enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश एमपी के छठवें एयरपोर्ट का रीवा में भूमि पूजन, CM और सिंधिया ने खेला डांडिया, महिला ने दी आत्मदाह की धमकी....

एमपी के छठवें एयरपोर्ट का रीवा में भूमि पूजन, CM और सिंधिया ने खेला डांडिया, महिला ने दी आत्मदाह की धमकी....

रीवा (ईन्यूज एमपी)-मध्यप्रदेश के विंध्य क्षेत्र को आज नए एयरपोर्ट की सौगात मिल गई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रीवा में बनने वाले इस एयरपोर्ट के निर्माण का भूमि पूजन किया। यह मध्यप्रदेश का 6वां एयरपोर्ट होगा और 239.95 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा। प्रदेश में अभी तक भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर और खजुराहो में ही एयरपोर्ट हैं। इस मौके पर रीवा पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कलाकारों के साथ डांडिया खेला।


समारोह में केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री ने 747 करोड़ 51 लाख रुपए के 32 विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि पूजन भी किया। इनमें 15 विकास कार्यों (144 करोड़ 9 लाख) का लोकार्पण किया, जबकि 17 निर्माण कार्यों (603 करोड़ 42 लाख) का भूमि पूजन किया। मुख्य समारोह चोरहटा हवाई पट्टी में हुआ। इसके बाद सीएम महिला सम्मेलन के लिए रवाना हो गए।

सिंधिया का चेहरा आगे कर कमलनाथ को सीएम बना दिया: सीएम

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम में कहा कि 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सिंधिया का चेहरा दिखाया कि मुख्यमंत्री इनको बनाएंगे, इसलिए हमें ग्वालियर-चंबल में घाटा हो गया। लेकिन, मुख्यमंत्री दादा को बना दिया। सीएम ने आगे कहा- भोपाल से लेकर सिंगरौली तक (भोपाल, दमोह, कटनी, रीवा, सीधी, सिंगरौली) विंध्य एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा। कांग्रेस के जमाने में तो गड्‌ढों में सड़कें थीं, सड़कों में गड्‌ढे थे। महिला सम्मेलन में उन्होंने कहा- मामा तुम्हें तीर्थ यात्रा कराने हवाई जहाज से ले जाएगा।

सीएम ने कहा, आज एक सपना और संकल्प पूरा हो रहा है। रीवा नहीं, हमारा पूरा विंध्य और बघेलखंड विकास की उड़ान भरने के लिए तैयार है। 2 लाख 88 हजार करोड़ का निवेश विंध्य में करने के प्रस्ताव आए हैं। इससे डेढ़ लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। जितनी अच्छी सड़कें भाजपा ने रीवा के चारों ओर बना दीं, कभी कांग्रेस ने नहीं बनाई थी?

मुख्यमंत्री ने आगे कहा- जब तक हम बहनों के हालात नहीं बदल देते, चैन की सांस नहीं लेंगे, आराम से नहीं बैठेंगे। 5 मार्च से लाडली बहना योजना के फॉर्म भरना शुरू हो जाएंगे। हर पंचायत में, हर वार्ड में शिविर लगाकर फॉर्म भरे जाएंगे। मार्च और अप्रैल में फॉर्म भरे जाएंगे। मई में सूची बन जाएगी। जून से बहनों के खाते में पैसा आना शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री जब इसकी जानकारी दे रहे थे, तभी मंच के नीचे बैठी एक महिला ने हंगामा करते हुए सीएम से कुछ कहना चाहा। महिला ने सीएम को बताया- अधिकारी नहीं सुन रहे। जिसके बाद मुख्यमंत्री ने उससे कहा- मैं आपकी बात बाद में सुनूंगा।

पुलिस ने महिला को नजरबंद किया

महिला आंगनबाड़ी कार्यकर्ता है। हंगामे के बाद पुलिस ने उसे नजरबंद कर दिया। महिला का दावा है कि भोपाल में 2 नवंबर 2022 को भी उसने सीएम से मुलाकात की थी। सीएम को आपबीती बताई थी। तब सीएम ने कार्रवाई का आश्वासन दिया था, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। 17 दिसंबर 2022 को भी वह सीएम हाउस मिलने पहुंची थी, लेकिन सीएम नहीं मिले। हालांकि, आज हुए हंगामे के बाद सीएम ने इस मामले में अधिकारियों को एक कमरे में बुलाकर बात की।

महिला ने दी आत्मदाह की धमकी

महिला ने बताया- मैं कैंसर से लड़ रही हूं और कटनी में रहती हूं। दो साल पहले मेरे घर के सामने रहने वाले परिवार ने मुझे बेरहमी से पीटा था। अपराधियों को एसपी और टीआई अजय सिंह का बढ़ावा है। सीएम जब भी कटनी आते हैं तो एसपी और टीआई मुझे थाने में बंद कर देते हैं। मिलने नहीं देते। 17 नवंबर को भी जब मैं वापस कटनी लौटी तो आरोपी ने मेरे ऊपर जानबूझकर गाड़ी चढ़ा दी। सिर में 6 टांके आए थे। शरीर में बहुत चोटे आईं थीं। रीढ़ की हड्‌डी टूट गई। ठीक से चल नहीं सकती हूं। अगर आरोपियों पर कार्रवाई नहीं होगी, तो सीएम हाउस में या सीएम की किसी भी सभा में आत्मदाह कर लूंगी।

कार्यक्रम में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा- जब 2003 में मध्यप्रदेश में भाजपा की सरकार आई, जब शिवराज सिंह जी मुख्यमंत्री बने, तब से रीवांचल और विंध्य क्षेत्र में परिवर्तन आया। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का मकसद है देश में एक-एक व्यक्ति का सशक्तिकरण होना चाहिए। पहले देश में रेल की मांग होती थी, अब हवाई जहाज की मांग हो रही। ये कांग्रेस के शासन काल में संभव नहीं था। ये केवल नरेंद्र मोदी जी और शिवराज के शासनकाल में संभव है।

सिधिंया ने आगे कहा- कांग्रेस की सरकारों ने 66 साल में देश में 74 हवाई अड्‌डे बनाए, प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल में 9 साल में ही 74 हवाई अड्‌डे (रीवा को मिलाकर) बन गए। देश में अब 148 हवाई अड्‌डे हो गए हैं।


रीवा को ये सौगातें मिलीं

71 करोड़ रुपए की लागत से 2000 लीटर उत्पादन क्षमता का दुग्ध भवन
1.0323 करोड़ रुपए से शासकी हाईस्कूल समान में अतिरिक्त कक्ष निर्माण
65.6252 करोड़ रुपए से जल जीवन मिशन के तहत 156 योजनाएं
4.3 करोड़ रुपए से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई वॉटरशेड
65 खेत तालाब, 8 अमृत सरोवर निर्माण कार्य का लोकार्पण
रीवा-बीड़ा-सेमरिया मार्ग के 28/10 किमी टमस नदी में पुल
रीवा बकिया सेमरिया मार्ग के 26/4 किमी में निर्मित टमस नदी पर पुल के निर्माण कार्य का लोकार्पण हुआ।

5 सीएम राइज स्कूल का लोकार्पण

48.1 करोड़ रुपए से पीके सीएम राइज स्कूल
38.1 करोड़ रुपए से सिरमौर सीएम राइज स्कूल
38 करोड़ रुपए से रायपुर कर्चुलियान सीएम राइज स्कूल
35.7 करोड़ रुपए से डभौरा सीएम राइज स्कूल
40.7 करोड़ से मनगवां सीएम राइज स्कूल

11.07 करोड़ रुपए से रीवा में बनने वाले संयुक्त अनुविभागीय राजस्व कार्यालय भवन
7.96 करोड़ से हनुमना के तहसील भवन
पुर्नघत्वीकरण योजना के तहत 65 करोड़ रुपए से सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए आवास
हाउसिंग बोर्ड द्वारा शहर में पुर्नघनत्वीकरण योजना के तहत 94.833 करोड़ रुपए के विभिन्न निर्माण कार्य
29.61 करोड़ रुपए से विश्वविद्यालय और बोदाबाग रोड में सिरमौर चौराहा में निर्मित फ्लाईओवर पुल के तृतीय लेग का निर्माण
1.31 करोड़ रुपए से एसडीएम भवन सिरमौर और 1.24 करोड़ से उप तहसील भवन डभौरा
0.76 करोड़ रुपए से प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई वॉटरशेड अंतर्गत मऊगंज और हनुमना में बनने वाले दो कस्टम हायरिंग सेंटर निर्माण कार्यों का भूमिपूजन।

Share:

Leave a Comment