enewsmp.com
Home सीधी दर्पण समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिए अधिकारियों को निर्देश....

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने दिए अधिकारियों को निर्देश....

सीधी (ईन्यूज एमपी)-सीएम हेल्पलाईन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान ने सभी विभाग प्रमुखों को शिकायतों की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्देशित किया है कि सीएम हेल्पलाईन में 50 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों के निराकरण के लिए अभियान चलाया जाए तथा 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों को प्राथमिकता पर निराकृत करने की पहल की जाए। इसके साथ ही जून माह में प्राप्त शिकायतों को 20 जुलाई के पहले शत प्रतिशत संतुष्टि के साथ निराकृत करायें।

कलेक्टर ने 100 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतों के निराकरण के लिए विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्देशित किया है कि विशेष प्रयास किया जाकर 100 दिवस से अधिक समय से लंबित अधिकतम शिकायतों को संतुष्टि पूर्वक निराकृत करायें। उन्होंने सभी विभाग प्रमुखों को 100 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों की समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने हितग्राही मूलक योजनाओं से संबंधित शिकायतों को शिकायत कर्ता से संवाद स्थापित करते हुए संतुष्टिपूर्वक निराकरण दर्ज करायें।

समय-सीमा पत्रों की नियमित समीक्षा करने के निर्देश
------
समय.सीमा पत्रों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया है कि समय.सीमा दर्ज प्रकरणोंए निर्देशोंए शिकायतों पर अपेक्षित कार्यवाही निर्धारित समय.सीमा में की जाए। इसके साथ ही सभी विभाग प्रमुखों को समय.सीमा पत्रों के संबंध में अद्यतन जानकारी प्रत्येक सप्ताह दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं। उक्त कार्यवाही नहीं करने पर संबंधित अधिकारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी।

प्रत्येक माह करें आंगनवाड़ी केन्द्रों का भ्रमण
------
कलेक्टर ने एडॉप्ट एन आंगनबाड़ी कार्यक्रम के तहत प्रत्येक माह कम से कम एक बार आंगनबाड़ी केंद्रों के भ्रमण के निर्देश दिए हैं तथा आंगनबाड़ी की व्यवस्थाओं में आवश्यक सुधार की दिशा में कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि भ्रमण के दौरान आंगनवाड़ी केन्द्रों में पोषण आहार वितरण की जांच अवश्य करें। कलेक्टर ने 18 जुलाई से 31 अगस्त तक संचालित किए जाने वाले दस्तक अभियान के सुचारू संचालन के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने ऊर्जा साक्षरता अभियान ए हर घर तिरंगा अभियान तथा पर्यटन क्विज प्रतियोगिता के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं।

पी.एम. किसान सम्मान निधि की अगली किस्त आधार से लिंक बैंक खाता वाले हितग्राहियों को ही प्राप्त होगी
--------
कलेक्टर श्री खान ने बताया कि भारत सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि पी.एम. किसान निधि योजना अंतर्गत हितग्राहियों को आधार बेस भुगतान किए जायेंए जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि दिये गये आधार से लिंक बैक खाता में डीबीटी के माध्यम से योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है। भारत सरकार के निर्देशानुसार पी.एम. किसान सम्मान निधि की अगली किस्त आधार से लिंक बैंक खाता वाले हितग्राहियों को ही प्राप्त होगी। अतः योजनान्तर्गत सभी हितग्राहियों को बैंक खाता आधार लिंक होना आवश्यक है। उन्होंने सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अभियान चलाकर किसानों के खातों की ईकेवाईसी 31 जुलाई के पहले पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित करें।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे ए समस्त उपखण्ड अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Share:

Leave a Comment