enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश दो दिन में योजनाओं के स्वीकृति पत्र नहीं मिलें, तो हेल्पलाइन पर करें शिकायत... शिवराज

दो दिन में योजनाओं के स्वीकृति पत्र नहीं मिलें, तो हेल्पलाइन पर करें शिकायत... शिवराज

अमरकंटक (ईन्यूज एमपी)- सीएम शिवराज सिंह चौहान रविवार को अनूपपुर जिले के अमरकंटक पहुंचे। सीएम यहां अमरकंटक यूनिवर्सिटी के हेलीपैड पर उतरे। यहां से मां नर्मदा के उद्गम स्थल पर मां नर्मदा का पूजन किया। मां नर्मदा का पूजन कर चुनरी अर्पित की।

इसके बाद मुख्यमंत्री जान सेवा अभियान में स्वीकृति पत्रक का वितरण करने पहुंचे। यहां सीएम ने मंच से राम नरेश प्रजापति के डायलिसिस के लिए मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान से उपचार करने का आश्वासन दिया। इसके साथ ही सुमित कुमार नापित की दादी के कैंसर के उपचार का पूरा खर्च उठाने का अश्वासन मंच से दिया। विकास यात्रा में पेसा कानून की जानकारी देने और जरूरतमंद लोगों से योजनाओं के आवेदन लेने के निर्देश दिए।


दो दिन में स्वीकृति पत्र नहीं मिलें तो हेल्पलाइन पर करें शिकायत

मुख्यमंत्री ने मंच से कलेक्टर सोनिया मीना से पूछा कि अनूपपुर जिले में जन सेवा अभियान में कितने आवेदन आए। कलेक्टर ने बताया कि अनूपपुर जिले में एक लाख 21 हजार 10 आवेदन स्वीकृत हुए हैं। सीएम ने कलेक्टर से पूछा कि योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र कैसे देंगे। इस पर कलेक्टर सोनिया मीना ने कहा कि हम दो दिन में स्वीकृति पत्र बांट देंगे। इस पर सीएम ने लोगों से कहा कि यदि दो दिन में स्वीकृति पत्र नहीं मिलें तो आप सभी लोग सीएम हेल्पलाइन पर इसकी शिकायत करें। सीएम ने मंच से सीएम हेल्पलाइन का नंबर 181 भी बताया।

लाड़ली बहना से बदलेगा जीवन

मंच से सीएम ने कहा कि मैं चौथी बार सीएम बना हूं। मुझे लगा कि बहनों के लिए कुछ करना चाहिए। इसलिए हमने लाड़ली बहना याेजना शुरू की है। इसमें गरीब परिवार की महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए दिए जाएंगे। सीएम ने कहा कि मैंने योजना बनाई लाड़ली बहना योजना। इस योजना में बहन को अपने घर के खर्चे की जरूरत के लिए (फल खाना है, सब्जी खाना है, दूध पीना है, दाल खरीदना है, कोई घर के और जरूरी काम करना है।) तुम्हारा भाई अपनी लाडली बहना के लिए 1 हजार रुपए महीना खाते में डालेगा।

सभी गांवों में बिजली पहुंचाएं

उन्होंने कहा कि कोई किसान परिवार है तो छः हजार रुपए प्रधानमंत्री जी देंगे, चार हजार मैं दूंगा। ये 12 हजार मिलाकर कुल 22 हजार रुपए की मदद हो जाएगी। सीएम ने खाद्य मंत्री की मांग पर जिले के सभी गांवों में बिजली पहुंचाने के निर्देश दिए। बिजली कंपनी के अफसरों ने बताया कि यहां करीब मझोरे टोले बिजली विहीन है। यहां बिजली पहुंचाने के लिए योजना बनाई गई है।

गांवों में नहीं चलेगा छल-कपट

सीएम ने कहा कि पेसा एक्ट आने से लोगों को राहत मिलेगी। छल, कपट करके जमीन का कब्जा करना। लव जिहाद के माध्यम से जमीन का कब्जा करना अब मप्र में नहीं चलेगा।

सीएम ने यहां अमरकंटक नर्मदा उद्गम मंदिर की वेबसाइट का लोकार्पण किया। इसके बाद सीएम को अटका भोग, नारियल के लड्‌डू का प्रसाद दिया गया। सीएम ने अपर कलेक्टर सरोधन सिंह, CMHO डॉ.एचसी राय, CMO कोतमा प्रदीप झारिया, CEO जनपद पंचायत ऊषा किरण गुप्ता को सम्मानित किया गया। इसके बाद विभिन्न योजनाओं में नित्या सिंह और परी राजपूत सहित अन्य हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र दिए। मुख्यमंत्री भू-अधिकार आवासीय, संबल योजना के प्रमाण-पत्र बांटे। यहां अनूपपुर, शहडोल और उमरिया जिले के हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र बांटे।

खाद्य मंत्री ने राहुल गांधी पर बोला हमला

कार्यक्रम में प्रदेश के खाद्य मंत्री ने लोगों संबोधित करते हुए कांग्रेस पर हमला बोला- उन्होंने कहा कि राहुल गांधी कहते हैं कि प्रदेश पर पहला अधिकार आदिवासियों का है। मैं राहुल से पूछना चाहता हूं कि इतने साल में आपने आदिवासियों को अब तक अधिकार क्यों नहीं दिया। अब प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पेसा कानून बनाकर आदिवासियों को उनका अधिकार दिया है। उन्होंने अनूपपुर जिले के बिजली विहीन गांवों में बिजली पहुंचाने की मांग मुख्यमंत्री से की।


ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में जिले की प्रभारी मंत्री मीना सिंह, सांसद हिमाद्री सिंह सहित सभी विभागों के अफसर, कई साधु-संत सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद हैं।


Share:

Leave a Comment