enewsmp.com
Home करियर एमपी में 8,720 शिक्षक के पदों पर भर्ती:भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर में 4,374 पदों पर वैकेंसी, 3 अन्य विभागों में भी भर्तियां

एमपी में 8,720 शिक्षक के पदों पर भर्ती:भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर में 4,374 पदों पर वैकेंसी, 3 अन्य विभागों में भी भर्तियां

भोपाल (ईन्यूज एमपी)-मध्यप्रदेश कर्मचारी चयन मंडल (ESB) ने स्कूल शिक्षा विभाग और जनजातीय कार्य विभाग के लिए उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा-2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके जरिए सरकारी स्कूलों में 16 विषयों में उच्च माध्यमिक शिक्षक के 8720 पद भरे जाएंगे। इनमें स्कूल शिक्षा विभाग के 7591 पद और जनजातीय कार्य विभाग के 1129 पद शामिल हैं। उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा-2018 और 2023 में क्वालिफाई हुए कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं।


खास तारीखें

आवेदन की शुरुआती तारीख : 18 मई 2023

आवेदन की आखिरी तारीख : 1 जून 2023

आयु सीमा

कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 21 साल होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जनवरी 2023 से होगी।

कौन कर सकते हैं एप्लाई?

पात्रता परीक्षा में क्वालिफाई कैंडिडेट्स ही शामिल होंगे। इसलिए साल 2018 की उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल हुए अनारक्षित वर्ग के ऐसे कैंडिडेट्स जो 90 अंक नहीं आने पर अपात्र थे। यदि वे ईडब्ल्यूएस श्रेणी में आवेदन करते हैं और उनके पास ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र हैं, तो उन्हें पात्रता परीक्षा-2018 में 75 या इससे ज्यादा अंक मिले थे। वे भी चयन परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे।


इंग्लिश में सबसे ज्यादा वैकेंसी

16 विषयों के 8720 पदों में सबसे ज्यादा पद इंग्लिश विषय के हैं। इस विषय में 1763 वैकेंसी निकाली गई है। इसके बाद गणित में 1362 वैकेंसी है। सबसे कम वैकेंसी होम साइंस में 28 और उर्दू में 42 है। उर्दू, होम साइंस और हिंदी के लिए जनजातीय कार्य विभाग में कोई वैकेंसी नहीं।

एग्जाम: चयन परीक्षा 2 अगस्त से शुरू होगी। ​​​​​कम्प्यूटर बेस्ड ऑनलाइन परीक्षा होगी।

मैरिट के आधार पर चयन किया जाएगा

चयन परीक्षा में सिर्फ संबंधित विषय के ही 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे, जिन्हें हल करने के लिए 2 घंटे मिलेंगे। इस परीक्षा में भी कैंडिडेट्स के लिए क्वालिफाइंग अंक रखे गए हैं। अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवार को 50 प्रतिशत अंक, और एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग व ईडब्ल्यूएस उम्मीदवार को न्यूनतम 40 अंक प्राप्त करने में होंगे, लेकिन चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें।

भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में 4374 पदों पर भर्ती


भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) ने स्ट्राइपेंडरी ट्रेनी, टेक्निकल ऑफिसर, साइंटिफिक असिस्टेंट और टेक्नीशियन के 4374 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों पर सीधी भर्ती के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, barc.gov.in पर जाकर 22 मई 2023 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में सबसे अधिक 4162 वैकेंसी स्ट्राइपेंडरी ट्रेनी पदों के लिए है। इन पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो कि किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं।

एज लिमिट

कैंडिडेट्स की उम्र आवेदन की आखिरी तारीख को 18/19 वर्ष से कम और 22/24 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में भारत सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

एप्लीकेशन फीस

आवेदन के दौरान 500 रुपए या 150 रुपए या 100 रुपए (पदों के अनुसार अलग-अलग) फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग वर्गों के उम्मीदवारों के साथ-साथ सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों को फीस नहीं देना है।

भर्ती नोटिफिकेशन पीडीएफ डाउनलोड लिंक

ऑनलाइन आवेदन लिंक

CRPF ने ग्रुप बी और सी के 212 पदों पर निकाली भर्ती


केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने ग्रुप बी और ग्रुप सी के 212 पदों की भर्ती निकाली है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, रेडियो ऑपरेटर, क्रिप्टो, टेक्निकल और सिविल विभागों में सब-इंस्पेक्टर के कुल 51 पदों पर भर्ती की जानी है। इसी तरह टेक्निकल और ड्राफ्ट्समैन विभाग में असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर के 161 पदों पर भर्ती होगी। इच्छुक कैंडिडेट्स 1 मई 2023 से 21 मई 2023 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

सब-इंस्पेक्टर (रेडियो ऑपरेटर) : किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मैथ्स, फिजिक्स या कंप्यूटर साइंस के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए।

एसआई क्रिप्टो : मैथ्स और फिजिक्स में ग्रेजुएशन की डिग्री।

एसआई टेक्निकल और सिविल : सम्बन्धित ट्रेड में बीई/बीटेक पास।

एएसआई : 12वीं पास। सम्बन्धित क्षेत्र में डिप्लोमा जरूरी।

एज लिमिट

एसआई पदों के लिए उम्मीदवारों की उम्र आवेदन की आखिरी तारीख यानी 21 मई 2023 को 30 साल से कम होनी चाहिए। जबकि एएसआई पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष है।

एप्लीकेशन फीस

आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 200 रुपए फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। सीआरपीएफ ने एएसआई पदों के लिए 100 रुपए ही फीस लेने की घोषणा की है। जबकि एससी/एसटी और सभी वर्गों की महिला उम्मीदवारों से किसी भी पद के लिए फीस नहीं ली जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

सीआरपीएफ द्वारा विज्ञापित सब-इंस्पेक्टर और असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल भर्ती पोर्टल rect.crpf.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।

भर्ती नोटिफिकेशन पीडीएफ फाइल डाउनलोड लिंक

ऑनलाइन आवेदन लिंक

RBI में 291 ग्रेड बी ऑफिसर्स की ‌वैकेंसी


भारतीय रिजर्व बैंक में ग्रेड बी ऑफिसर पद पर वैकेंसी निकली है। भारतीय रिजर्व बैंक ने विभिन्न विभागों में ग्रेड बी अधिकारी के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। जिसके तहत सामान्य, आर्थिक, नीति अनुसंधान विभाग और सांख्यिकी एवं सूचना प्रबंध विभागों में 291 ग्रेड बी ऑफिसर्स की भर्ती की जानी है। इच्छुक कैंडिडेट्स 9 मई 2023 से 9 जून 2023 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

एप्लीकेशन फीस

जनरल और ओबीसी : 850 रुपए

एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी: 100 रुपए

ऐसे करें अप्लाई

ऑफिशियल वेबसाइट rbi.org.in पर जाएं।
यहां होमपेज पर Opportunities नाम के सेक्शन पर क्लिक करें।
यहां आने के बाद Vacancies नाम के सेक्शन पर आएं।
RBI ग्रेड बी ऑफिसर रिक्रूटमेंट 2023 नोटिस सिलेक्ट करें।
अब Apply Online पर क्लिक करें। अपने सभी जरूरी डिटेल्स डालें।
जरूरी डॉक्यूमेंट्स और फोटोग्राफ व सिग्नेचर की कॉपी स्कैन करके अपलोड करें।
अब एप्लीकेशन फीस भरें। सभी डिटेल वेरिफाई कर दें और फॉर्म जमा करें।
आगे की जरूरत के लिए प्रिंट निकालकर रख लें।
नेशनल हैंडलूम डेवलपमेंट में 14 पदों पर भर्ती


नेशनल हैंडलूम डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने जूनियर ऑफिसर, सीनियर मैनेजर सहित 14 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इन पदों के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स 15 मई 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता: कैंडिडेट्स ने मान्यता प्राप्त संस्थान से सीए/लॉ/ग्रेजुएशन/पीजी की डिग्री हासिल की हो। विस्तृत जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है।

आयु सीमा: सामान्य वर्ग के कैंडिडेट्स की आयु 25 से 45 साल के बीच होनी चाहिए। जबकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया:चयन इंटरव्यू, ग्रुप डिस्कशन तथा टाइपराइटिंग टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

सैलरी: 20,000 से 70,000 रुपए प्रति माह वेतन दिया जाएगा।

कैसे करें आवेदन: इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://nhdc.org.in/PostApply.aspx के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Share:

Leave a Comment