enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश शहडोल में आज पहुंचेंगे पीएम मोदी, देहाती अंदाज में होगा स्वागत,सिकलसेल एनीमिया मिशन करेंगे लांच,

शहडोल में आज पहुंचेंगे पीएम मोदी, देहाती अंदाज में होगा स्वागत,सिकलसेल एनीमिया मिशन करेंगे लांच,

शहडोल (ईन्यूज एमपी)-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शनिवार को शहडोल के दौरे पर रहेंगे। मोदी लालपुर में सिकलसेल एनीमिया मिशन को लॉन्च करेंगे। वे 1 करोड़ पीवीसी आयुष्मान कार्ड का वितरण करेंगे। इसके बाद 6 किलोमीटर दूर पकरिया गांव जाएंगे, जहां जनजातीय समुदाय के कार्यक्रम में शामिल होंगे। गौरतलब है कि पीएम को 27 जून को यहां आना था लेकिन बारिश के कारण यह कार्यक्रम आगे बढ़ा दिया गया था और अब आज पीएम पहुंच रहे हैं।


प्रधानमंत्री दोपहर 3.25 बजे लालपुर आएंगे और शाम 6.40 बजे लौटेंगे। शहडोल का मौसम लगातार बदल रहा है। कभी आसमान साफ तो कभी रिमझिम बारिश हो रही है। इसको देखते हुए प्रशासन ने दोनों तरह से तैयारी कर रखी है। यदि कोई अड़चन आती है तो पीएम वर्चुअली भी कार्यक्रम से जुड़ सकते हैं।

इससे पहले पीएम मोदी 27 जून को शहडोल जिले के इन कार्यक्रमों में शामिल होने वाले थे, लेकिन भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए उनका दौरा निरस्त कर दिया गया था।

दोपहर 3.25 बजे लालपुर हेलीपैड आगमन 3.30 से 4.45 बजे तक लालपुर में सभा शाम 4.50 बजे लालपुर से पकरिया प्रस्थान 5 से 6.25 बजे तक पकरिया में जनजातीय समुदाय का कार्यक्रम 6.30 बजे पकरिया से लालपुर हवाई पट्टी प्रस्थान 6.40 बजे लालपुर हवाई पट्टी से प्रस्थान

पकरिया गांव के जल्दीटोला में PM के भोज की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। मेन्यू में 17 प्रकार के पकवानों को शामिल किया गया है। इनमें रोजलेट्टा (अमरु) का शरबत, बेल का शरबत और आम का पना शामिल किया गया है। प्रधानमंत्री को परोसी जाने वाली थाली में कोदो भात, कुटकी खीर, ज्वार और मक्के की रोटी, इंद्रहर की कढ़ी, कमल ककड़ी की सब्जी, हल्दी का अचार और महुआ के व्यंजन, खीर या लड्डू भी शामिल किए गए हैं।

गांव के चूल्हे पर लकड़ी से पकेंगे पकवान

शहडोल संभाग के कमिश्नर राजीव शर्मा ने बताया कि PM नरेंद्र मोदी के लिए जो देसी पकवान तैयार किए जाएंगे, उन्हें गांव के चूल्हे पर ही तैयार किया जाएगा। प्रधानमंत्री समेत करीब 20 मेहमानों के लिए भोजन तैयार किया जाएगा। इस भोजन की जांच PM के सुरक्षा मानकों के अनुरूप की जाएगी।

लालपुर में जनसभा के मंच पर जनजातीय समुदाय को ही फोकस किया गया है। जिस मंच से PM नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे, उस पर जनजातीय समुदाय के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को विशेष महत्व दिया जाएगा। वीरांगना रानी दुर्गावती के साथ शंकर शाह, रघुनाथ शाह, टंट्या भील और बिरसा मुंडा जैसे नायकों की प्रतिमा लगाई जाएंगी।

जिस गांव में आ रहे मोदी, वहां महिलाओं का दबदबा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस गांव में बैठकर पूरे देश को महिला सशक्तीकरण का पाठ पढ़ा रहे होंगे, वह पकरिया गांव महिलाओं को उनका अधिकार देने में बहुत आगे है। एक ओर जहां पंचायत की कमान महिलाओं के हाथ है, वहीं गांव में 200 से ज्यादा लखपति बहनें भी हैं। बुढ़ार जनपद अंतर्गत आने वाले पकरिया पंचायत की वर्तमान सरपंच जनजातीय समुदाय की एक महिला ही है। गांव की जनता ने ग्राम पंचायत में उप सरपंच का दायित्व भी एक महिला को सौंप रखा है। सरपंच गेंदाबाई बैगा लगातार 5 साल सरपंच रहने के बाद दोबारा गांव की कमान संभाल रही हैं। उप सरपंच रेखा दीपक चौधरी भी वर्तमान और पिछली पंचवर्षीय से निर्विरोध उप सरपंच का दायित्व संभालती चली आ रही हैं।

362 लोगों से संवाद और 26 मेहमानों के साथ भोजन करेंगे PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पकरिया गांव में आम के बगीचे में 362 लोगों से संवाद करेंगे। इनमें पेसा एक्ट से संबंधित 62, जनजातीय समाज के 100, स्व सहायता समूह की 100 महिला सदस्य और और फुटबॉल क्लब के 100 खिलाड़ी होंगे। इनसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलग-अलग तरीके से बात करेंगे। इसके अलावा वे जनजातीय समुदाय के 26 लोगों के साथ भोजन करेंगे।

प्रधानमंत्री को आदिवासी परंपरा के गिफ्ट दिए जाएंगे
PM को जनजातीय समुदाय की परंपरा के अनुसार गिफ्ट देने की भी तैयारी है। डिंडोरी निवासी पद्मश्री विजेता अर्जुन सिंह बैगा नृत्य के बाद PM मोदी को कलगी भेंट करेंगे। प्रधानमंत्री का विदाई गिफ्ट भी बैगा आर्ट ही होगा, जिसे उमरिया की रहने वाली पद्मश्री अवार्ड विजेता जोधईया बाई ने तैयार किया है। इस कार्यक्रम के लिए प्रदेश सरकार ने डिंडोरी जिले के कलाकार अर्जुन सिंह को भी विशेष रूप से आमंत्रित किया है।

गुदुम दल अगुवानी नृत्य से करेगा स्वागत
PM नरेंद्र मोदी का स्वागत जनजातीय समाज के प्रसिद्ध अगुवानी नृत्य से किया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी पारंपरिक गोंड जनजातीय गुदुम बाजा नृतक दल बीजापुरी नंबर एक गांव को सौंपी गई है। अनूपपुर जिले के इस दल के प्रमुख शिव प्रसाद धुर्वे बताते हैं कि यह नृत्य औसतन 15 मिनट का होता है, जिसे समय के अनुसार घटाया-बढ़ाया जा सकता है। इस दौरान हम डगर चली, गुरगुसा, भजन चढ़नी, लावनी चढ़नी, गुमक करते हुए पिरामिड बनाते हैं। इसके बाद झूमर करमा, लहमी करमा के बाद नमस्कार करते हुए कार्यक्रम समाप्त कर देते हैं। नृतक दल में 15 कलाकार होते हैं। 11 कलाकारों के हाथ में गुदुम बाजा और 4 कलाकारों के हाथ में डफला, शहनाई, टिमकी और मजीरा होते हैं।

सैला नृत्य भी देखेंगे PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यक्रम के दौरान मशहूर सैला नृत्य भी देखेंगे। इसकी प्रस्तुति भी बीजापुरी गांव का नृतक दल देगा। दल के प्रमुख चेतराम मसराम बताते हैं कि हमारे दल में 20 कलाकार होंगे। इनमें 7 महिला, 7 पुरुष और 6 वादक कलाकार होंगे। वादकों के हाथ में मादर, टिमकी, शहनाई, गुदुम, मंजीरा, ठिसकी जैसे पारंपरिक वाद्य यंत्र रहेंगे।

जमीन पर बैठकर भोजन करेंगे प्रधानमंत्री
PM मोदी जनजातीय समुदाय के साथ जमीन पर बैठकर भोजन करेंगे। इसके लिए खास पीढ़ा (पटा) के भी इंतजाम किए गए हैं। प्राचीन भारत की सभ्यता के अनुरूप पेड़ के नीचे बैठक व्यवस्था की जा रही है। बारिश को देखते हुए वाटर प्रूफ पंडाल बनाया गया है। पीएम जमीन पर ही बैठकर पत्तल में भोजन करेंगे। भोज में PM मोदी के साथ राज्यपाल, मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल के सदस्य शामिल होंगे।

चंदिया की सुराही का पीएंगे पानी
PM मोदी के पेयजल के लिए चंदिया की मिट्टी से बने बर्तनों का उपयोग होगा। कमिश्नर राजीव शर्मा ने बताया कि चंदिया की मशहूर सुराही में प्रधानमंत्री के लिए पीने का पानी रखा जाएगा। मिट्टी के ही जग और ग्लास में उन्हें पेय पदार्थ दिए जाएंगे।

50 से ज्यादा IPS अफसरों की तैनाती
PM की सुरक्षा में 50 से ज्यादा IPS अधिकारी तैनात किए जाएंगे। इनकी जिम्मेदारी सभा में पहुंचने वाली भीड़ के अलावा प्रधानमंत्री की गतिविधि से जुड़ी प्रत्येक व्यवस्थाओं पर नजर रखने की होगी। बताया जा रहा है कि PM मोदी की सुरक्षा संभालने राज्य के अलावा केंद्र से भी कई आईपीएस अधिकारी शहडोल पहुंचेंगे।

6 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर बनाया
लालपुर मैदान पर उतरने के बाद PM मोदी सड़क मार्ग से पकरिया ग्राम पंचायत अंतर्गत जल्दीटोला के बरटोला पहुंचेंगे। इसके लिए लालपुर से पकरिया तक 6 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर बनाया गया है। इसमें लकड़ी की 15 हजार बल्लियां और बांस की 20 हजार बल्लियों का उपयोग किया गया है। इस 6 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तैनात किए जाएंगे। जब PM मोदी का काफिला यहां से गुजरेगा तो कॉरिडोर से किसी को भी गुजरने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

वाटर प्रूफ पंडाल और डोम लगाए गए
लालपुर और पकरिया में पानी से बचने के लिए वाटर प्रूफ पंडाल और डोम लगाए जा रहे हैं। सभा स्थल लालपुर को पूरी तरह वाटर प्रूफ कर दिया गया है। पकरिया में भी एक विशेष पंडाल लगाया गया है। इसमें बारिश के दौरान भी कार्यक्रम किया जा सकेगा। मौसम ही तय करेगा कि पकरिया का कार्यक्रम आम्रकुंज के नीचे होगा या फिर पंडाल के भीतर।

2 लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद
लालपुर मैदान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में 4 हजार बसों से लगभग 2 लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद है। सभा स्थल पर इसी संख्या को अनुमानित मानकर सुरक्षा की तैयारी की जा रही है। इस बात की पुष्टि पुलिस विभाग द्वारा भी की गई है।

Share:

Leave a Comment