enewsmp.com
Home सीधी दर्पण जिलास्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम में 6626 हितग्राहियों को 16 करोड़ 76 लाख रूपये के ऋण वितरित

जिलास्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम में 6626 हितग्राहियों को 16 करोड़ 76 लाख रूपये के ऋण वितरित

सीधी (ईन्यूज एमपी)-प्रदेश के युवाओं को केन्द्र सरकार तथा राज्य सरकार की विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से 23 फरवरी को सभी जिलों में रोजगार/स्वरोजगार दिवस का आयोजन किया गया। सीधी जिले में संजय गांधी स्मृति महाविद्यालय के अटल ऑडोटोरियम में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन कर 6 हजार 626 हितग्राहियों को विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के माध्यम से 16 करोड़ 76 लाख 79 हजार रूपये से अधिक का ऋण स्वीकृत एवं वितरित किया गया। कार्यक्रम में उज्जैन जिले से आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया जिसके माध्यम से उपस्थित जनों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान के उद्बोधन का सीधा प्रसारण देखा सुना।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए सांसद रीती पाठक ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज हम विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए हैं। भारत देश आर्थिक रूप से एवं सामाजिक दृष्टिकोण से सशक्त हुआ है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने देश के युवाओं तथा महिलाओं की शक्ति एवं क्षमता को पहचानते हुए उनके सशक्तीकरण की दिशा में कई सकारात्मक पहल की है। आजीविका मिशन के माध्यम से महिलाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबी तथा आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। उन्हें प्रशिक्षण देकर रोजगार मूलक गतिविधियों से जोड़ा जा रहा है। सांसद ने उपस्थित बहनों से आहवान किया कि हर बहन आजीविका मिशन से जुड़े और सशक्त बने। सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में हमारा प्रदेश विकास के नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। मुख्यमंत्री जी ने युवाओं को रोजगार देने वाला बनने पर जोर दिया है। सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने कमजोर एवं वंचित वर्ग के हितों को ध्यान में रखते हुए पृथक से भी स्वरोजगार योजनाएं संचालित है। इन योजनाओं का लाभ लोगों का सहजता से मिले। हमारा युवा सशक्त होगा तभी हमारा देश भी सशक्त होगा।

राज्य सभा सांसद अजय प्रताप सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री जी तथा मुख्यमंत्री जी अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। शासकीय क्षेत्र में नौकरियों के अवसर उपलब्ध कराने के साथ ही स्वरोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध कराने पर जोर दिया जा रहा है। राज्य सभा सांसद ने कहा कि भारत विश्व की सर्वाधिक युवा शक्ति वाला देश है। इस बात को ध्यान में रखते हुए युवाओं के कौशल विकास पर ध्यान केन्द्रित किया जा रहा है जिससे वह आत्मनिर्भर बने और देश की ताकत बने। राज्य सभा सांसद श्री सिंह ने कहा कि लोगों में कौशल बढ़ने से उनकी आमदनी में बढ़ोत्तरी होती है, देश-विदेश में रोजगार के अवसर मिलते हैं तथा सामाजिक प्रतिष्ठा भी बढ़ती है। उन्होने कि कोई भी काम छोटा नहीं होता है, इसलिए हुनर मंद बने तथा अपने समाज और देश की बेहतरी के लिए कार्य करें। राज्य सभा सांसद ने कहा कि सरकार का यह अभियान लोगों के भाग्य बदलने, जिन्दगी बदलने का तथा आत्म निर्भर बनाने का अभियान है। उन्होने सभी से इस अभियान में सहभागिता की अपील की है।

जिला स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक सीधी केदारनाथ शुक्ल ने कहा कि रोजगार का मतलब केवल नौकरी ही नहीं है इस बात पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। प्रदेश के युवा नौकरी मांगने वाले नहीं बल्कि देने वाले बने इसी मंशा के साथ प्रत्येक माह एक दिन को रोजगार दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। विधायक द्वारा जिले के युवाओं का आह्वान किया गया है कि अपनी क्षमताओं को पहचाने तथा योजनाओं को समझते हुए उनका लाभ लें तथा स्वयं का उद्यम स्थापित करें। ऐसा करने से वह स्वयं तो सक्षम और आत्मनिर्भर होंगे साथ ही अन्य लोगों के लिए भी रोजगार के अवसर सृजन कर पायेंगें। विधायक ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का सपना तभी पूरा होगा जब देश के युवा आत्मनिर्भर होंगें। उन्होने महिलाओं को स्व सहायता समूहों से जुड़ने तथा उनकी गतिविधियों में सहभागिता के लिए प्रेरित किया।

कलेक्टर Saket Malviya ने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार नियमित अंतराल में रोजगार मेलों का आयोजन किया जा रहा है। सरकार की मंशा है कि लोग स्वरोजगार योजनाओं से जुड़ें। खुद की आजीविका में वृद्धि करें तथा अन्य लोगों को भी रोजगार के अवसर प्रदान करें। उन्होने कहा कि इससे जिले में स्थानीय रूप से अन्य रोजगार के नए अवसर भी सृजित होते हैं। उन्होने बताया कि शासन द्वारा स्वरोजगार योजनाओं में ऋण के साथ-साथ आवश्यक प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है।

आज के कार्यक्रम में जिला शहरी विकास अभिकरण (डूडा) अंतर्गत 38 हितग्राहियों को 21.40 लाख रूपये का ऋण प्रदान किया गया है। पीएम स्वनिधि योजना अंतर्गत द्वितीय चरण में 22 हितग्राहियों को 4.40 लाख रूपये, तृतीय चरण में 8 हितग्राहियों को 4 लाख रूपये, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन योजना (व्यक्तिगत ऋण) अंतर्गत 5 हितग्राहियों को 10 लाख रूपये, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन योजना स्व-सहायता समूह बैंक लिंकेज के 03 हितग्राहियों को 3 लाख रूपये का ऋण स्वीकृत एवं वितरित किया गया है। इसी प्रकार जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के 23 हितग्राहियों को 149.77 लाख रूपये का ऋण स्वीकृत किया गया है, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के 20 हितग्राहियों को 134.30 लाख रूपये, पीएमईजीपी (प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम) के 03 हितग्राहियों को 15.47 लाख रूपये का ऋण स्वीकृत एवं वितरित किया गया। खादी ग्रामोद्योग बोर्ड अंतर्गत पीएमईजीपी (प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम) के 03 हितग्राहियों को 20.70 लाख रूपये का ऋण स्वीकृत एवं वितरित किया गया है। इसी प्रकार अन्त्यावसायी के 06 हितग्राहियों को 4.92 लाख रूपये का ऋण स्वीकृत किया गया है, संत रविदास स्वरोजगार योजना के 05 हितग्राहियों को 4.22 लाख रूपये एवं डाॅ. भीमराव अम्बेडकर आर्थिक कल्याण योजना के 1 हितग्राही को 0.70 लाख रूपये तथा एसआरएलएम अंतर्गत ग्रामीण आजीविका ऋण (समूह) योजना के 6556 हितग्राहियों को 1480 लाख रूपये का ऋण स्वीकृत एवं वितरित किया गया है।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू रामजी सिंह, जिला पंचायत सदस्य प्रदीप शुक्ला, पूजा सिंह कुशराम सहित जनप्रतिनिधिगण संबंधित विभागीय अधिकारी, हितग्राही उपस्थित रहे।

Share:

Leave a Comment