enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी-साहब एक नज़र इधर भी, 11 माह से भूखे हैं सभी

सीधी-साहब एक नज़र इधर भी, 11 माह से भूखे हैं सभी

सीधी(ईन्यूज एमपी)-जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था बे पटरी पर है इस बात से तो लगभग सभी अवगत है साथ ही बात करें स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के साथ-साथ यहां प्रशासनिक व्यवस्था कि तो वह भी काफी लचर है, चाहे फिर मैदानी अमले की हर जगह अव्यवस्था का आलम है। तो वही मैदानी अमले में तैनात कर्मचारियों को साल भर से वेतन ही नहीं मिला है, जिम्मेदार अपने अधिकारों की पूर्ति कर अधीनस्थों को नजरअंदाज करते देखे जा रहे हैं ऐसा ही मामला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिहावल अंतर्गत सामने आया है जहां पर तैनात कर्मचारियों को करीब 11 माह से वेतन तक नसीब नहीं हो रहा है। नतीजतन सभी के भूखों मरने कि नौबत आ गई है।

जी हां बता दे कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिहावल अंतर्गत कई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पदस्थ कर्मचारियों को विगत 11 माह से वेतन की जगह आश्वासन का झुनझुना पकड़ाया जा रहा है उनसे बराबर काम लिया जा रहा है और जब बात वेतन की आती है तो कहीं बजट का रोना रोया जाता है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिहावल अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बहरी, नकझर, अमरपुर अमिलिया बिठौली एवं सिहावल में प्रसव हेतु आने वाली महिलाओं को भोजन एवं चाय नाश्ता बांटने के लिए रोगी कल्याण से भर्ती हुए कुक एवं कुक हेल्पर की पदस्थापना की गई है, लेकिन इन कर्मचारियों को विगत 11माह से वेतन नहीं मिला है करीब दर्जनभर ऐसे कर्मचारी वेतन की आस में टकटकी लगाए हुए हैं और जब भी उनके द्वारा अपने वरिष्ठ अधिकारियों से बात की जाती है तो बजट का रोना रोया जाता है और कहा जाता है कि शासन से अभी बजट प्राप्त नहीं हुआ है जब आ जाएगा तब आपको भुगतान किया जाएगा इस समस्या को लेकर इन कर्मचारियों द्वारा कई बार अपने वरिष्ठ अधिकारियों को पत्र भी दिया गया है लेकिन नतीजा कुछ नया नहीं निकला।

इन तमाम बातों से त्रस्त कर्मचारी के पास ना तो खुलकर बोलने का अधिकार है नाही अपनी मांगों को लेकर विरोध करने का अधिकार ऐसे में यह बेचारे विगत 11 माह से बिना वेतन के ही लगातार कार्य में लगे हुए हैं उनकी खबर ना तो स्वास्थ्य अमले के वरिष्ठ अधिकारी ले रहे हैं ना ही जिला प्रशासन इन पर दया दृष्टि दिखा रहा है। न ही प्रदेश सरकार के मुखिया भी इन पार ध्यान दे रहे है। इनका और इनके परिवार का भरण पोषण महज भगवान भरोसे चल रहा है। सोचने का विषय यह है कि विगत 11 माह में ऐसी क्या दिक्कत या परेशानी आई कि इन्हें वेतन ही नसीब नहीं हुआ कहीं ना कहीं प्रशासनिक अधिकारी की चूक या लापरवाही है फिर मेहनत की कमाई बीच में अटकी पड़ी है जबकि वहीं पर पदस्थ अन्य स्टाफ को बराबर वेतन समय समय पर मिल रहा है।
लेकिन रोगी कल्याण से भर्ती होने होने के कारण इन्हें स्वास्थ्य विभाग की अनदेखी का सामना करना पड़ रहा है।

Share:

Leave a Comment