enewsmp.com
Home खेल आज भारत-साउथ अफ्रीका के बीच पहला वनडे मैच...........

आज भारत-साउथ अफ्रीका के बीच पहला वनडे मैच...........

डरबन ( ईन्यूज़ एमपी ) - भारत साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज ख़त्म हो चुकी है जिसमे साउथ अफ्रीका ने 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली है. इसके बाद आज से भारत साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज शुरू होने जा रही है. आपको बता दें की पहला वनडे मैच डरबन के किंग्समीड मैदान पर आज भारतीय समयानुसार शाम 4 बजकर 30 मिनिट पर शुरु होगा.

गौरतलब है कि इस मैदान पर भारतीय टीम पिछले 26 सालों में एक भी मैच नहीं जीत सकी है. पिछले 26 सालों में इस मैदान पर भारतीय टीम का मुकाबला साउथ अफ्रीका से 7 बार हो चुका है जिसमे से 6 मैचों में भारत को हार का मुँह देखना पड़ा 1 मैच रद्द हो गया. अगर इस बार भारतीय टीम यह मैच जीतने में कामयाब हो जाती है तो दुनिया के सामने भारतीय टीम एक नया कीर्तिमान गढ़ देगी. इसके अलावा आईसीसी वनडे रैंकिंग में भी भारतीय टीम पहले पायदान पर पहुंच जाएगी. अभी भारतीय टीम 119 अंको के साथ दूसरे पायदान पर है जबकि 120 अंको के साथ साउथ अफ्रीका अव्वल बनी हुई है.

यह मैच भारतीय टीम के लिए एक तीर से दो निशाने के सामान है, अगर भारतीय टीम जीत दर्ज करती है तो 2 अचीवमेंट उसके नाम हो जायेगे.

इसके अलावा अगर भारतीय टीम इस वनडे सीरीज पर अपना कब्ज़ा जमाती है तो उसकी झोली में लगातार नौंवी सीरीज जीत होगी. इसके अलावा इस मैच को जीतने पर पहली भारतीय टीम बन जाएगी जिसने इस मैदान पर जीत दर्ज की होगी.

अगर भारतीय टीम को यह मुकाबला जीतना है तो उसे अपनी बल्लेबाजी में सुधार करना बहुत जरूरी होगा. ऐसे में भारतीय कप्तान विराट कोहली पर निर्भरता को कम करना होगा. टेस्ट सीरीज में विराट पर निर्भरता के चलते भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था.

वहीँ वनडे सीरीज में भारतीय पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के होने का भी काफी फ़र्क़ पड़ेगा. इसके अलावा भारतीय सलामी जोड़ी रोहित शर्मा धवन के कंधो पर एक बड़ी जिमेदारी होगी.

बल्लेबाजी के अलावा भारतीय टीम की धारदार गेंदबाजी पर भी काफी कुछ निर्भर रहेगा. भुवनेश्वर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह जैसे तेज़ गेंदबाज अपनी धारदार गेंदबाजी के दम पर मैच का रुख पलटने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. गौरतलब है कि भारतीय गेंदबाजी काफी दमदार है टेस्ट सीरीज के दौरान साउथ अफ्रीका की टीम को ऑलआउट करने में हर बार अहम भूमिका अदा की, ऐसे में उनसे अभी भी यही उम्मीद जताई जा रही है.

वहीँ साउथ अफ्रीका टीम पर भी डिविलियर्स के तीन मैचों से बाहर होने का दवाब भी रहेगा.

रिकॉर्ड पर नज़र डालें तो 1992 से अब तक टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में 4 वनडे सीरीज खेली हैं. जिसमे दो सीरीज में एक भी मैच नहीं जीत सकी. वहीँ भारतीय पूर्व कप्तान धोनी के 102 रन बनाते ही वनडे में 10,000 रन पूरे हो जाएंगे. ऐसा करने वाले वे चौथे भारतीय दुनिया के 12वें बल्लेबाज बन जायेगे.

Share:

Leave a Comment