enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश लक्ष्मण बाग रीवा में गोवर्धन पूजा , त्रिमूर्ति ने किया गौपूजन....

लक्ष्मण बाग रीवा में गोवर्धन पूजा , त्रिमूर्ति ने किया गौपूजन....

रीवा ( ईन्यूज एमपी) अन्नकूट गोवर्धन पूजा के उपलक्ष्य में आज विंध्य क्षेत्र के रीवा स्थित लक्ष्मण वाग में धूमधाम के साथ पूर्व मंत्री राजेन्द्र शुक्ल , भागवत कथा प्रवक्ता धर्मशास्त्री पंडित बाला ब्यंकटेश और कलेक्टर इलैया राजा ने गौपूजन कर गोवर्धन उत्सव की शुभकामनाएं दी ।

गोवर्धन पूजा के सम्बंध में अतिथियों ने वताया है कि आज के दिन मान्यता यह है कि ब्रजवासियों की रक्षा के लिए भगवान श्रीकृष्ण ने अपनी दिव्य शक्ति से विशाल गोवर्धन पर्वत को छोटी उंगली में उठाकर हजारों जीव-जतुंओं और इंसानी जिंदगियों को भगवान इंद्र के कोप से बचाया था। श्रीकृष्‍ण ने इन्‍द्र के घमंड को चूर-चूर कर गोवर्धन पर्वत की पूजा की थी। इस दिन लोग अपने घरों में गाय के गोबर से गोवर्धन बनाते हैं। कुछ लोग गाय के गोबर से गोवर्धन का पर्वत वनाकर उसे पूजते हैं तो कुछ गाय के गोबर से गोवर्धन भगवान को जमीन पर बनाते हैं।
कथाकार पंडित बालाब्यंकटेश शास्त्री ने इस मौके पर कहा कि भगवान श्री कृष्ण देवता इंद्र भगवान को अभिमान हुआ और इसी अभिमान में सात दिन तक लगातार बारिश करने लगे. इससे गोकुल की जनता में तबाही आनी शुरू हो गई. तब भगवान श्री कृष्ण ने उनके अहंकार को चूर-चूर करने और जनता की रक्षा के लिए गोवर्धन पर्वत को ही अंगुली पर उठा लिया.


उल्लेखनीय है कि लक्ष्मण बाग रीवा स्थित गौशाला में पंहुच कर अतिथियों ने पौराणिक परम्परा गत पूजा अर्चना की तथा गायों के हित संवर्धन पर प्रकाश डाला । इस मौके पर जनप्रतिनिधि , समाजसेवी व अनेक व अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहै ।

Share:

Leave a Comment