enewsmp.com
Home सियासत कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक आज, सोनिया गांधी के पद को लेकर हो सकता है फैसला

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक आज, सोनिया गांधी के पद को लेकर हो सकता है फैसला

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)-सोमवार को होने वाली कांग्र्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) बैठक अहम होगी। इसमें पार्टी नेतृत्‍व सहित अन्‍य कई मामलों पर निर्णय हो सकता है। पार्टी की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी कई बार पार्टी से नेतृत्व चुनने को कह चुकी हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि सोमवार की बैठक में वह पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश कर सकती हैं। ऐसी स्थिति में यह भी संभव है कि वरिष्ठ नेताओंं की ओर से ही यह कहा जा सकता है कि वही पूर्णकालिक अध्यक्ष बन जाएं। हालांकि, कांग्र्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने सोनिया गांधी के अंतरिम अध्यक्ष पद छोड़ने की खबरों को गलत बताया है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि सोनिया गांधी इस्तीफा नहीं देने जा रहीं। कार्यसमिति की बैठक से पहले पार्टी के 23 वरिष्ठ नेताओं ने कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर आने वाले तूफान का इशारा कर दिया है। इन नेताओं ने कहा है कि अब बहुत देर हो गई है, या तो पार्टी में पूर्णकालिक अध्यक्ष जिम्मेदारी ले या फिर इसके लिए चुनाव हो जाए। वरिष्ठ नेताओं ने संसदीय बोर्ड के फिर से गठन की भी मांग की है जो विभिन्न मुद्दों पर पार्टी की नीति और दिशा तय करे। यह तय है कि सोमवार की बैठक तूफानी होगी। दोनों खेमे अपने तीखे तेवर में दिखेंगे और संभव है कि आगे की राह भी तैयार हो जाए, जिसमें अध्यक्ष पद के लिए चुनाव, संगठन में बदलाव, नीति तय करने के लिए संसदीय बोर्ड के गठन जैसे सभी मुद्दों पर फैसला होगा। संभवतः लंबे अरसे बाद कांग्रेस में गांधी नेहरू परिवार से बाहर का अध्यक्ष बनने की राह भी तैयार हो सकती है।




पत्र पर इन नेताओं के हस्ताक्षर

सोनिया गांधी को पत्र लिखने वालों में कई सांसद और पूर्व मंत्री शामिल हैं। इनमें पूर्व मंत्री व राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, पूर्व मंत्री आनंद शर्मा, कपिल सिब्बल, वीरप्पा मोइली, शशि थरूर, राज बब्बर, पूर्व दिल्ली प्रदेश कांग्र्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली, हिमाचल प्रदेश कांग्र्रेस के पूर्व अध्यक्ष कौल सिंह ठाकुर, रेणुका चौधरी, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण, हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुुड्डा, पंजाब की पूर्व सीएम राजिंदर सिंह भट्टल, राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा, पीजे कुरियन, अखिलेश सिंह जैसे वरिष्ठ सदस्य भी शामिल हैं। अजय सिंह, मुकुल वासनिक, मनीष तिवारी और पूर्व सांसद मिलिंद देवड़ा, जितिन प्रसाद व संदीप दीक्षित के नाम भी पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों में बताए जाते हैं। पत्र लिखने वालों में हरियाणा के पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा और दिल्ली के पूर्व स्पीकर योगानंद शास्त्री भी शामिल हैं।

राहुल गांधी पर निशाना

वरिष्ठ नेताओं की तरफ से सोनिया को लिखे गए पत्र में यूं तो सीधे तौर पर राहुल गांधी के खिलाफ कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन युवा कांग्रेस में खेमेबाजी का इजहार करते हुए असहमति जरूर जताई गई है। पत्र में सोनिया गांधी के नेतृत्व की प्रशंसा करते हुए यह भी कहा गया है कि "गांधी-नेहरू परिवार हमेशा कांग्रेस के सामूहिक नेतृत्व का अहम हिस्सा होंगे।"

Share:

Leave a Comment