Sunday 5th of July 2020  
Search
ताजा खबर  
 Mail to a Friend Print Page   Share This News Rate      
 


 *दूसरे दिन भी जारी है हाथियों का ताण्डव, एक घर और पेट्रोलिंग कैम्प को बनाया निशाना...... (Mon, Jun 29th 2020 / 20:57:58)

पथरौला/सीधी (ईन्यूज यमपी):- आदिवासी बाहुल्य जनपद पंचायत कुशमी अन्तर्गत संजय टाईगर रिजर्व में पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ की सीमा पार कर आये हाथियों के झुंड ने दूसरे दिन रविवार की दरम्यानी रात को भी एक आदिवासी के कच्चे खपरैल मकान और वन विभाग के पेट्रोलिंग कैम्प को निशाना बनाते हुए छति पहुंचाया है। घटना के संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक हाथियों के झुंड द्वारा ग्राम पंचायत गाजर के तिनगी गांव में उत्पात मचाया गया। इस दौरान गयादीन सिंह गोंड पिता दशरथ सिंह गोंड उम्र 50 वर्ष के कच्चे खपरैल मकान की दीवारों को ध्वस्त करते हुए घर में रखा अनाज धान और चावल का गए। जबकि घर में मौजूद लोगों ने किसी तरह अपनी जान बचाई। इतना ही नहीं हाथियों के झुंड के द्वारा संजय टाईगर रिजर्व के पकवार पेट्रोलिंग कैम्प पर भी हमला करते हुए कैम्प की दीवारों को धरासाई कर दिये। हालांकि यह पहली बार नहीं हुआ है। इसके पहले भी इन्ही हाथियों के झुंड द्वारा बूढनडोल, डोमारपाठ, खोलीपहरी आदि पेट्रोलिंग कैम्पो को ध्वस्त कर पानी, बिजली की सुविधा ठप्प कर चुके हैं। बताया जा रहा है कि हमला करने के बाद ग्रामीणों द्वारा शोर शराबा करने के बाद हाथियों का दल डोमारपाठ के जंगलों की तरफ चला गया है। लगातार दूसरे दिन भी हाथियों के झुंड के द्वारा गांव में हमला करने से आस पास के गांव के लोगों में काफी दहशत का माहौल देखा जा रहा है।

विस्थापित हो चुका है तिनगी:- बताया जा रहा है कि संजय टाईगर रिजर्व एरिया में आने के कारण ग्राम पंचायत गाजर का तिनगी गांव विस्थापित हो चुका है। विभागीय सूत्रों की मानें तो तकरीबन सैकड़ा भर माकान इस गांव में थे। जिसमें तकरीबन 70 घर की आबादी उजड़ चुकी है। जबकि लगभग डेढ़ दर्जन घर अभी बने हुए हैं और ग्रामीण निवासरत हैं। जबकि बताया जा रहा है कि सभी ग्रामीणों द्वारा 10 लाख का पैकेज भी ले लिया गया है। लेकिन अभी भी गांव छोड़ने को तैयार नहीं है। जबकि इस गांव से 10 किलोमीटर की दूरी पर चारों तरफ कोई गांव नहीं है।

दहशत में वन सुरक्षाकर्मी:- संजय टाईगर रिजर्व एरिया अन्तर्गत बनाये गये पेट्रोलिंग कैम्पों में तैनात वन सुरक्षा समिति के सदस्य काफी दहशत में हैं। बताया जा रहा है कि हाथियों का झुंड सबसे ज्यादा पेट्रोलिंग कैम्प को ही निशाना गया है। जिसके कारण कैम्पों लगाये गये शोलर पैनल, ट्यूबबेल आदि ध्वस्त हो चुके हैं। जिससे रात में दहशत के बीच पेट्रोलिंग का काम करना पड़ता है। और हाथियों के आस पास आने पर छत में चढ़कर रात गुजारने को मजबूर हो जाते हैं। देखा जा रहा है कि संजय टाईगर रिजर्व एरिया हाथियों को रास आ रही है और यही कारण है कि विगत तीन वर्षों से लगातार हाथियों का झुंड इस जंगल में आ रहा है। इतना ही नहीं यह झुण्ड तकरीबन पांच माह से जंगल में डेरा जमाये हुए हैं। अभी तक इस झुण्ड का गांव की तरफ पलायन नहीं हुआ था। लेकिन जानकारों की मानें तो शादी विवाह के कारण पकवानों की खुशबू से हाथियों का रुख गांव की ओर हो रहा है। 

         तिनगी गांव में एक आदिवासी परिवार का घर हाथियों ने ध्वस्व कर दिया है। अनाज भी खा गए हैं। परिवार विस्थापित हो चुका है। पैकेज की राशि भी ले चुका है। लेकिन निवास अभी भी उसी गांव में करता है। इसलिए पीड़ित परिवार को रहने की व्यवस्था खाली पड़े स्कूल में कर दी गई है। नियमानुसार छति पूर्ति की कार्यवाही की जायेगी।

              कविता रावत, परिक्षेत्र अधिकारी

                 संजय टाईगर रिजर्व, पोंडी

 
समान समाचार  
enewsmp.com
     
जिले में फिर बढ़ा कोरोना का आंकड़ा,कारीमाटी निवासी व्यक्ति कि रिपोर्ट पाज़िटिव...
सीधी (ईन्यूज एमपी)- जिले में लगातार कोरोना मरीजों कि संख्या में वृद्धि दर्ज की जा रही है , जिला चिकित्सालय में जांच के दौरान एक और कोरोना मरीज की पुष्टि हुई है जिसको आइसोलेट करने के लिये हेल्थ टीम तलास कर रही है। बता दें कि जिले में आज फिर एक कोरोनावायरस पॉजिटिव पाया गया है, जिला चिकित्सालय में चेकअप के दौरान कोरोना पाज़िटिव व्यक्ति का CMHO डॉक्टर B.L. मिश्र ने खुलासा किया है, इस तरह से कुल मिलाकर अब तक जिले में 22 से अधिक कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ चुकी है वर्तमान में कारीमाटी निवासी व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जिसके बाद उसे आइसोलेट करने के लिये स्वास्थ्य दल तलास
read more..

जिले में फिर बढ़ा कोरोना का आंकड़ा,कारीमाटी निवासी व्यक्ति कि रिपोर्ट पाज़िटिव...

*बिना मास्क के घूमने बालों को सरई पुलिस काट रही चलान, अलर्ट मोड पर सरई पुलिस*

बड़ी खबर: सीधी सीईओ जिला पंचायत सहित अपर कलेक्टर का तबादला , राकेश शुक्ल होंगें नये ......

सीधी कलेक्टर ने टॉप टेन छात्रों का किया उत्साह वर्धन......

सीधी : 50 लाख की परियोजना पर कलेक्टर करेंगें मनन .....

उत्कृष्ट विद्यालय सीधी के छात्रों ने मारी बाजी,आधा दर्जन छात्रों ने बनाया....

*करंट लगने से युवक की हुई मौत, मामला भुईमाड थाने के गैवटा का*

सीधी : कंही खुसी कंही गम , MPEB कालोनी की एरिया सीज ....

*कर्मचारी हितों को लेकर सौंपा ज्ञापन*

सीधी : पीडब्ल्यूडी कर्मी ने लगाई फांसी , आखिर कारण क्या ......

पेड़ पर लटकती मिली युवक की लाश, परिजनों ने जताई हत्या कि आशंका.....

*जिला पंचायत अध्यक्ष की दादी का आकस्मिक निधन, हजारों लोगों ने दी नम आंखों से श्रद्धान्जली*

मंत्रिमंडल विस्तार में विंध्य क्षेत्र की घोर उपेक्षा गद्दारों को मौका : अजय सिंह

सीधी कलेक्टर ने जारी किया तहसीलदार एवं नायब तहसीलदारों का नवीन कार्य विभाजन आदेश.....

सीधी जिले में फिर बढ़ा कोरोना का आंकड़ा,विजयवाड़ा से आया व्यक्ति निकला कोरोना पॉजिटिव

सीधी में भी हुआ ‘‘किल कोरोना’’ अभियान का शुभारंभ,कलेक्टर ने दिए घर-घर सघन सर्वे करने के निर्देश....

आत्म निर्भर निधि योजनान्तर्गत प्रभार्य स्टॉम्प शुल्क में छूट.....

सीधी-प्रसूता की मौत के बाद आधा दर्जन जिम्मेदारों पर गिरी गाज....

सीधी कलेक्टर ने जारी किए लाक डाउन के संशोधित आदेश,देखें क्या हुआ बदलाव.....

*सीधी के डीएन हुये सेवानिवृत्त मंत्री और कलेक्टर के कार्यों को किया ... .....*

live tv
enewsmp.com
enewsmp.com
enewsmp.com
enewsmp.com
enewsmp.com
 
 
 
 
होम  | देश/प्रदेश  | एमपी न्यूज़  | सीधी दर्पण  | राजनीति  | खेल खबर  | व्यापार  | कालचक्र  | हेल्थ  | क्राइम  | कैरियर  | टेक्नोलॉजी  | मनोरंजन  | ब्लॉग  | नियम एवं शर्तें  | गोपनीयता नीति  | विज्ञापन हमारे साथ  | हमसे संपर्क करें  | Live टीवी  | RSS Feed
enewsmp.com Copyrights 2016-2017. All rights reserved. Design & Development By MakSoft
 
Hit Counter