enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश *रीवा में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, एक साथ दिखे 4 देशों के कलाकर, कृष्ण भक्ति में झूमे रूस-यूक्रेन के भक्त*

*रीवा में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, एक साथ दिखे 4 देशों के कलाकर, कृष्ण भक्ति में झूमे रूस-यूक्रेन के भक्त*

रीवा(ईन्यूज एमपी)- देश और विदेश में आज कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार बड़ी ही धूम धाम के साथ मनाया जा रहा है. मथुरा वृंदावन में भी हर वर्ष की तरह कृष्ण भक्तों का तांता लगा हुआ. बात की जाए अगर इस्कॉन मंदिरों की तो आज के दिन प्रत्येक इस्कॉन मंदिरों में भी कृष्ण भक्त बड़ी तादाद में पहुंचकर कृष्ण की लीला में पूरी तरह से लीन हैं. ऐसे में रीवा के राजकपूर ऑडिटोरियम में आज दिल्ली से आए इस्कॉन मंदिर के पुजारियों द्वारा कृष्ण जन्मोत्सव का भव्य आयोजन किया गया. जिसमें देश ही नहीं विदेश से आए कृष्ण भक्त भी शामिल हुए. इस्कॉन द्वारा आयोजित कृष्ण जन्मोत्सव कार्यक्रम में अमेरिका, नाइजीरिया, समेत रूस और यूक्रेन से आए कृष्ण भक्तों ने भजन कीर्तन कर ऑडिटोरियम में बैठे अन्य कृष्ण भक्तों मंत्र मुग्ध कर दिया।
देश सहित विदेशो में जन्मोत्सव की धूम:आज रात ठीक 12 बजे भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव बड़ी ही धूम धाम से मनाया जाएगा, लेकिन इससे पहले ही आज देश समेत विदेशों के तमाम भगवान कृष्ण के मंदिरों में सुबह से ही जन्मोत्सव की तैयारी की जा रही है. रीवा के तमाम कृष्ण मंदिर व केन्द्रीय जेल में भी कृष्ण जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है, लेकिन इस बार रीवा के कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में अयोजित किया गया. कृष्ण जन्मोत्सव की बात ही कुछ अलग थी. दिल्ली इस्कॉन मंदिर से आए पुजारी और विदेशी भक्त के साथ नागरिक भी कृष्ण भक्ती में पूरी तरह डूब गए.
इस्काॅन द्वारा मनाया गया कृष्ण जन्मोत्सव:दिल्ली के इस्कॉन मंदिर से आए पूजारी और कृष्ण भक्तों ने कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में अयोजित कृष्ण जन्मोत्सव को लेकर भगवान श्री कृष्ण की रंग-बिरंगी झांकियां भी लगाई. यहां पर दूर दराज से श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला देर रात तक जारी रहेगा. इसके अलावा ऑडिटोरियम में उपस्थित सभी श्रद्धालुओं द्वारा बाल गोपाल का पंचामृत से जलाभिषेक भी किया गया.
रूस यूक्रेन समेत नाइजीरियन और अमेरिकन भक्त हुए शामिल: रीवा के कृष्णा राज कपूर ऑडिटोरियम में आयोजित कृष्ण जन्म उत्सव कार्यक्रम में एक अलग ही दृश्य देखने को मिला. जहां पर चार अन्य देशों के विदेशी नागरिक भी कृष्ण भक्त के रुप में उस्पथित हुए और मंच में एक साथ बैठकर कृष्ण लीला में पूरी तरह से लीन हो गए. उन्होंने अपनी कलाकारी और प्रस्तुती से लोगों को मंत्र मुग्ध कर दिया. बड़ी बात तो यह थी की जिस रूस और यूक्रेन की बीच पीछले डेढ़ वर्षों से भीषण जंग जारी हो और दोनों ही देशों के लाखों लोगों ने बमबारी में अपनी जान गवां दी हो. ऐसे में मंच में कृष्ण जन्माष्टमी के दौरान आज एक साथ मंच को साझा कर रूस और युक्रेन के दो कृष्ण भक्तों ने भीषण युद्ध की तस्वीर ही बदल कर रख दी.
कृष्ण भक्ती में लीन रूस यूक्रेन के नागरिक:यह वाक्या तब घटित हुआ, जब कृष्णा राज कपूर ऑडिटोरियम में अयोजिय कृष्ण जन्मोत्सव का भजन चार देशों से आए विदेशी नागरिक सहित अन्य कलाकार भजन और कीर्तन में पुरी तरह से लीन थे. इसी दौरान मंच में उपस्थित इस्कॉन मंदिर के एक पुजारी वहां बैठे अन्य भक्तो से विदेशी भक्तों का परिचय करवा रहे थे. पूजारी ने भक्तों का परिचय करवाते हुए कहा की "इस्कॉन की सुंदरता यहां है. भौतिक संसार में एक तरफ जहां रसिया और युक्रेन के बीच भीषण जंग अब भी जारी है, लेकिन यहां दो अलग-अलग देश के नागरिक मंच में उपस्थित हैं, जो रसिया और युक्रेन के है जिनके बीच में बहुत प्रेम है.

Share:

Leave a Comment