enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सुपर - 100 योजना के आवेदन की अंतिम तिथि 15 मई

सुपर - 100 योजना के आवेदन की अंतिम तिथि 15 मई

सीधी(ईन्यूज एमपी ).- एपीसी रमसा डॉ सुजीत कुमार मिश्रा ने जानकारी देकर बताया कि शासकीय विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए सुपर - 100 योजना है। विद्यार्थियों को निःशुल्क शिक्षा के साथ प्रतियोगी परीक्षा की निःशुल्क तैयारी होगी। उन्होंने बताया कि सुपर - 100 योजना के आवेदन की अंतिम तिथि 15 मई 2024 है। लिखित परीक्षा 15 एवं 16 जून को होगी।

उन्होंने बताया कि सुपर 100 योजना के अनुसार सभी मेधावी छात्रों को भोपाल के शासकीय उत्कृष्ट सुभाष हायर सेकेंडरी स्कूल और इंदौर के शासकीय मल्हार आश्रम स्कूल में मुफ्त में एडमिशन दिया जाता है। इसके अलावा, उन्हें वहां रहने के लिए हॉस्टल भी मुफ्त में दिए जायेगा, यहाँ तक कि उनके खाने पीने का भी पूरा खर्चा शासन द्वारा किया जाता है।

इस योजना के तहत छात्रों को न सिर्फ कक्षा 11वीं और 12वीं की पढ़ाई मुफ्त में कराई जाएगी, बल्कि इसके साथ ही उन्हें प्रतियोगी परीक्षा की पढ़ाई भी मुफ्त में कराई जाती है। लाभार्थी छात्रों को इंजीनियरिंग, आईआईटी, जेईई, सीए और मेडिकल की प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग 2 साल तक मुफ्त में कराई जाती है, ताकि वे बिना किसी परेशानी के अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे सकें। छात्रों को खुद के व्यक्तिगत खर्च के लिए हर महीने 150 रूपये दिए जायेंगे, जो कि 10 माह की अवधि तक प्रदान किये जाएंगे।

इस योजना अंतर्गत कुल 356 विद्यार्थी अध्ययन करेंगे जिनमें गणित विषय में 127, जीव विज्ञान 127 और कामर्स मे 102 सीट है। सुभाष उत्कृष्ट भोपाल में 76 गणित की सीट, 76 जीव विज्ञान की सीट और 51 कामर्स की सीट है, जबकि मल्हार आश्रम इंदौर में 51 गणित की सीट, 51 जीव विज्ञान की सीट और 51 कामर्स की सीट है।

Share:

Leave a Comment