Monday 25th of May 2020  
Search
ताजा खबर  
 Mail to a Friend Print Page   Share This News Rate      
 


 वाराणसी में 4 दिवसीय “डेस्टीनेशन नार्थ ईस्ट समारोह” का हुआ भव्य समापन.... (Wed, Nov 27th 2019 / 20:12:34)

पूर्वोत्तर भारत का तेजी से हो रहा है विकास -- डा. महेंद्रनाथ पांडेय केंद्रीय कौशल विकास मंत्री

पूर्वोत्तर भारत की सांस्कृतिक झलक से रूबरू हुए काशी के लोग

वाराणसी (ईन्यूज एमपी)-आज वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय के प्रौद्योगिकी संस्थान परिसर में आयोजित “डेस्टीनेशन नार्थ ईस्ट” रंगारंग कार्यक्रमों के बीच सम्पन्न हो गया। पूर्वोत्तर राज्यों की सांस्कृतिक विरासत से सीधा अनुभव कराने के उद्देश्य से पहली बार वाराणसी में आयोजित इस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री डा. महेन्द्र नाथ पांडेय ने आयोजन के समापन की घोषणा की। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हाल के वर्षों में पूर्वोत्तर भारत का विकास काफी तेजी से बढ़ा है। इसमें आर्थिक विकास के साथ-साथ यातायात का विकास भी शामिल है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में जल्दी हर भारतीयों का वह सपना भी पूरा होगा जब लोग अपनी गाड़ी से थाईलैंड और उससे आगे तक की भी यात्रा कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि वाराणसी खुद सांस्कृतिक रूप से समृद्ध रहा है और गंगा घाट पर ब्रह्मपुत्र उत्सव के आयोजन से लोगों को पूर्वोत्तर के राज्यों की सांस्कृतिक विरासत की जानकारी मिली। 23 से 26 नवम्बर 2019 तक आईआईटी, बीएचयू के परिसर में आयोजित इस समारोह में पूर्वोत्तर क्षेत्र के सभी आठ राज्य अपने-अपने राज्यों के हस्तशिल्प, हथकरघा, जैविक उत्पादों और सांस्कृतिक दलो के साथ भागीदारी किया।

समापन समारोह में मुख्य अतिथि डा. पांडेय के साथ विशिष्ट अतिथि के तौर केंद्रीय राज्य मंत्री, फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री रामेश्वर तेली, मणिपुर के मंत्री जयंत कुमार, रंजीत दत्ता, पूर्वोत्तर परिषद के सचिव के मॉस चेलाई, आईआईटी बीएचयू के निदेशक पी के जैन, पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर प्रवीण कुमार मौजूद रहे।

डा. पांडेय ने इस आयोजन के लिए और पूर्वोत्तर भारत के दिव्य दर्शन के लिए केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह, उनके मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों के साथ-साथ पूर्वोत्तर के राज्य से आये लोगों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि गंगा और ब्रह्मपुत्र को जोड़ने का यह प्रयास लोगों को काफी रास आया है। उन्होंने पूर्वोत्तर भारत में कौशल विकास मंत्रालय की ओर से किए जा रहे कार्यों की भी चर्चा की और कहा कि गुवाहाटी में एक बड़े सेंटर की स्थापना की जा रही है जिससे दिल्ली पर निर्भरता कम होगी। उन्होंने कहा की पूर्वोत्तर भारत के जनजातियों के कौशलीकरण के लिए भी कई तरह के कार्य किए जा रहे हैं। केंद्रीय राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने इस दौरान वर्तमान केंद्र सरकार द्वारा की जा रही विकास कार्यों की चर्चा की।


पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित इस चार दिवसीय कार्यक्रम में स्थानीय लोगों को खूब भीड़ जुटी रही। विभिन्न स्टालों पर पूर्वोत्तर भारत के बने वस्त्र, कलाकृतियां, सजावट के सामान की खरीदारी के साथ ही लोगों ने खाने के व्यंजनों का भी लुफ्त उठाया। इससे पूर्वोत्तर भारत से आये व्यवसायियों में भी काफी उत्साह देखा गया। कार्यक्रम के अंतिम दिन मुख्य मंच से पपोन ने अपनी प्रस्तुति दी। इससे पूर्व के दिनों में शिलांग चैंबर चॉयर, सौरभि देवबर्मा, बॉरकुंग ह्रेंगखाब्ल, रेखा भारद्वाज जैसे प्रमुख कलाकारो ने अपनी प्रस्तुति से लोगों का भरपूर मनोरंजन किया।

समारोह के दौरान एक दिन व्यापारिक समुदाय को पूर्वोत्तर राज्यो में अवसरों का पता लगाने के लिए व्यापार सत्र का आयोजन भी किया गया। जैविक उत्पादों के संदर्भ में पूर्वोत्तर राज्यों के महत्व को ध्यान में रखते हुए जैविक उत्पादों, खाद्य प्रसंस्करण, पर्यटन, जल विकास जैसे विषयों पर हर समूह संगोष्ठी का आयोजन भी किया गया।
विदित हो कि “डेस्टीनेशन नार्थ ईस्ट” का आयोजन इससे पूर्व दिल्ली और चंडीगढ़ में किया जा चुका है।

 
समान समाचार  
enewsmp.com
     
चक्रवात ने मचाया कोहराम,12 की मौत,संचार सेवाएं ठप....
दिल्ली (ईन्यूज एमपी)-इस साल के पहले सुपर साइक्‍लोन अंफन ने बुधवार की शाम को लैंडफॉल किया। इसके बाद तूफान ने बड़ी तबाही मचाते हुए जनजीवन को बुरी तरह अस्‍त-व्‍यस्‍त कर दिया। पेड़, बिजली के खंभे, बिजली के खंभे, लैंपपोस्ट,टेलीफोन टॉवर, ट्रैफिक सिग्नल आदि धराशायी हो गए। बड़े पैमाने पर सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचा। 12 लोगों की मौत हो गई, कई घायल हुए और आवश्‍यक सेवाएं भी ठप हो गईं। यहां 135 से 140 किलोमीटर की रफ्तार में हवा चल रही थी, जिससे मची तबाही कल्पना से परे है। हजारों पेड़ व कच्चे मकान के साथ-साथ कोलकाता समेत कई इलाकों में पुरानी पक्की इमारतें भी गिरी। चक्रवात एम्फन ने बुध
read more..

चक्रवात ने मचाया कोहराम,12 की मौत,संचार सेवाएं ठप....

थोड़ी देर में शुरू होगी मोदी कैबिनेट की बैठक......

देश में संक्रमितों की संख्‍या 1 लाख पार, 39 हजार स्‍वस्‍थ हुए, 3155 मौतें

96 हजार 436 हजार तक पहुंचा देश में कोरोना का ग्राफ........

65 लाख केंद्रीय पेंशनर्स को मिली सौगात.....

31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन,नई गाइडलाइन जारी, आज रात से होगी लागू......

आज हो सकता है लॉकडाउन 4.0 की नई गाइडलाइंस का ऐलान,देखें क्या होगे बदलाव....

सोन नदी में नहाते वक्त बनी पांच युवको कि जलसमाधि, दो लापता.....

छात्र नेता की गोली मारकर हुई हत्या.....

देर रात अमेरिका ने बढ़ाया मदद का हाथ,भारत को देगा.....

24 घंटे बाद आएगा चक्रवाती तूफान Amphan‍,राज्यों में तेज हवा-भारी बारिश का जारी हुआ अलर्ट

आज जारी हो सकती है लॉकडाउन 4 की गाइडलाइन......

लॉकडाउन के बीच सामूहिक हत्याकांड,एक ही परिवार के चार लोगों कि गला रेतकर नृशंस हत्या....

महामारी के बीच टूट सकता है प्रकृति का कहर,मौसम विभाग ने जारी कि चेतावनी...

शाम 4 बजे सामने आएगा, पीएम के राहत पैकेज का ब्लू प्रिंट .....

देश में बढ़ रहा कोरोना का कहर,अब तक 73894 संक्रमित, 2334 मौतें......

पीएम मोदी ने किया बड़े पैकेज का एलान , बदलेंगें लाकडाउन फोर के रूल ....

आज रात मोदी फिर करेंगे बात,आगे क्या होगा खोलेंगे राज....

बीजेपी विधायक पहुंचे जेल, रंगदारी मांगने समेत दर्ज है तीन दर्जन केस....

मोदी कि पांचवीं वीडियो कांफ्रेंसिंग में मुख्यमंत्रियों ने रखें अपने विचार.....

live tv
enewsmp.com
enewsmp.com
enewsmp.com
enewsmp.com
enewsmp.com
 
 
 
 
होम  | देश/प्रदेश  | एमपी न्यूज़  | सीधी दर्पण  | राजनीति  | खेल खबर  | व्यापार  | कालचक्र  | हेल्थ  | क्राइम  | कैरियर  | टेक्नोलॉजी  | मनोरंजन  | ब्लॉग  | नियम एवं शर्तें  | गोपनीयता नीति  | विज्ञापन हमारे साथ  | हमसे संपर्क करें  | Live टीवी  | RSS Feed
enewsmp.com Copyrights 2016-2017. All rights reserved. Design & Development By MakSoft
 
Hit Counter