enewsmp.com
Home सीधी दर्पण कलेक्टर ने ली समिति प्रबंधकों कि बैठक, गेंहू उपार्जन संबंधी पूर्ण हुई तैयारी.......

कलेक्टर ने ली समिति प्रबंधकों कि बैठक, गेंहू उपार्जन संबंधी पूर्ण हुई तैयारी.......

सीधी (ईन्यूज एमपी)-कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने जिले के सभी समिति प्रबंधकों को गेंहू उपार्जन सम्बन्धी समस्त तैयरियाँ पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि गेहूँ उपार्जन का कार्य 15 अप्रैल से संभावित है, इसके लिए समय से उपार्जन केंद्रों में तराज़ू, छन्ना, मोईसचर मीटर, धागा, सिलाई मशीन आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि इस वर्ष कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण को देखते हुए विशेष सावधानी रखने की आवश्यकता है। ख़रीदी के लिए प्रत्येक ख़रीदी केंद्र में लगभग 10 से 12 कृषकों को अलग-अलग समय पर ख़रीदी के लिए बुलायें। उपार्जन केंद्र में सोशल डिस्टैंसिंग के मानकों का पालन करें। प्रत्येक व्यक्ति आपस में 1.5 से 2 मीटर की दूरी बनाकर रखें। उन्होंने निर्देश दिए कि उपार्जन केंद्र में सेनेटाईज़र, साबुन, मास्क की उपलब्धता सुनिश्चित करें। सफ़ाई स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। कलेक्टर श्री चौधरी ने आवश्यकतानुसार ख़रीदी केंद्रों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे समिति जिनमें 600 से अधिक श्रमिक पंजीकृत हैं, उनके लिए वैकल्पिक व्यवस्था बनायें। कलेक्टर श्री चौधरी ने श्रमिकों की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

कृषकों से अपील: एसएमएस मिलने पर ही आयें उपार्जन केंद्र
——
कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने जिले के कृषकों से अपील की है कि वे एसएमएस से सूचना प्राप्त होने पर ही उपार्जन केंद्र आयें। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण को देखते हुए विशेष सावधानी रखने की आवश्यकता है। उपार्जन केंद्रों में अनावश्यक भीड़ नहीं बनायें। सोशल सिस्टैंसिंग के निर्देशों का पालन करें। अपने मुँह को मास्क से ढँककर रखें तथा नियमित अंतराल में अपने हाँथों को साबुन या सेनेटाईज़र से साफ़ करते रहें।

उचित मूल्य दुकानों को प्रतिदिन खोला जाना सुनिश्चित करें
——
कलेक्टर श्री चौधरी ने निर्देशित किया है कि सभी समिति प्रबंधक अपने कार्य क्षेत्र की उचित मूल्य दुकानों की नियमित निगरानी करेंगें। उचित मूल्य दुकानों के समय से खुलने तथा खाद्यान्न वितरण के लिए समिति प्रबंधक की ज़िम्मेदारी होगी। समितियाँ शासन के निर्देशानुसार सभी पात्र व्यक्तियों को पात्रतानुसार खाद्यान्न का वितरण सुनिश्चित करेंगें। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि सभी उचित मूल्य दुकानों को तीन माह के वितरण के लिए खाद्यान्न प्रदाय किया गया है। इसके साथ ही माननीय प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार प्रत्येक व्यक्ति को 5 किलोग्राम चावल प्रतिमाह दो माह के लिए नि:शुल्क खाद्यान्न प्रदाय किया जाएगा। कलेक्टर श्री चौधरी ने कहा कि उक्त कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी तथा दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में अपर कलेक्टर डी. पी. वर्मन, जिला आपूर्ति अधिकारी आशुतोष तिवारी, सहायक आयुक्त सहकारिता दीप्ति बनवासी सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Share:

Leave a Comment