enewsmp.com
Home सीधी दर्पण *सीधी एसपी के मरहम पर सबाल ....?*

*सीधी एसपी के मरहम पर सबाल ....?*

सीधी ( ईन्यूज एमपी) पुलिस अधीक्षक सीधी पंकज कुमावत के इरादों पर अब जनता के जहान पर सबाल पर सबाल मड़रा रहे हैं ....? कारण कि एसपी के इरादें नेक हैं तभी तो जनसंवाद के मार्फत पीड़ितों के लिये मरहम साबित हो रहे हैं , हलांकि विंध्य की गंगोत्री में दूसरा पक्ष मरहम से कितना खुस होगा यह तो वही वतायेंगें। बतादें कि बहरी के बाद अगली कड़ी में आज मझौली तथा मझौली के ग्राम पंचायत छुही के लोगो के समक्ष पहुंचकर पुलिस से उनकी अपेक्षाएं जानी एवम् समाज के सकारात्मक निर्माण हेतु सुझाव दिए गये ।

*पुलिस तथा जनता संवाद में पुलिस अधीक्षक तथा जनता के बीच निम्न बिंदुओं पर रही चर्चाएं*

1. नशे के कारोबार पर लगाम लगाने हेतु मझौली की जनता ने पुलिस अधीक्षक सीधी से आग्रह किया कि यदि अवैध नशे में पूर्णरूपेण लगाम लग जाए तो 50% अपराध में कमी आ सकती है।
2. अवैध रेत उत्खनन पर प्रतिबंध लगाने हेतु जनता ने लगाई गुहार लगाई।

3. विद्यालयों के सामने वाहनों की गति नियंत्रण हेतु पुलिस बैरिकेट्स का प्रबंध करने हेतु किया आगाह जिससे भविष्य में होने वाले हादसों को रोका जा सके ।
4. शाम होते ही नशेड़ियों का उनके द्वारा निर्धारित अलग अलग कई अड्डों पर जमावड़ा लग जाता है। उस पर कार्रवाई की जाए ।
5. कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के समय पुलिस की प्रतिबद्धता एवं कर्तव्य परायणता की जनता ने तहे दिल से प्रशंसा करते हुए उसी प्रकार की कार्यप्रणाली एवम् प्रतिबद्धता का भविष्य में भी उम्मीद की गई।
6. पुलिस अधीक्षक के पहल की तर्ज पर प्रत्येक माह किसी भी दिन थाना प्रभारी द्वारा भी थाने स्तर पर जन-संवाद का कार्यक्रम किया जाए ।
7. थाने में आने वाले समस्त फरियादियों की शिकायतें अपनेपन के व्यवहार के साथ सुनी जाए तथा गरीब अमीर या आर्थिक आधार पर उसके साथ व्यवहार न किया जाए।
8. कमजोर एवं अशिक्षित वर्ग के अंदर यह भावना है कि, पुलिस उसके विरोध में काम करती है, जिससे पुलिस के प्रति उनके अंदर असंतोष की भावना बनी रहती है। ऐसे पिछड़े एवं अल्प शिक्षित क्षेत्रों में इसी प्रकार के आयोजन कर वहां की जनता और पुलिस के बीच की दूरी को मिटाया जाए।

*¶ जनता द्वारा प्रस्तुत बिंदुओं पर पुलिस अधीक्षक के सुझाव तथा अपील:-।*
जनसंवाद के दौरान पुलिस अधीक्षक ने मझौली के लोगों की समस्याएं तथा सुझाव सुनकर कहा कि कोई भी इंसान पूर्ण नहीं होता है। इसलिए एक व्यवस्थित तथा आदर्श समाज के निर्माण हेतु पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आप सभी चलें। यदि कहीं कोई अवैध गतिविधि हो रही हो तो तत्काल गोपनीय रूप से पुलिस को सूचित कर गतिविधि में अंकुश लगवाने में सहायक हो।
सीधी पुलिस अधीक्षक ने जनसंवाद कार्यक्रम में जनता से मझौली पुलिस की कार्यप्रणाली के बारे में जाना। उसके बाद जनता द्वारा प्रस्तुत समस्या समाज के सबसे बड़े दुश्मन नशे के अवैध कारोबारियों पर शिकंजा कसने हेतु मुख्य रूप से अवैध शराब, गांजा, कोरेक्स जैसे नशे के व्यापारियों के विरुद्ध जनता को पुलिस के साथ एकजुट होने के लिए कहा कि , बिना जनता के सहयोग के समाज की इस गंदगी को साफ करना बहुत कठिन कार्य है। गांव से भारी वाहनों की आवा-जाही , अवैध रेत उत्तखनन एवम् अन्य अवैध गतिविधियाें के संबंध में पुलिस को सूचना देने हेतु लोगों को प्रोत्साहित किया गया। बेहतर यातायात व्यवस्था एवं अपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों पर कठोर कार्रवाई हेतु जनता को आश्वस्त किया गया।
जनसंवाद कार्यक्रम की शुरुआत पुलिस अधीक्षक सीधी द्वारा सामुदायिक पुलिसिंग को बढ़ावा देने के लिए जिला सीधी में नए प्रयोग की तरह की गई जिसके दिनोंदिन सार्थक तथा सुखद परिणाम निकल कर सामने आ रहे है । तथा जनता एवं पुलिस के संबंध की डोर में मजबूती आई है । साथ ही जनता का पुलिस के प्रति भरोसा तथा सम्मान बढ़ा है। जनसंवाद की अगली कड़ी में आज पुलिस अधीक्षक सीधी- मझौली तथा ग्राम पंचायत छुही के लोगों से चर्चा करते हुए उनसे पुलिस का सहयोग करने की अपील की एवं पुलिसिंग को और भी बेहतर करने के सुझाव मांगते हुए उन्हें भरोसा दिलाया कि पुलिस आपके सहयोग और सुरक्षा के लिए है।
अंत में पुलिस अधीक्षक ने मझौली तथा ग्राम पंचायत छुही के लोगो को अपना मोबाइल नम्बर देते हुए कहा कि यदि आपके आस पास अवैध गतिविधि संचालित हो रही है या कोई ऐसा कृत्य हो रहा है जो कानूनन गलत है तो उसकी सूचना आप तत्काल मुझे दे सकते हैं , एवम् उस शिकायत पर तुरंत कार्रवाई के लिए आश्वस्त करते हुए जनसंवाद में आए समस्त जनों से अपील किए कि आइए कंधे से कंधा मिलाकर समाज की तमाम प्रकार की अनैतिक समस्याओं को दूर कर एक आदर्श समाज का निर्माण करते हैं।
*कार्यक्रम के दौरान मझौली अनुभाग के एसडीएम भी उपस्थित रहे जिन्होंने पुलिस अधीक्षक के नवाचार की प्रशंसा करते हुए कहा कि निश्चित ही पुलिस अधीक्षक का यह प्रयास समाज के लिए अत्यंत हितकर साबित होगा जिससे एक आदर्श तथा सुदृढ़ समाज के निर्माण में सहायता मिलेगी।तथा एसडीएम ने कहा कि पुलिस अधीक्षक के इस अभियान जनता के हित के लिए हम भी पुरजोर प्रयास करेंगे।

जनसंवाद में एसडीएम मझौली, मझौली के अलावा जनप्रतिनिधि , व्यापारी वर्ग , अधिवक्ता, जनता एवं ग्राम पंचायत छुही के सरपंच , सचिव, गणमान्य नागरिक , जनता,थाना प्रभारी मझौली सतीष मिश्र, चौकी प्रभारी मड़वास, चौकी प्रभारी पथरोला तथा थाना मझौली के स्टाफ मौजूद रहे ।

Share:

Leave a Comment