enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश संत रविदास जयंती शुरू होगी सीएम शिवराज की विकास यात्राएं मंत्री ब्लॉक तक करेंगे दौरे....

संत रविदास जयंती शुरू होगी सीएम शिवराज की विकास यात्राएं मंत्री ब्लॉक तक करेंगे दौरे....

भोपाल (ईन्यूज एमपी)-मध्य प्रदेश में सत्ता पर काबिज भाजपा अब चुनावी मोड में आ गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिल्ली में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से लौटने के बाद बुधवार को मंत्रियों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को रविदास जयंती के दिन पांच फरवरी से विकास यात्रा की तैयारी करने को कहा है। सीएम ने सभी मंत्रियों को ब्लॉक स्तर तक दौरा करने को कहा है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने निवास पर मंत्रियों के साथ चर्चा की। मंत्रियों को विकास यात्रा से पहले अपने प्रभारी जिलों का दौरा करने को कहा है। सीएम ने कहा कि जिले के प्रभारी मंत्री और कलेक्टर समन्वय के साथ यात्रा का रूट मैप बनाएं और तैयारी शुरू करें। इसमें हितग्राहियों को लाभ, हितग्राहियों से चर्चा और संवाद भी होगा। सीएम ने कहा कि मुझे विश्वास है कि सभी मंत्रीगण प्रभावी ढंग से जनता के बीच जाएंगे। उत्साह का वातावरण बनेगा। बैठक में विकास यात्रा के अलावा गणतंत्र दिवस और खेलो इंडिया यूथ गेम्स की तैयारियों पर चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। विकास यात्राएं 5 से 25 फरवरी तक निकाली जाएगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विकास यात्रा से पहले जिले के प्रभारी मंत्रियों को एक बार दो दिन का दौरा करने को कहा। सीएम ने कहा कि जिला मुख्यालय के अलावा ब्लॉक में भी मंत्रियों के दौरे होंगे। इसकी ठीक से योजना बनें। दौरे में विकास लक्ष्यों का उद्देश्य पूरा हो और मंत्रीगण लौटने के बाद रिपोर्ट देंगे। उन्होंने कहा कि विकास यात्रा हमारे काम को जनता के बीच ले जाने का काम हैं। इस वजह से विकास यात्रा और दौरे प्रभावी हो। यह हमारी प्राथमिकता हैं।

विकास यात्रा के पहले दिन रविदास जयंती का कार्यक्रम होगा। इसमें जो काम पूरे हो चुके है उनका लोकार्पण होगा। जो शुरू करने हैं, उनका शिलान्यास होगा। सभी मंत्रियों के पास विधानसभावार सूची होगी। इसमें सीएम जनसेवा के हितग्राहियों को उसका लाभ देने भी शुरू किया जाएगा। इसके अलावा यात्रा में हितग्राही सम्मेलन भी होंगे। गांव या ग्राम पंचायत के हितग्राही के सम्मेलन आयोजित होंगे।

विकास यात्रा में गांव/ नगर में नागरिकों, किसानों, मजदूरों, छात्रों, महिलाओं,, स्व-सहायता समूहों आदि के द्वारा अलग-अलग क्षेत्र में की गई अभिनव पहल और उनकी सफलता की कहानियों पर चर्चा की जाएगी। केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में जनता को बताया जाएगा। इलाके के भविष्य की विकास रणनीतियों पर चर्चा की जाएगी। यात्रा में आने वाले सार्वजनिक संस्थाओं अस्पताल, डिस्पेंसरी, आंगनवाड़ी, स्कूल, पंचायत कार्यालय, पुलिस थाना, पशु चिकित्सालय, सहकारी संख समिति का भ्रमण कर उनके सुधार के सुझाव प्राप्त किए जाएंगे।

विकास यात्रा की पूरी जानकारी सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर दर्ज की जाएगी। प्रत्येक विकास यात्रा को एक विशिष्ठ नाम/ कोड नंबर दिया जाएगा। इसमें यात्रा का नाम, यात्रा प्रारंभ/ समाप्ति की तारीख, यात्रा मार्ग में शामिल ग्राम/वार्ड का जानकारी रखी जाएगी। यात्रा में लोकार्पण और शिलान्यास के लिए मुख्य अतिथि का नाम प्रभारी मंत्री से चर्चा कर कलेक्टर तय करेंगे।

Share:

Leave a Comment