enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी - वनवासियों को सिखाया गया हाथियों से बचने का तरीका, संजय टाइगर रिजर्व में हुई कार्यशाला....

सीधी - वनवासियों को सिखाया गया हाथियों से बचने का तरीका, संजय टाइगर रिजर्व में हुई कार्यशाला....

सीधी (ईन्यूज एमपी)- दिनांक 22.06.2022 को संजय टाइगर रिजर्व सीधी के परिक्षेत्र पोड़ी अन्तर्गत हाथी-मानव द्वंद्व को कम करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। विगत कई वर्षो से छत्तीसगढ़ से जंगली हाथियों का प्रवास संजय टाइगर रिजर्व के परिक्षेत्रो में रहता है जिसके कारण यहां के ग्रामवासियो में डर बना रहता है, जागरूकता की कमी होने के कारण वह इस स्थिति से नही निकल पाते है।
हाथी-मानव द्वंद्व को कम करने के लिए ही इस कार्याशाला का आयोजन किया गया जिसमें परिक्षेत्र पोड़ी एवं मड़वास से लगे गांव एवं प्रभावित ग्रामो से लोगो को बुलाया गया और उन्हे प्रशिक्षित किया गया कि कैसे घर की चीजो का उपयोग करके गांव की ओर हांथी का आगमन होने पर उन्हे क्या-क्या सावधानिया रखनी चाहिए, घर पर लाल मीर्च एवं तम्बाकू का जमा कर के रखना चाहिए ताकि ऐसी स्थिति आने पर इन चीजो का धुंआ कर के हांथीओ को आने से रोका जा सकता है।
इस कार्याशाला में विश्व प्रकृति निधि भारत, के सदस्य श्री हितेन वैश्य, लैडस्केप काॅर्डिनेटर, सीनियर प्रोजेक्ट आफीसर डेविड स्मीथ,दाबीर हसन, उपेन्द्र दुबे एवं संदीप चैकसे के द्वारा
प्रशिक्षण दिया गया।
संजय टाइगर रिजर्व सीधी मेे जंगली हाथीयो की मानिटरिंग हेतु हाथी मित्र दल बनाया गया है जो निरंतर हाथीयो की निगरानी करते है और हाथीयो का मूवमेन्ट गांव की तरफ होने पर गांव वालो को अवगत कराते है, इस प्रशिक्षण में उन्हे भी प्रशिक्षित किया गया कि कैसे उन्हे हाथीयो के साथ रहते हुये खुद का एवं स्थानीय लोगो का बचाव करना है। साथ ही संजय टाइगर रिजर्व अन्तर्गत रैपिड रिस्पांन्स टीम एवं गांवो के लोगो के साथ हाव्ट्स एप में हाथी सर्तकता समूह के नाम से ग्रुप बनया गया है, जिससे गांव वालो को हाथी के मूवमेन्ट की जानकारी मिलती रहती है। इसके अतिरिक्त संजय टाइगर रिजर्व द्वारा मानव-हाथी द्वंद्व को कम करने के प्रयास में गांवो में स्पीकर सिस्टम, अमझर कैम्प के पास एनाइडर सिस्टम, नाइट विजन कैमरा, स्मार्ट स्टिक एवं दल को टार्च उपलब्ध कराये गये है। इसी प्रकार के कई प्रयास संजय टाइगर रिजर्व द्वारा मानव-हाथी द्वंद्व को कम करने के लिये किये जा रहे जो काफी लाभकारक है।

Share:

Leave a Comment