enewsmp.com
Home बिज़नेस गैस सिलेंडर से लेकर बैंक,आधार,ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर 1 जून से बदल जाएंगे कई रुल्स, सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल...

गैस सिलेंडर से लेकर बैंक,आधार,ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर 1 जून से बदल जाएंगे कई रुल्स, सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल...

नई दिल्ली(ईन्यूज एमपी)- जून का महीना कल शुरु हो जाएगा। हर महीने की पहली तारीख को कई वित्तीय नियमों में बदलाव होता है। जून के महीने में कई वित्तीय नियम बदल जाएंगे। अगले महीने होने वाले इन बदलावों की जानकारी होना आपके लिए बहुत आवश्यक है। अगले महीने से एलपीजी सिलेंडर प्राइस से लेकर बैंकों हॉलीडे, आधार कार्ड अपडेट जैसे कई बदलाव होने जा रहे हैं। हम आपको उन नियमों के बारे में बता रह हैं, जो अगले महीने की एक तारीख से ही लागू हो जाएंगे। एक जून से लंबे समय से स्थिर रहे पेट्रोल डीजल की कीमतों में भी बदलाव दिख सकता है।

आधार कार्ड अपडेट
आधार कार्ड को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। यूआईडीएआई (UIDAI) ने फ्री में आधार अपडेट करने की तारीख अब बढ़ाकर 14 जून कर दी है। हालांकि, ऑफलाइन अपडेट यानी आधार केंद्र में जाकर अपडेट करवाने पर 50 रुपए प्रति अपडेट चार्ज देना होगा।

एलपीजी सिलेंडर
मई के महीने में तेल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती की। 1 जून 2024 को घरेलू सिलेंडर और कमर्शियल सिलेंडर के दाम अपडेट होंगे।

जून बैंक हॉलीडे
जून महीने में 10 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसमें रविवार, दूसरा-चौथा शनिवार की छुट्टी भी शामिल है। जून में राजा संक्रांति और ईद-उल-अधा जैसी अन्य हॉलीडे की वजह से बैंक बंद रहेगा।

ट्रैफिक के नियमों में बदलाव
1 जून से ट्रैफिक के नियम में बड़ा बदलाव होने वाले हैं। जून से ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम (New Driving License Rules 2024) लागू होगा। नए नियम के अनुसार अगर कोई व्यक्ति तेज स्पीड में गाड़ी चलाता है तो उसे 1000 रुपए से 2000 रूपए तक का जुर्माना देना पड़ सकता है। वहीं बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने पर 500 रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा। बिना हेलमेट या सीटबेल्ट के गाड़ी चलाते है तो उसे 100 रुपए का जुर्माना देना होगा।

ड्राइविंग लाइसेंस
1 जून से नए परिवहन नियम लागू हो रहे हैं। नए महीने से ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने के लिए आरटीओ में ही टेस्ट देना जरूरी नहीं रह जाएगा। ऐसे में ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट पास करने की प्रक्रिया अब आसान होने की उम्मीद है। एक जून से आप सरकार की ओर से मान्यता प्राप्त निजी संस्थानों में भी ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं।

गाड़ी चलाने पर माइनर को भरना पर जुर्माना
अगर कोई माइनर यानी 18 साल से कम आयु वाला नाबालिग गाड़ी चलाता है तो उस पर मोटा जुर्माना लगेगा। माइनर गाड़ीचलाते हुए पाते हैं तो उसे 25,000 रुपए तक का जुर्माना देना होगा। इसके अलावा माइनर को 25 साल की उम्र तक लाइसेंस भी नहीं मिलेगा।

अमेजन रिवॉर्ड प्वाइंट
जून में क्रेडिट कार्ड से जुड़ा नियम भी बदलेगा। ऐसे में यदि आपके पास अमेजन पे आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड है तो जून में इससे जुड़ा नियम बदल रहा है। 18 जून 2024 से इस कार्ड के रूल्स बदल जाएंगे। अभी तक इस कार्ड से टेंट पेमेंट करने पर जो फीसदी का रिवॉर्ड प्वाइंट मिल रहा है उसे 18 जून से बंद कर दिया जाएगा।

क्रेडिट कार्ड के नियम भी बदलेंगे
1 जून से एसबीआई से लेकर ICICI बैंक अपने क्रेडिट कार्ड को लेकर नियमों में बदलाव कर रहे हैं। अगर आपके पास भी इनके क्रेडिट कार्ड हैं, तो ये जानकारी आपके लिए भी खास है।

SBI क्रेडिट कार्ड
सबसे पहले बात करें तो SBI क्रेडिट कार्ड की तो ये अब स्पेशल क्रेडिट के लिए सरकारी संबंधित ट्रांजेक्शन पर रिकॉर्ड पॉइंट नहीं देगा। इसमें AURUM, SBI कार्ड ELITE, SBI कार्ड ELITE एडवांटेज जैसे कई कार्ड शामिल हैं।

अमेज़न पे
इसी के साथ AMAZON PAY, ICICI क्रेडिट कार्ड यूजर्स 18 जून से अपने रिवॉर्ड सुविधा में बदलाव का अनुभव करेंगे। अब उन्हें टेंट पेमेंट करने पर रिवॉर्ड नहीं मिलेगा।

Share:

Leave a Comment