enewsmp.com
Home करियर एमपी के कॉलेज में 536 पदों पर होगी भर्ती,सेंट्रल स्कूल, मैनिट में भी वैकेंसीज; पुलिस के 7500 पद भी भरे जाएंगे

एमपी के कॉलेज में 536 पदों पर होगी भर्ती,सेंट्रल स्कूल, मैनिट में भी वैकेंसीज; पुलिस के 7500 पद भी भरे जाएंगे

भोपाल(ईन्यूज एमपी)- मध्यप्रदेश में रोजगार को लेकर बड़ी खबर है। उच्च शिक्षा विभाग, केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-2 और तकनीकी शिक्षा विभाग में भर्तियां निकली हैं। पहली बार सरकारी कॉलेज में योग विज्ञान के नियमित पद स्वीकृत किए गए हैं। आठ नए आदर्श कॉलेज के लिए 536 पदों की स्वीकृति आदेश जारी हुए हैं।

उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कहा- प्रदेश में पहली बार सरकारी कॉलेज में योग विज्ञान के नियमित पद स्वीकृत किए गए हैं। राज्य शासन ने उच्च शिक्षा विभाग के तहत राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत 8 नए आदर्श स्नातक महाविद्यालय (दमोह, राजगढ़, बड़वानी, छतरपुर, गुना, खंडवा, सिंगरौली और विदिशा) में पद निकाले हैं।

इसके लिए 336 एकेडमिक और 200 नॉन एकेडमिक (कुल 536) पद भरे जाएंगे। इन कॉलेज में अगले एकेडमिक साल से पढ़ाई शुरू होगी। नए कॉलेज के 5 जिलों में बिल्डिंग्स बनकर तैयार हैं। नीति आयोग के रिकमेंडेशन पर सभी आदर्श कॉलेज खोले जा रहे हैं।

ये पद स्वीकृत

पद का नाम नए पद
प्राचार्य 8
सहायक प्राध्यापक 312
खेल धिकारी 8
ग्रंथपाल 8
मुख्य लिपिक 8
लेखापाल 8
सहायक ग्रेड-1 8
सहायक ग्रेड-2 8
सहायक ग्रेड-3 16
प्रयोगशाला तकनीशियन 40
परिचारक 40
बुक लिफ्टर 8
भृत्य 32
स्वीपर 16
चौकीदार 16


केंद्रीय विद्यालय में भर्ती

भोपाल के शिवाजी नगर स्थित केंद्रीय विद्यालय क्रमांक-2 में स्पेशल एजुकेटर के पदों पर भर्ती निकली है। एकेडमिक सेशन 2022-23 के लिए स्पेशल एजुकेटर की भर्ती की जाएगी। इसके लिए पार्ट टाइम कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर विशिष्ट (स्पेशल एजुकेटर) टीचर्स का पैनल तैयार करने के लिए कैंडिडेट्स के इंटरव्यू लिए जाएंगे।

कैंडिडेट्स अपने ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स और पासपोर्ट साइज फोटो के साथ इंटरव्यू में शामिल हो सकते हैं। हिंदी और इंग्लिश में पढ़ाने की योग्यता जरूरी है।

पद नाम : स्पेशल एजुकेटर (टीजीटी)

इंटरव्यू तारीख : 26 नवंबर

दिन: शनिवार

पंजीयन समय : सुबह 10.30 बजे से 11.30 बजे तक

इंटरव्यू : सुबह 11.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक

शैक्षणिक योग्यता : 50% के साथ यूजी, बीएड स्पेशल एजुकेशन

IIIT PPP में निदेशक के पद पर भर्ती

पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप मोड PPP में संचालित भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT- Indian Institute of Information Technology) सूरत के निदेशक के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन बुलाए गए हैं। कैंडिडेट को PhD, अच्छे एकेडमिक रिकॉर्ड के साथ किसी प्रतिष्ठित एजुकेशनल इंस्टीट्यूट में प्रोफेसर के रूप में कम से कम 7 साल का एक्सपीरिएंस होना जरूरी है। उम्र 60 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इस पद के लिए सैलरी 7वें सीपीसी के अनुसार 2 लाख 10 हजार रुपए (फिक्स्ड), 11 हजार 250 रुपए प्रति माह विशेष भत्ता और संस्थान के नियमों के तहत स्वीकार्य भत्तों सहित है।

पूरी जानकारी https://www.education.gov.in/sites/upload_files/mhrd/files/ IIIT Surat _adv.pdf पर उपलब्ध है। कैंडिडेट वेबसाइट पर रिज्यूम के साथ अप्लाई कर सकता है। डॉक्यूमेंट्स के साथ आवेदन अवर सचिव, उच्च शिक्षा विभाग शिक्षा मंत्रालय. कमरा संख्या 203 सी' विंग शास्त्री भवन नई दिल्ली- 110001 पते पर पंजीकृत/स्पीड पोस्ट डाक से भेजा जा सकता है। आवेदन मंत्रालय में 2 जनवरी 2023 तक या इससे पहले पहुंचाना होगा।

पुलिस के 7500 पदों पर भर्ती

मध्यप्रदेश गृह विभाग ने आरक्षक के 7500 पदों पर नई भर्ती निकाली है। इसके लिए विभाग ने रूलबुक मप्र कर्मचारी चयन मंडल को भेज दी है। मंडल स्तर पर रूलबुक की स्क्रूटनी की जा रही है। इस दौरान किसी प्रकार की क्वेरी होगी, तो उसका निराकरण गृह विभाग से कराया जाएगा। इसके बाद जल्द ही आरक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इसी महीने में इसका नोटिफिकेशन जारी किए जाने की संभावना है।

पद नाम रिक्त पद
सहायक उप निरीक्षक (कंप्यूटर) 14
प्रधान आरक्षक (कंप्यूटर) 75
आरक्षक (जीडी) 7090
आरक्षक (रेडियो) 321
कुल 7500

मैनिट में भी भर्ती निकली

भोपाल के मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) ने फार्मासिस्ट, टेक्निकल असिस्टेंट और टेक्नीशियन के लिए भर्ती निकाली है। 49 पदों पर भर्ती की जाएगी। 4 जनवरी 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन के लिए ट्रेड टेस्ट और रिटन टेस्ट लिया जाएगा। इसमें ट्रेड टेस्ट सिर्फ क्वालिफाइंग होगा। चयन रिटन टेस्ट के कटऑफ के आधार पर किया जाएगा। हर पोस्ट के लिए अलग-अलग योग्यता है। आवेदन की फीस 500 रुपए है। अधिक जानकारी वेबसाइट http://www. mant.ac.in से प्राप्त कर सकते हैं।

फार्मासिस्ट : 1 (अनारक्षित-1)

टेक्निकल असिस्टेंट : 22 पद (अनारक्षित-11, ईडब्ल्यूएस-2. ओबीसी-5, एससी-3, एसटी-1 व इनमें से एक दिव्यांग के लिए आरक्षित)। यह वैकेंसी 11 विभागों के लिए है।

टेक्नीशियन 26 पद (अनारक्षित-13, ईडब्ल्यूएस-2. ओबीसी-7, एससी-3, एसटी-1 व इनमें से एक पद दिव्यांग, दो पद भूतपूर्व सैनिक के लिए है)। यह वैकेंसी 13 विभागों के लिए है।

उच्च माध्यमिक शिक्षक के उम्मीदवारों को एक और मौका

लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) द्वारा उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती के लिए काउंसिलिंग आयोजित की जा रही है। इसके तहत डीपीआई ने दस्तावेज सत्यापन कराने के लिए अनुपस्थित उम्मीदवारों को आखिरी अवसर दिया है। ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने 18 नवंबर तक दस्तावेजों का सत्यापन नहीं कराया है, वे 25 नवंबर को उनके लिए निर्धारित केन्द्र मौलाना पर उपस्थित होकर दस्तावेज सत्यापन करा सकते हैं।

Share:

Leave a Comment