enewsmp.com
Home देश-दुनिया बड़ी खबर! तत्काल प्रभाव से बंद हुए 1,102 आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी केंद्र....

बड़ी खबर! तत्काल प्रभाव से बंद हुए 1,102 आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी केंद्र....

धमतरी(ईन्यूज एमपी)- छत्‍तीसगढ़ के धमतरी जिले में कोरोना वायरस (कोविड 19) और इसके नए वैरिएंट ओमिक्रान के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन को बंद करने का निर्णय लिया गया है। जानकारी के मुताबिक कलेक्टर पीएस एल्मा ने धमतरी जिले के सभी 1,102 आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन को तत्काल प्रभाव से बंद करने के आदेश दिए हैं।
उन्होंने छत्तीसगढ़ शासन, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा दिए गए निर्देशानुसार उक्त आदेश प्रसारित किया है। बताया गया है कि इस दौरान गर्भवती माताओं और तीन से छह साल तक की उम्र के बच्चों को गरम पका भोजन तथा मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत जिले में निर्धारित मीनू अनुसार हितग्राहियों को थाली/टिफिन के जरिए गरम पौष्टिक भोजन घर-घर में प्रदान किया जाएगा।
कलेक्टर ने गरम भोजन के वितरण में कोविड 19 के प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने आंगनबाड़ियों में चावल और कच्ची सामग्रियों का सुरक्षित भंडारण भी सुनिश्चित करने पर जोर दिया है। सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होंगे, लेकिन गृह भेंट के जरिए स्वास्थ्य एवं पोषण शिक्षा तथा सजग अभियान के तहत ईसीसीई की गतिविधियां निरंतर जारी रखी जाए।


कोविड प्रोटोकाल को ध्यान में रख बच्चों की वृद्धि, निगरानी के साथ ही बच्चों और महिलाओं का नियमित टीकाकरण और स्वास्थ्य जांच भी करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए हैं। जिले के आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहने के दौरान सभी श्रेणी के पात्र हितग्राहियों को प्रावधान अनुसार रेडी-टू-ईट का वितरण किया जाए। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा आनलाइन/आफलाइन प्रतिवेदन और जानकारियां निरंतर संधारित की जाए तथा केंद्रों में स्वच्छता बनाए रखें।

Share:

Leave a Comment