enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश जबलपुर के निजी अस्पताल में आग, आठ की मौत, सरकार ने की सहायता की घोषणा....

जबलपुर के निजी अस्पताल में आग, आठ की मौत, सरकार ने की सहायता की घोषणा....

जबलपुर(ईन्यूज एमपी)- दमोहनाका स्थित न्यू लाइफ मेडिसिटी मल्टी स्पेशलिटीअस्पताल में दोपहर करीब पौने तीन बजे आग लग गई। अचानक भड़की आग में दर्जन भर से अधिक मरीज झुलस गए, जबकि आठ मरीजों की मौत हो गई। आग इतनी विकराल थी कि झुलसे लोगों की पहचान तक नहीं हो पा रही। सीएम शि‍वराज ने राज्य सरकार की ओर से मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये की सहायता प्रदान करने की घोषणा की है।

दमोहनाका चंडालभाटा स्थित न्यू लाइफ मल्टी स्पेशलिटी अस्पताल में सोमवार की दोपहर करीब पौने तीन बजे आग लग गई। अचानक भड़की आग में आठ लोग जिंदा जल गए, जबकि पांच गंभीर रूप से झुलस गए, जिन्हें इलाज के लिए दूसरे निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। मृतकों में पांच मरीज व तीन अस्पताल के कर्मचारी शामिल हैं। कलेक्टर डा इलैया राजाटी ने आठ लोगों के मरने की पुष्टि की है। जिसमें सात की शिनाख्त हो चुकी है, जबकि एक महिला की पहचान नहीं हो पाई है। आग लगने की सूचना मिलते ही नगर निगम की दमकल टीम भी पहुंच गई और आठ दमकल वाहनों से करीब चार घंटे की कड़ी मशक्‍कत के बाद आग पर काबू पाया। तब तक अस्‍पताल जलकर खाक हो चुका था। दो मंजिला अस्पताल 30 बिस्तरीय है, जिसमें 20 से ज्यादा मरीज भर्ती थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर में हुई इस घटना पर शोक जताते हुए मृतकों के स्वजनों को पांच-पांच लाख रुपये और जो गंभीर रूप से घायल है उन्हें 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

मृतकों में दो उत्तर प्रदेश के-

मृतकों में दो उत्तर प्रदेश के नागरिक भी शामिल है। जिसमें सोनू यादव (26) चित्रकूट मानिकपुर और अनुसूइया यादव (55) चित्रकूट बांदा मानिकपुर उत्तर प्रदेश निवासी हैं। जबकि स्वाति वर्मा (24) नारायणपुर, मझगवां सतना निवासी है। जो अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती थे।

सीढि़यों पर फंसे रहे लोग, निकासी के लिए सिर्फ एक ही गेट-

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक दोपहर करीब 2:40 बजे अस्पताल के ग्राउंड फ्लोर में आग लगी थी। धीरे-धीरे आग ने विकराल रूप ले लिया और अस्पताल के पर्दे, फर्नीचर को चपेट में ले लिया। थोड़ी ही देर में आग की गगनचुंबी लपटें उठने लगीं। आग से बचने मरीज और अस्पताल के कर्मचारी बदहवासी में इधर-उधर भागने लगे। बाहर निकलने के लिए सिर्फ एक ही गेट था लिहाजा बाहर निकलने की होड़ में लोग सीढि़यों पर फंस गए। तेजी से भड़कती आग सीढ़ियों तक पहुंच गई और लोगों को भी चपेट में ले लिया।


नौ लोगों को रेस्क्यू कर निकाला-

आग लगने से अस्पाल में भगदड़ मच गई। सूचना पाकर ओमती और कोतवाली थाना प्रभारी भी दलबल के साथ पहुंच गए। एनडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंच गई। बड़ी मशक्कत के बाद सीढि़यों व शौचालय में फंसे नौ लोगों को रेसक्यू कर बाहर निकाला गया। इस अफरातफरी में कुछ लोग गिर कर घायल हो गए। अस्पताल में भर्ती प्लास्टर बंधे मरीज भी जान बचाकर भागे। दमकल अमला व एनडीआरएफ की मदद से उन्हें अस्पताल से लगी दूसरी बिल्डिंग से सुरक्षित बाहर निकाला गया।


महापौर, कलेक्टर, एसपी भी पहुंचे-

अस्पताल हुए भीषण हादसे की खबर मिलते ही निर्वाचित महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू , कलेक्टर इलैया राजा टी, एसपी बहुगुणा सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी पहुंच गए। अस्पताल में भर्ती मरीजों को आनन-फानन में दूसरे अस्पताल में शिफ्ट कराया गया।

जनरेटर से हुए शार्ट सर्किट से लगी आग

- आग लगने का कारण शार्ट सर्किट होना बताया जा रहा है। अस्पताल के बाहर रखे जनरेटर में शार्ट सर्किट हुआ था, जिससे आग फैलती गई और अस्पताल के एसी व अन्य उपकरणों सहित पर्दे, फर्नीचर को भी चपेट में ले लिया। 10 से 15 एसी भी स्वाहा हो गए।



लापरवाही आई सामने

अस्पताल प्रबंधन द्वारा सकरी जगह पर अस्पताल बनवाया था , जिसमें सुरक्षा के मानक अधूरे थे। आग लगने के बाद बिजली विभाग द्वारा बिजली आपूर्ति बंद नहीं की गई थी, जिसके कारण नगर निगम के दमकल अमले को भी परेशानी हुई।

नहीं थे सुरक्षा के इंतजाम-

अस्पताल में आग बुझाने के लिए सुरक्षा इंतजाम भी नहीं थे। न अग्निशमन उपकरण थे न पानी व रेत। अस्पताल में सिर्फ एक ही गेट था, लिहाजा अस्पताल में फंसे लोगों को कांच व दरवाजा तोड़कर निकाला गया।


हादसे में इनकी गई जान:-

- महिमा जाटव (23), अस्पताल कर्मचारी, निवासी नरसिंहपुर

- वीर सिंह (30) अस्पताल कर्मचारी, न्यू कंचनपुर, जबलपुर

- स्वाति वर्मा (24) अस्पताल कर्मचारी नारायणपुर, मझगवां, सतना

- तनमय विश्वकर्मा (19) मरीज, खटीक मोहल्ला , घमापुर जबलपुर

- दुर्गेश सिंह (42) मरीज, आगा सौद , माढ़ोताल जबलपुर

- सोनू यादव (26) मरीज, चित्रकूट मानिकपुर उत्तर प्रदेश

-अनुसूइया यादव (55)मरीज, चित्रकूट मानिकपुर, उत्तर प्रदेश

- आठवीं मृतक जो महिला है की पहचान अभी नहीं हो सकी है

ये भी गंभीर रूप से झुलसे -

-अमित शर्मा (30) बिलौजी बैढ़न, सिंगरौली

- दीपा यादव (40 ) मानिकपुर बांदा, उत्तर प्रदेश

ये भी हुए घायल

- रूबी पटेल,(30) बरौदा, पनागर, जबलपुर

- रेवालाल बरकड़े, (30) उदयपुरा बरेला, जबलपुर

- हल्की बाई अहिरवार,(30)

Share:

Leave a Comment