enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी में 18 जुलाई से 31 अगस्त तक चलेगा दस्तक अभियान.....

सीधी में 18 जुलाई से 31 अगस्त तक चलेगा दस्तक अभियान.....

सीधी (ईन्यूज एमपी)-बाल मृत्यु दर में कमी लाने के उद्देश्य से बाल्यकालीन बीमारियों की पहचान कर उनके शीघ्र उपचार की व्यवस्था के उद्देश्य से 18 जुलाई से 31 अगस्त 2022 तक दस्तक अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर मुजीबुर्रहमान खान की अध्यक्षता मे जिला टास्क फोर्स की बैठक का आयोजन किया गया।

कलेक्टर श्री खान द्वारा उक्त अभियान की सफलता के लिए स्वास्थ्य विभाग तथा महिला एवं बाल विकास विभाग का आपसी समन्वय बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए गए है। कलेक्टर ने कहा कि अभियान के अंतर्गत लक्षित आयुवर्ग के सभी बच्चों की स्क्रीनिंग कर उन्हें आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। कोई भी बच्चा स्क्रीनिंग से वंचित नहीं रहना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि अभियान अंतर्गत की जा रही कार्यवाहियों की रिपोर्ट प्रतिदिन प्रस्तुत करें तथा निर्धारित पोर्टल मे डाटा की सीडिंग अनिवार्य रूप से की जाए।

दस्तक अभियान में दस्तक दल द्वारा घर-घर जाकर बच्चों मे बीमारियों की पहचान कर उनके रेफरल तथा उपचार का प्रबंधन किया जाएगा। अभियान अंतर्गत मुख्य रूप से 05 वर्ष से कम आयु के बच्चों में निमोनिया, गंभीर एनीमिया तथा अन्य गंभीर बीमारियों के साथ-साथ गंभीर कुपोषित बच्चों की सक्रिय पहचान की जाएगी तथा उनके उपचार क प्रबंध किए जाएगे। इसके साथ ही बच्चों मे दिखाई देने वाली जन्मजात विकृतियों एवं वृद्धि विलंब संबंधी समस्याओं की भी पहचान की जाएगी। एसएनसीयू तथा एनआरसी से छुट्टी प्राप्त बच्चों में बीमारी की स्क्रीनिंग तथा फाॅलोअप को प्रोत्साहित किया जाएगा। समुचित शिशु एवं बाल आहार पूर्ति संबंधी समझाईश समुदाय को दी जाएगी। गृह भंेट के दौरान आंशिक रूप से टीकाकृत एवं छूटे हुए बच्चों की टीकाकरण की जानकारी प्राप्त कर टीकाकृत किया जाएगा। साथ ही 9 माह से 5 वर्ष तक के समस्त बच्चों को विटामिन ए अनुपूरण की खुराक पिलाई जाएगी।

सघन दस्त रोग नियंत्रण पखवाड़ा
-------
दस्तक अभियान के अंतर्गत 18 जुलाई से 31 अगस्त 2022 तक सघन दस्तरोग नियंत्रण पखवाड़ा अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। पाॅच वर्ष तक के बच्चों के परिवारों को एक ओआरएस के पैकेट का वितरण तथा दस्तरोग से ग्रसित बच्चे को दो ओआरएस के पैकेट एवं 14 जिंक की गोलियों का वितरण किया जाएगा। इस दौरान दस्त ग्रसित बच्चों में खतरे की लक्षणों की पहचान कर निःशुल्क परिवहन व्यवस्था द्वारा निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र पर उपचार हेतु रेफर करेंगें।

डीपीटी एवं टीडी टीकाकरण अभियान 16 अगस्त से
-------
प्रदेश में डीपीटी एवं टीडी वैक्सीन का कवरेज बढ़ाने के लिए 16 अगस्त 2022 से विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान अंतर्गत प्रदेश के समस्त 5 से 6 वर्ष के बालक/बालिकाओं को डीपीटी तथा 10 वर्ष के बालक/बालिकाओं एवं एवं 16 वर्ष के किशोर/किशोरियों को टीडी का टीका लगाया जाएगा। कलेक्टर द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी तथा जिला परियोजना समन्वयक को निर्देशित किया है कि स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित कर उक्त आयु वर्ग के समस्त बालक-बालिकाओं को टीकाकृत कराया जाना सुनिश्चित करें।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. आई.जे. गुप्ता, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास आर.सी. त्रिपाठी, जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. नागेन्द्र बिहारी दुबे, खण्ड चिकित्सा अधिकारी, परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग सहित संबंधित विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहें।

Share:

Leave a Comment