enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर शुरू हुआ विरोध,गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने राज्यपाल के नाम सौंपा ज्ञापन, महिला ने दी आत्मदाह कि चेतावनी.....

मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर शुरू हुआ विरोध,गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने राज्यपाल के नाम सौंपा ज्ञापन, महिला ने दी आत्मदाह कि चेतावनी.....

अनूपपुर (ईन्यूज एमपी)- कल 9 अगस्त को जिले में सीएम का दौरा प्रस्तावित है, जिसको लेकर तैयारी अभी पूरी कर ली गई हैं। एडीजी डीसी सागर , पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह पवार ने भी कार्यक्रम स्थल व हेलीपैड का निरीक्षण कर तैयारी के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर जिले में विरोध भी हैं।

गौरतलब है कि आगामी 9 अगस्त को जिले में सीएम का आगमन प्रस्तावित है। 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस होने के कारण उनके आगमन को स्थगित करने के लिए गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने राज्यपाल के नाम का ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर दीपक पांडे को सौंपा। गोंगपा जिला अध्यक्ष प्रीतम सिंह द्वारा सौंपे गए ज्ञापन में उल्लेखित किया गया है कि संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से 9 अगस्त को आदिवासी दिवस घोषित किया गया था।

इस दिन आदिवासी समाज के लोग एकजुटता के साथ अपना त्योहार संस्कृति व रीति-रिवजों के अलावा संवैधानिक अधिकारों की जानकारी पाने के लिए आपस में के लोगों के मेल जोल कर सकें। साथ ही आदिवासी समाज इस कार्यक्रम के माध्यम से भी एकजुटता का प्रदर्शन करता आया है।

राजनीतिक दलों के द्वारा इस दिन को मुख्य राजनीतिक अखाड़ा बना लिया गया हैं। आदिवासी समाज इस बात से काफी दुखी है। कई वर्षों से आदिवासी समाज की ओर से 9 अगस्त को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की मांग की जा रही है, लेकिन सत्ताधारी दलों की ओर से इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। लगातार आदिवासी समाज के लोगों को गुमराह किया जा रहा है।

पार्टी के जिला अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने बताया कि पिछले कई वर्षों से आदिवासी एकता को खंडित करने का काम राजनीतिक दल करते आ रहे हैं। अब इन राजनीतिक दलों के द्वारा आदिवासी समाज के लोगों को विश्व आदिवासी दिवस मनाने से भी रोकने का काम किया जा रहा है।

इसी उद्देश्य को पूर्ण करने के लिए अनूपपुर कलेक्टर के द्वारा 5 अगस्त को आदेश जारी कर मुख्यमंत्री के दौरे को लेकर किसी को भी छुट्टी की पात्रता नहीं देने की बात कही गई है जिस बात से आदिवासी समुदाय की कर्मचारी काफी आहत है।

मुख्यमंत्री के सामने महिला करेगी आत्मदाह

अनूपपुर में जमीनों के हेरफेर का मामला हमेशा से ही सुर्खियों में बना रहता है। जिला मुख्यालय के वार्ड क्रमांक एक में निवास करने वाली स्वरूपा सिंह राठौर ने सोमवार को एसडीएम अनूपपुर से शिकायत की। जिसमें न्याय नहीं मिलने की दशा में उसने 9 अगस्त की दोपहर आत्मदाह करने की बात भी लिखी है।

महिला ने आरोप लगाया है कि न्यायालय अनुविभागीय अधिकारी अनूपपुर व उच्च न्यायालय में लंबित अपील प्रकरण के विचारण के दौरान अपीलीय आलोप आदेश के आधार पर हल्का पटवारी अनूपपुर की ओर से रामचरण राठौर व संतोष राठौर निवासी सामतपुर के साथ साठगांठ कर उसके खसरे में हेरफेर कर दिया गया।

भूमि संबंधी विवाद न्यायालय अनुविभागीय अधिकारी अनूपपुर व उच्च न्यायालय जबलपुर में विचाराधीन है। जिन आदेश के विरुद्ध यह अपील विचाराधीन है उस आलोच्य दिशा के संदर्भ में अपील होने के बावजूद हल्का पटवारी अनूपपुर ने ग्राम सामतपुर को आराजी खसरा नंबर 315 सहित अन्य भूमियों पर रामचरण राठौर, संतोष राठौर का नाम खसरे में दर्ज कर दिया गया।

इस संबंध में सीएम हेल्पलाइन में शिकायत की गई थी, जिसे भी हल्का पटवारी की ओर से जबरन बंद करा दिया गया। बार-बार शिकायत के जाने के बाद भी किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं हो रही है और पुश्तैनी भूमि को खुर्द-बुर्द किया जा रहा है, जिससे क्षुब्ध होकर वह 9 अगस्त को आत्मदाह कर लेगी

Share:

Leave a Comment