enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश कैबिनेट बैठक आज,जुलाई में आएगा नया जहाज,सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 500जुर्माना...

कैबिनेट बैठक आज,जुलाई में आएगा नया जहाज,सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 500जुर्माना...

भोपाल (ईन्यूज एमपी)-राज्य सरकार का नया जहाज (सेसना साइटेशन एक्सएलएस जेट) विधानसभा चुनाव के पहले जुलाई में आ जाएगा। यह जहाज 184 करोड़ रुपए में अमेरिका की टेक्सट्राॅन एविएशन से खरीदा जा रहा है। यह जहाज 2020 में खरीदे गए टर्बो प्राप सुपर किंग-250, जो ग्वालियर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और जो 65 करोड़ रुपए में खरीदा था, इससे तीन गुना महंगा होगा।

नया जहाज प्रदेश में सिर्फ भोपाल, इदौर, ग्वालियर, जबलपुर और खजुराहो ही में उतर पाएगा। बाकी 28 जिलों की हवाई पटि्टयों पर यह नहीं उतर पाएगा, इसलिए इन जिलों की हवाई पटि्टयों को अपग्रेड कर जहाज के उतरने और उड़ान भरने के लिए योग्य बनाया जाएगा। राज्य सरकार ने 2020 में अमेरिका की टेक्सट्राॅन एविएशन से 65 करोड़ रुपए में टर्बो प्राप सुपर किंग-250 जहाज खरीदा था, यह जहाज छह महीने बाद ही ग्वालियर में उतरते वक्त दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसके बाद राज्य सरकार किराए के जहाज से काम चला रही है, अब तक 42 करोड़ रुपए किराए के जहाज पर खर्च हो चुके हैं।

कैबिनेट में नया जहाज खरीदे जाने का जो प्रस्ताव लाया जा रहा है, उसके अनुसार इस जहाज में 9 सवारी और दो पायलट उड़ान भर सकेंगे। साथ ही जहाज एक बार ईंधन भरने के बाद देश के किसी भी कोने में जा सकेगा।

प्लेन की कीमत 208 करोड़ थी, लेकिन बातचीत में इसमें 25 करोड़ की कमी करवाई गई है। अब कीमत 133 करोड़ है, लेकिन इसमें 18 प्रतिशत जीएसटी का भुगतान करने के बाद यह करीब 184 करोड़ रुपए में पड़ेगा।

सीट बेल्ट न लगाने पर 500 रुपए जुर्माना यथावत रखा गया है। नया प्रावधान आपातकालीन वाहन एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड का रास्ता रोकने पर 1000 रुपए लगेगा, इसे और बढ़ाया जा सकता है।

नया जहाज खरीदने के लिए आठ महीने पहले टेंडर किए गए थे। इसके बाद से जेट विमान खरीदने की प्रक्रिया जारी है। अमेरिका की विमान निर्माता कंपनी टेक्सट्राॅन एविएशन लिमिटेड ही टेंडर की शर्तों पर फिट बैठ रही थी, इसलिए इसी कंपनी से राज्य सरकार ने निगोशिएशन किया और अब कंपनी जेट प्लेन के साथ मप्र सरकार के पायलटों को ट्रेनिंग भी देगी।

Share:

Leave a Comment