपनियां अभी भी स्कीम बेचकर लोगों से कैश ले रही हों तो निवेशक इसकी सूचना प्रशासन के साथ ही पुलिस को भी तत्काल दें। सेबी ने इन कंपनियों के डायरेक्टरों को भी नोटिस जारी कर दिया है और सभी को आदेश दिए हैं कि वे सेबी के साथ रजिस्टर्ड हुए बिना बाजार से कोई राशि नहीं लें और न कोई नई स्कीम लांच करें।
प्रशासन भी कर चुका है कार्रवाई- रोजवेली, यूएसके, पीएसीएल, साई प्रसाद सहित 18 कंपनियों के खिलाफ प्रशासन भी छापे की कार्रवाई कर चुका है। कई कंपनियों के खिलाफ परिवाद भी कोर्ट में पेश किए गए हैं। कुछ के खाते और प्रॉपर्टी अंतरिम रूप से अटैच की हुई हैं। प्रशासन ने ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) को भी मामला जांच में दिया हुआ है।

रोज वेली होटल्स एंड एंटरटेनमेंट, रोज वेली रियल एस्टेट एंड कंस्ट्रक्शन लिमिटेड, सनशाइन एग्रो ग्लोबल लिमिटेड, साई प्रसाद कॉर्पोरेशन लिमिटेड, पीएसीएल, साई प्रसाद फूड्स लिमिटेड, साई प्रसाद प्रॉपर्टीज लिमिटेड----- इत्यादि कम्पनियाँ को ब्लैकलिस्टेड किया है |

Share:

Leave a Comment