enewsmp.com
Home बिज़नेस जागो ग्रांहक जागो : हरीश

जागो ग्रांहक जागो : हरीश


सीधी । उपभोक्ता संरक्षण के सम्बंध में हरीश मिश्र ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि
बढ़ते बाज़ारवाद के दौड़ में उपभोक्ता संस्कृति तो देखने को मिल रही है,मुनाफाखोरी ने उपभोक्ताओं के लिए कई तरह की परेशानियां पैदा कर दी हैं। वस्तुओं में मिलावट और निम्न गुणवत्ता की वजह से जहां उन्हें परेशानी होती हैवहीं सेवाओं में व्यवधान या पर्याप्त सेवा न मिलने से भी उन्हें दिक्क़तों का सामना करना पडता है। भारत में 24 दिसंबर राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के रूप में मनाया जाता है

गौरतलब है कि उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम-1986 में उत्पाद और सेवाएं शामिल हैं। उत्पाद वे होते हैंजिनका निर्माण या उत्पादन किया जाता है और जिन्हें थोक विक्रेताओं या खुदरा व्यापारियों द्वारा उपभोक्ताओं को बेचा जाता है। सेवाओं में परिवहन ,शिक्षा,जैसे चिकित्सक,रेल यात्रा अन्य कोई यात्रा या ऐसी सेवा जिसमे सेवा के बदले शुल्क अदायगी की गई हो !
बिजली बिभाग के खिलाफ बड़ा बिरोध प्रदर्शन 23 सितम्बर 2015 को सि.एम.डी कार्यालय का घेराव और बिरोध प्रदर्शन जबलपुर में ! ग्रामीण क्षेत्रो में पदस्थ JE और AE का बिजली बचाने का नया पैंतरा फाल्ट लाइन और मेंटिनेंस का बहाना !बूढ़े और बिक्लांग कर्मचारियों के भरोसे ग्रामीण क्षेत्रों का मेंटिनेंस !
फार्मासिस्ट खोल सकेंगे क्लीनिक

भोपाल: /प्रदेश में भी फार्मासिस्ट क्लीनिक खोल कर मरीजों को सलाह दे सकते है।फार्मेसी कौंसिल ऑफ़ इंडिया ने फार्मेसी प्रेक्टिस अधिनियम 2015 में इस प्रकार के प्रावधान की अनुशंसा की थी जिसे केंद्र सरकार द्वारा स्वीकार कर लिया गया और पुरे देश के लिए लागु कर दिया गया।

इस अधिनियम के अंतर्गत फार्मासिस्ट क्लीनिक खोल के समान्य बिमारियों पर मरीज को सलाह दे सकते है एवम् चिकित्सक के समान परामर्श शुल्क भी ले सकते है।

प्रांतीय फार्मासिस्ट एसोसिएशन के प्रदेश प्रवक्ता विवेक मौर्य ने इसका स्वागत करते हुये सरकार से फार्मासिस्ट को चिकित्सक की भांति दवा लिखने तथा फार्मासिस्ट को ग्रामीण चिकित्सक (रूरल मेडिकल ऑफिसर)अथवा मेडिसिन ऑफिसर का दर्ज़ा देने की मांग की है।

Share:

Leave a Comment