enewsmp.com
Home सीधी दर्पण नगरीय निकायों के निर्वाचन के लिए मतदान दलों को दिया गया द्वितीय चरण का प्रशिक्षण

नगरीय निकायों के निर्वाचन के लिए मतदान दलों को दिया गया द्वितीय चरण का प्रशिक्षण

सीधी (ईन्यूज एमपी)-नगरीय निकायों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के दौरान द्वितीय चरण का मतदान नगर पालिका परिषद सीधी तथा नगर परिषद चुरहट, रामपुर नैकिन एवं मझौली के अंतर्गत दिनांक 13.07.2022 को सम्पन्न होेगा। उक्त को दृष्टिगत रखते हुए शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 1 में मतदान दलों को मतदान का द्वितीय चरण का प्रशिक्षण एवं मतगणना का प्रथम चरण का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। अपर कलेक्टर तथा उप जिला निर्वाचन अधिकारी बी के पाण्डेय द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम में सम्मिलित होते हुए निर्वाचन कार्य में संलग्न अधिकारियों एवं कर्मचारियों आयोग द्वारा जारी निर्देशों की बारीकियों को समझाते हुए उत्साहवर्धन किया गया।

अपर कलेक्टर श्री पाण्डेय ने कहा कि मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रुटि रहित निर्वाचन के लिए विस्तृत दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही विभिन्न स्तर के अधिकारियों/कर्मचारियों के लिए पृथक-पृथक जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया को समझ लें तथा निर्देशों को अच्छी तरह पढ़ लें। किसी भी प्रकार के संशय होने पर निर्भीक होकर मास्टर ट्रेनर्स से शंका समाधान कर लें। उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देशों के अनुसार कार्यवाहियां सम्पन्न कराने में किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं आएगी। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों में मतदान दलों के लिए आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी तथा उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए जोनल अधिकारी, सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा रिटर्निंग ऑफिसर सदैव उपलब्ध रहेंगे।

ईव्हीएम का दिया गया हैंड्स ऑन प्रशिक्षण
-------
आयोग के निर्देशानुसार नगरीय निकायों के निर्वाचन ईव्हीएम के माध्यम से किया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान ईव्हीएम के संचालन पर विशेष ध्यान दिया गया। मतदान दलों के साथ-साथ जोनल अधिकारियों तथा सेक्टर अधिकारियों को ईव्हीएम का हैंड्स ऑन प्रशिक्षण प्रदान किया गया। मास्टर ट्रेनर्स द्वारा ईव्हीएम के संचालन के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के विषय में विस्तारपूर्वक बताया गया।

मतदान केंद्रों में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश
---------
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री पाण्डेय द्वारा रिटर्निंग ऑफिसर तथा सेक्टर /जोनल अधिकारियों के साथ स्ट्रांग रूम, सामग्री वितरण/वापसी तथा मतगणना स्थल की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की गई। उन्होने सभी आवश्यक तैयारियां 11 जुलाई तक सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सामग्री वितरण के दौरान विशेष सावधानी रखें। मतदान दल चुनाव सामग्री प्राप्त करने के बाद चेक लिस्ट के अनुसार उसका मिलान कर लें। उन्होंने सामग्री वापसी के लिए पर्याप्त काउंटर बनाने के निर्देश दिए हैं जिससे मतदान दलों को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो। उन्होंने जोनल अधिकारियों को सभी मतदान केंद्रों का भ्रमण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने तथा संबंधित अधिकारियों को रिपोर्ट के आधार पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही अपर कलेक्टर ने सभी मतदाताओं को मतदाता पर्ची का वितरण प्राधिकृत अधिकारियों के माध्यम से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी मझौली सुरेश अग्रवाल, चुरहट एस पी मिश्रा, डिप्टी कलेक्टर श्रेयस गोखले सहित सेक्टर मजिस्ट्रेट, जोनल अधिकारी, संबंधित विभागीय अधिकारी तथा मास्टर ट्रेनर्स उपस्थित रहें।

Share:

Leave a Comment