enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश सैकड़ों पटवारियों ने निकाला पैदल मार्च,ज्ञापन सौंप कर आंदोलन की दी चेतावनी

सैकड़ों पटवारियों ने निकाला पैदल मार्च,ज्ञापन सौंप कर आंदोलन की दी चेतावनी

भोपाल (ईन्यूज एमपी)-मध्य प्रदेश पटवारी के बैनर तले जिले के सैकड़ों पटवारी ने आज पैदल मार्च करते हुए मुख्यमंत्री के नाम संयुक्त कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा हैं। जिसमें उन्होंने वेतनमान, पदोन्नति, भत्तों में बढ़ोतरी सहित अन्य की मांग की हैं ।

उन्होंने अपने ज्ञापन में बताया कि मध्यप्रदेश के पटवारियों को वर्ष 1998 में निर्धारित किए गए वेतन के अनुसार ही 2023 में वेतन दिया जा रहा हैं। 25 वर्षों में उनका एक बार भी वेतन नहीं बढ़ाया गया हैं। पटवारियों का ग्रेड पे 2800 दिने की मांग की।

साथ ही बताया कि विगत कुछ माह में राजस्व विभाग के तहसीलदार, नायब तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक के पदों से डिप्टी कलेक्टर, तहसीलदार, नायब तहसीलदार पदों पर पदोन्नति किया गया था। जबकि प्रशासन की रीड की हड्डी कहे जाने वाले पटवारी पदों पर पदोन्नति नहीं की गई हैं। पटवारियों के साथ ही भेदभाव क्यों किया गया।


विगत 10 वर्षों से अधिक समय से पटवारियों के किसी भी प्रकार कोई भत्ते में वृद्धि नहीं की गई हैं। उन्होंने कहा की मध्य प्रदेश के सभी पटवारियों की ओर से केंद्र व राज्य शासन के विभिन्न विभागों के अनेक योजनाओं का कार्य ऐप पर उनके निजी मोबाइल से किया जा रहा है। मध्य प्रदेश पटवारी संघ कई बार ज्ञापन सौंपा अपडेटेड मोबाइल की मांग कर चुका हैं। आज तक उन्हें मोबाइल उपलब्ध नहीं कराया गया।

5 वर्ष से अधिक समय पूर्ण कर चुके मात्र कुछ हजार पटवारियों को दिए गए निम्न कीमत के मोबाइल आउटडेटेड हो चुके हैं। जो यदि चल भी रहे, तो उनमें सारा ऐप नहीं चलता हैं। पटवारी ने उनके कार्य के लिए मोबाइल, ईटीएस मशीन और रोवर मशीन उपलब्ध कराने की मांग की। उन्होंने कहा कि अगर मांगे पूरी नहीं हुई तो वह आंदोलन के लिए बध्य होंगे

Share:

Leave a Comment