enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश आग लगने से संजय गांधी थर्मल पावर की चार नंबर इकाई ठप, करोड़ों का नुकसान...

आग लगने से संजय गांधी थर्मल पावर की चार नंबर इकाई ठप, करोड़ों का नुकसान...

उमरिया(ईन्यूज एमपी)-आज शुक्रवार की दोपहर उमरिया जिले में स्थित संजय गांधी ताप विद्युत गृह बिरसिंहपुर की दो सौ दस मेगावाट की चार नंबर इकाई के डिजिटल आटो वोल्टेज रेग्युलेटर कंट्रोल पैनल में आग लग गई। इस घटना के बाद चार नंबर इकाई से उत्पादन पूरी तरह से बंद हो गया। बताया जा रहा है कि इस इकाई को चालू करने में अब काफी समय लग सकता है। इस बारे में जानकारी देते हुए संजय गांधी ताप विद्युत गृह के चीफ इंजीनियर ने बताया कि यूनिट को चालू करने का प्रयास किया जा रहा है और अगर आवश्यकता हुई तो डिजिटल आटो वोल्टेज रेग्युलेटर कंट्रोल पैनल की मरम्मत के लिए इसे इंस्टाल करने वाली कम्पनी के इंजीनियरों को भी बुलाया जाएगा।

इस इकाई के बंद होने से जहां प्रतिदिन होने वाला उत्पानद प्रभावित होगा वहीं इसकी मरम्मत में अभी काफी समय भी लग सकता है। डिजिटल आटो वोल्टेज रेग्युलेटर कंट्रोल पैनल इंस्टाल करने वाली कंपनी के इंजीनियर फरीदाबाद से आएंगे और वही इसका निरीक्षण करने के बाद इसमें होने वाले नुकसान और मरम्मत में लगने वाले जरूरी उपकरण के बारे में जानकारी देंगे। इसके बाद ही इस यूनिट की मरम्मत हो सकेगी।

16 दिन से बंद तीन नंबर यूनिट
संजय गांधी ताप विद्युत गृह की 210 मेगावाट की तीन नंबर यूनिट पिछले सोलह दिनों से पहले ही बंद है। यह यूनिट सोलह दिन पहले टरबाइन के रोटर के बैंड हो जाने के कारण बंद हो गई थी। इस यूनिट को भी अभी तक चालू नहीं कराया जा सका है। बताया जा रहा है कि इस यूनिट की मरम्मत के लिए भी बाहर से कुछ इंजीनियर आए थे जो अपने काम में जुटे हुए हैं। हालांकि सोलह दिन बाद भी यूनिट चालू नहीं हो पाई है और एक और यूनिट बंद हो गई। लगातार बंद हो रही यूनिट से बिजली उत्पादन में भी समस्या हो रही है और बिजली का संकट पैदा हो रहा है।

Share:

Leave a Comment