enewsmp.com
Home सीधी दर्पण ‘‘रोजगार दिवस’’ पर स्वरोजगार योजना के हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित

‘‘रोजगार दिवस’’ पर स्वरोजगार योजना के हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित

सीधी (ईन्यूज एमपी)-प्रदेश के युवाओं को केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार की विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार पूरे प्रदेश में माह के एक दिन को रोजगार दिवस के रूप में मनाया जाता है। 22 सितम्बर को प्रदेश के सभी जिलों में रोजगार दिवस का आयोजन किया गया। सीधी जिले में जिला पंचायत सभागार में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन कर विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के माध्यम से हितग्राहियों को ऋण स्वीकृत एवं वितरित किया गया। आज आयोजित रोजगार मेले में 338 हितग्राहियों को 3 करोड़ 17 लाख रुपये के ऋण वितरित किए गए। कार्यक्रम में उज्जैन जिले में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सजीव प्रसारण भी किया गया।

जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू सिंह ने कहा कि केन्द्र सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित रोजगारोन्मुखी योजनाओं का लाभ हमारे प्रदेश के नौजवानों को हो रहा है। इसी प्रकार आजीविका मिशन की मदद से महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में भी सकारात्मक पहल हुई है। अब मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना इस दिशा में मील का पत्थर साबित होगी। प्रतिमाह मिलने वाली राशि से महिलाएं आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनेगी। यह उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक सकारात्मक पहल होगी। श्रीमती सिंह ने कहा कि प्रदेश भर में लगातार युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं, इसी कड़ी में निरंतर रोजगार मेले का आयोजन किया जाता है। उन्होंने उपस्थित युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि शासन की रोजगार मूलक योजनाओं का लाभ उठाएं तथा स्वयं का उद्यम स्थापित करें। इससे आप आत्मनिर्भर बनेंगे तथा अन्य लोगों को भी रोजगार उपलब्ध करा पाएंगे।

जनपद पंचायत सीधी के अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह परिहार ने कहा कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार युवाओं एवं महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में नित नए प्रयास कर रही है। संसद में महिला आरक्षण का बिल लाकर प्रधानमंत्री जी ने महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में एक नए अध्याय की शुरुआत की है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना, लाड़ली बहना आवास योजना तथा 450 रुपये में बहनों को घरेलू गैस सिलेंडर की उपलब्धता बहनों के जीवन में खुशहाली लाने का काम कर रही है।

जिला पंचायत सदस्य प्रदीप शुक्ला ने कहा कि प्रधानमंत्री जी तथा मुख्यमंत्री जी के प्रयासों से आज देश का युवा आत्मनिर्भर बन रहा है। जहाँ पहले लोगों को अपना स्वयं का व्यवसाय स्थापित करने में समस्याएं होती थी आज लोग सहजता से अपना उद्यम स्थापित कर पा रहे हैं। आजीविका मिशन के माध्यम से आज हमारे गरीब एवं वंचित वर्ग की महिलाएं सशक्त और आत्मनिर्भर बन रही हैं। जिला पंचायत सदस्य सरस्वती बहेलिया ने रोजगार और स्वरोजगार योजना से लाभान्वित हितग्राहियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी और उनके उज्वल भविष्य की कामना की।

कलेक्टर साकेत मालवीय ने कहा कि युवाओं को स्वयं के रोजगार को स्थापित करने में सहयोग करना शासन की प्राथमिकता का बिंदु है। इसके लिए विभिन्न विभागों के माध्यम से कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। शासन कम ब्याज दर पर लोगों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए ऋण उपलब्ध कराया जाता है, जिससे प्रतिभाशाली युवाओं को भटकना नहीं पड़ता है। उनके उद्यम स्थापित करने से स्थानीय स्तर पर अन्य लोगों के लिए भी रोजगार के अवसर बनते हैं तथा आय की गतिविधियों में वृद्धि होती है। कलेक्टर ने कहा कि रोजगार दिवस कार्यक्रम आयोजन का उद्देश्य लोगों को स्वरोजगार योजनाओं के विषय में जागरूक करना तथा स्वरोजगार स्थापित करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करना है। कलेक्टर ने कहा कि स्वरोजगार योजनाओं से लाभान्वित सफल उद्यमियों की कहानी अधिक से अधिक साझा करें जिससे स्वरोजगार योजनाओं के प्रति एक सकारात्मक वातावरण निर्मित हो।

महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र नवीन कुशवाहा ने जानकारी देते हुए बताया कि इस वित्तीय वर्ष में जिले के 2348 हितग्राहियों को 34 करोड़ 27 लाख से अधिक का ऋण वितरित किया गया है। आज आयोजित रोजगार मेले में 338 हितग्राहियों को 3 करोड़ 17 लाख रुपये के ऋण वितरित किए गए। जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र से मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के 21 हितग्राहियों को 01 करोड़ 67 लाख 95 हजार रूपये, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के 02 हितग्राहियों को 15 लाख 500 रूपये, जिला शहरी विकास अभिकरण से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के प्रथम चरण में 85 हितग्राहियों को 08 लाख 50 हजार रूपये, द्वितीय चरण में 109 हितग्राहियों को 21 लाख 80 हजार रूपये, तृतीय चरण में 46 हितग्राहियों को 23 लाख रूपये, जिला अन्त्यावसायी सहकारी विकास समिति मर्यादित के संत रविदास स्वरोजगार योजना 01 हितग्राहियों को 02 लाख 10 हजार रूपये एवं एनआरएलएम से स्व सहायता समूह बैंक लिंकेज के 74 हितग्राहियों को 78 लाख 64 हजार रूपये के ऋण स्वीकृत एवं वितरित किए गए।

मतदाता जागरूकता की दिलाई शपथ
--------
कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे द्वारा उपस्थित जनों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई गई। उन्होने सभी मतदाताओं को प्रत्येक निर्वाचन में धर्म, जाति, भाषा, संप्रदाय आदि से निष्पक्ष होकर अनिवार्य रूप से मतदान करने की शपथ दिलाई।

कार्यक्रम में एलडीएम जगमोहन, सीईओ अंत्यावसायी ए एस शुक्ला, डीपीएम आजीविका मिशन पुष्पेंद्र सिंह सहित संबंधित विभागीय अधिकारी एवं हितग्राही उपस्थित रहे।

Share:

Leave a Comment