enewsmp.com
Home ब्लॉग सात और सत्रह पर टिकी सबकी निगाहें , आलर और खाटी दिखायेंगे सीधी में अपना दमखम ....?

सात और सत्रह पर टिकी सबकी निगाहें , आलर और खाटी दिखायेंगे सीधी में अपना दमखम ....?

सीधी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के साथ साथ अब नगरीय निकाय चुनाव की चर्चा जोरों पर है । और इस बार का चुनाव काफी दिलचस्प है, सबकी निगाहें सात और सत्रह पर टिकी हुई हैं , सुबह -शाम चाय -चौहट्टों पर क्रिकेट मैच की तरह सीधी नगरपालिका का यह चुनाव चर्चा में हैं और यह सत्ता का सेमीफाइनल मुकाबला समझा जा रहा है। इस चुनावी मैच के जानकार लोग बताते हैं कि इस बार ट्रास कांग्रेस ने जीता है और बल्लेबाजी चुना है।

ये निकाय चुनाव इसलिए अहम हो गया है कि इस बार कांग्रेस पार्टी कमर कस कर मैदान में आई है और बहुत बढ़िया फिल्डिंग सजायी है । कांग्रेस पार्टी ने इस बार अपने पार्टी के खांटी नेताओं को पार्षदी के चुनाव में उतारा है । वाकई ज्ञान सिंह ने पार्टी में जान फूंक दी है। लोगों को यकीन नहीं हो रहा कि विधायक की रेस में रहने वाले नेताओं को कांग्रेस पार्षदी का चुनाव लड़वा रही है। सीधी में कांग्रेस की इतनी दयनीय स्थिति होने के बावजूद भी जो नेता, विरोध, धरना, प्रदर्शन करना तो दूर सत्ता पक्ष के खिलाफ एक बयान तक देने में कतराते थे, अपनी तौहीनी समझ रहे थे , आज भला वो दिग्गज नेता इस निकाय चुनाव में अचानक पार्षदी का चुनाव क्यों लड़ने लगे . . . . ? ये सवाल सबके जेहन में है।
कांग्रेस पार्टी ने आनन्द सिंह, दानबहादुर सिंह , कुमुदिनी सिंह, विनोद मिश्र , रुद्रप्रताप सिंह बाबा की बहू , पूर्व नपा अध्यक्ष देवेन्द्र सिंह मुन्नू की भतीजी , विनोद वर्मा की बहू सहित काफी दमदार और चर्चित चेहरों को चुनावी मैदान में उतारा है।
वहीं बीजेपी ने आनन्द परियानी, पूनम सोनी, विभा शर्मा जैसे युवा चेहरों , गीता सिंह, उत्तरा वर्मा , जैसे पुराने चेहरे और सभी वर्गों को साधने के समीकरण से, सोमवती जायसवाल, जमुना कोल, रन्नू साकेत सहित अन्य लोगों को उतारा है।
जहां एक ओर कांग्रेस पार्टी ने एक से बढ़कर एक दिग्गज, दमखम वाले और धनबल से मजबूत नेताओं को टिकट दिया है वंहीं कसम खाने के लिये एक बिप्र चेहरा भी चुनाव मैदान में उतारा है , वहीं भाजपा ने इस बार युवा चेहरों को उतारा है, वर्गीय समीकरणों को साधते हुए टिकट आबंटन किया है। कुछ असंतुष्ट चेहरे भी बागी तेवर के साथ मैदान में उतरे थे किंतु युवा नेता गुरुदत्त शरण मालिक ने रूठे आठ चेहरों को मनाने में कामयाब रहे हैं । अब देखना होगा कि हर समय चुनावी मूड़ में रहने वाली भाजपा इस चुनाव को किस तरह फेस करेगी...
भाजपा प्रत्याशियों के चेहरे इस बार सीधी में - मोदी, शिवराज और केदारनाथ होंगे , जो विकास के नाम पर वोट मांगेंगे । जबकि कांग्रेस के खाटी नेता अपने दमखम का पर्चा लहरायेंगे , बीजेपी और कांग्रेस से कुछ रूठे लोग आप पार्टी से भी अपनी भविष्य अजमा रहे हैं , फिलहाल दो , सात , दस , ग्यारह , सत्रह और उन्नीस नामक वार्डों की लड़ाई भविष्य को लेकर रोचक और महत्वपूर्ण हो चुकी है । वैसे ये बात तो मानना पड़ेगा कि कांग्रेस ने इस चुनाव में बड़ा दांव खेला है, अब देखना ये होगा,, क्या निकाय चुनाव में भी मोदी और शिवराज लहर का असर रहेगा . . .या फिर कांग्रेस का दांव भारी पड़ेगा हाथ मिलेंगे या कमल खिलेंगे ... सब्र करना होगा ।

Share:

Leave a Comment