enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी विधायक ने किया 177.83 लाख रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास....

सीधी विधायक ने किया 177.83 लाख रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास....

सीधी (ईन्यूज एमपी)-सीधी विधानसभा क्षेत्र में आयोजित की जा रही विकास यात्रा 21 फरवरी को ग्राम पंचायत बरिगवां नंबर 2 से प्रारंभ होकर बढ़ौरा, तेन्दुआ, नौगवादर्शन सिंह होते हुए नौगवांधीर सिंह में समाप्त हुई। इस दौरान विधायक सीधी केदारनाथ शुक्ल द्वारा 177.83 लाख रुपये लागत के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया गया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले ग्रामीण रत्नों को शाल और श्रीफल देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि विकास यात्रा हर गांव-गांव जाकर ग्रामीण भाईयों से सम्पर्क कर उनकी भलाई एवं उत्थान के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ सरकार द्वारा उनके गांव में किये गए कार्यों एवं लाभान्वित हितग्राहियों की जानकारी भी दे रही है। जिससे कोई भी पात्र हितग्राही योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे और उन्हें योजनाओं का लाभ लेने हेतु कार्यालयों का चक्कर न लगाना पड़ा। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जन्म से लेकर मृत्यु तक के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाई गई है, उनके बारे में जागरूक बने तथा इनका लाभ लें। सभी पात्र हितग्राही को नि:शुल्क राशन वितरण का कार्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। इसी प्रकार सरकार द्वारा गरीब परिवार के लोगों के लिए जो अपने बीमारी के समय दवाई नहीं करवा पाते थे ऐसे लोगों के लिए आयुष्मान कार्ड के माध्यम से नि:शुल्क उपचार कराया जा रहा है।

विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि ऐसे ग्रामीण भाई, बहिन जो कच्चे मकानों में रह रहे हैं उन्हें दो वर्षों के अंदर पक्के आवास उपलब्ध कराकर उनका मालिक बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि एवं मुख्यमंत्री सम्मान निधि योजना के माध्यम किसानों के खाते में 10-10 हजार रूपये की सहायता राशि उपलब्ध कराई जा रही है, यह पहली बार हुआ है। विधायक ने कहा कि राज्य सरकार ने ”लाड़ली लक्ष्मी योजना” की तर्ज पर ”लाड़ली बहना योजना” योजना लागू करने का निर्णय लिया है। इस योजना से गरीब और मध्यम वर्ग की महिलाओं के बैंक खाते में प्रतिमाह 1 हजार रूपये जमा कराये जायेंगे। जिससे महिलाओं के जीवन में खुशहाली आएगी। यह योजना महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित होगी।

यात्रा के दौरान विधायक सीधी श्री शुक्ल ने ग्राम पंचायत नौगवांदर्शन सिंह में 17.79 लाख रूपये, तेन्दुआ में 19.49 लाख रूपये, नौगवांधीर सिंह में 8.91 लाख रूपये एवं बढ़ौरा में 2.79 लाख रूपये के विकास कार्यों का शिलान्यास किया। इसी प्रकार नौगवांदर्शन सिंह में 12.90 लाख रूपये, तेन्दुआ में 50.02 लाख रूपये, नौगवांधीर सिंह में 47.76 लाख रूपये, बढ़ौरा में 14.18 लाख रूपये एवं बरिगवां में 3.99 लाख रूपये लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर विधायक द्वारा गोवंश की रक्षा तथा ऐरा प्रथा को समाप्त करने की शपथ दिलाई गई। साथ ही नशा मुक्त समाज के स्थापना की शपथ दिलाई गई।

कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष सीधी धर्मेंद्र सिंह परिहार, जिला पंचायत सदस्य सरस्वती बहेलिया, डॉ राजेश मिश्रा, गुरूदत्त शरण शुक्ल सहित जनप्रतिनिधिगण संबंधित अधिकारी/कर्मचारी एवं ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

Share:

Leave a Comment