enewsmp.com
Home बिज़नेस नई दिल्ली। ग्लोबल स्तर पर सोने-चांदी की कीमतों में आई तेजी

नई दिल्ली। ग्लोबल स्तर पर सोने-चांदी की कीमतों में आई तेजी

नई दिल्ली। ग्लोबल स्तर पर सोने-चांदी की कीमतों में आई तेजी से मंगलवार को दिल्ली सर्राफा मार्केट में सोना 200 रुपए चढ़कर 27060 रुपए प्रति दस ग्राम के भाव बिका। वहीं चांदी की कीमतें 150 रुपए की बढ़ोत्तरी के साथ 35150 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई है। पिछले तीन कारोबारी सत्र के दौरान सोना 410 रुपए और चांदी 950 रुपए प्रति किलो महंगी हो चुकी है। दरअसल प्रमुख करंसी के मुकाबले डॉलर इंडेक्स में कमजोरी और शेयर मार्केट में आई गिरावट के कारण सोने की चमक बढ़ी है।
प्रमुख करंसी के मुकाबले डॉलर इंडेक्स 0.33 फीसदी की गिरावट के साथ 95.95 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। डॉलर में कमजोरी के कारण कॉमैक्स पर सोना 0.80 फीसदी की उछाल के साथ 1141 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गया है। हालांकि चांदी 0.10 फीसदी गिरकर 14.56 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही है।
एक्सपर्ट्स के मुताबिक दुनिया की प्रमुख करंसी के मुकाबले डॉलर इंडेक्स में आई नरमी से सोने की कीमतों को सपोर्ट मिला है। साथ ही आज सभी प्रमुख एशियाई और यूरोपीय शेयर बाजारों में गिरावट से भी इसमें तेजी दर्ज की गई। चीन को लेकर दुनिया भर में छाई आर्थिक अनिश्चितता के बीच सुरक्षित निवेश के लिए सोने की मांग बढ़ी है।

Share:

Leave a Comment