enewsmp.com
Home खेल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में मिली जीत

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एकदिवसीय मैच में मिली जीत

चेन्नई : भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने शतकवीर विराट कोहली की तारीफ करते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे एकदिवसीय मैच में मिली जीत का श्रेय पूरी टीम को दिया और कहा कि यह पहला मैच था जिसमें टीम ने तीनों विभाग में अच्छा प्रदर्शन किया।


भारत ने कोहली के 138 रन की मदद से आठ विकेट पर 299 रन के बनाये। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका एबी डिविलियर्स के 112 रन के बावजूद नौ विकेट पर 264 रन ही बना पाया। इससे पांच मैचों की श्रृंखला 2-2 से बराबर हो गयी। धोनी ने कहा, एक टीम के रूप में हमने अच्छा प्रदर्शन किया। हमने अच्छी गेंदबाजी की और अच्छी बल्लेबाजी की।

बल्लेबाजों को कुछ अधिक समय देने की जरूरत थी और इसलिए मैंने सुरेश रैना को ऊपरी क्रम में भेजा और जब वह जम गया तो उसने बड़े शाट खेले। इस श्रृंखला में अब तक सभी बल्लेबाजों ने रन बना लिये हैं जो आखिरी मैच से पहले अच्छे संकेत हैं। विराट ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और परिस्थितियों का अच्छा आकलन किया। भारतीय कप्तान ने कहा कि मैदान पर बड़ा होने के कारण यहां पर छक्का जड़ना आसान नहीं था और इसलिए उन्होंने डेथ ओवरों में शार्ट पिच गेंदों को अपना मारक हथियार बनाया।

उन्होंने कहा, एक अच्छी ऊंचाई पर जा रही गेंद पर लंबे शाट खेलना आसान नहीं था तथा बल्लेबाजों की तुलना में गेंदबाज ऐसे समय में बेहतर स्थिति में होते हैं। पांचवां क्षेत्ररक्षक उनके लिये वरदान साबित हुआ है। धोनी ने कहा, गेंदबाजों के लिये यह महत्वपूर्ण था कि वे जिम्मेदारी समझें और इसलिए मैंने उनमें लगातार बदलाव किये। तीनों स्पिनरों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। तेज गेंदबाजों ने भी अपनी भूमिका अच्छी तरह से निभायी और अपने कोटे के दस ओवर पूरे किये। इसलिए मैंने पार्टटाइम गेंदबाजों का उपयोग नहीं करने का फैसला किया।

उन्होंने कहा, इस विकेट पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं था और विराट ने शुरू में परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाया। गेंद टर्न ले रही थी। मैंने कड़ी मेहनत की और उम्मीद है कि हम यहां से कुछ सकारात्मक चीजों के साथ मुंबई में खेलने के लिये उतरेंगे। कोहली बल्लेबाजी के दौरान थकान और ऐंठन से परेशान रहे लेकिन उन्होंने खुशी जतायी कि उनका शतक जीत के काम आया।

कोहली ने बाद कहा, वे अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे और बाउंड्री लगाना आसान नहीं था। इसलिए हमने एक दो रन लिये। जब भी आप शतक जमाते हो और टीम जीत दर्ज करती है तो अच्छा लगता है। जो शतक जीत के काम आता है वह खास होता है। जब डिविलियर्स खेल रहे थे तब कोहली भी सकते में पड़ गये थे। उन्होंने कहा, मैंने डिविलियर्स से ड्रेसिंग रूम में कहा कि जब वह बल्लेबाजी कर रहा था तो मैं सकते में पड़ गया था। उसने बेहतरीन शाट लगाये। वह कभी अपनी प्रशंसा नहीं करता और इसलिए मैं ऐसा कर रहा हूं। मैच को रोमांचक बनाने का श्रेय उसे जाता है।

Share:

Leave a Comment