enewsmp.com
Home देश-दुनिया 12वीं की परीक्षाओं पर फैसला एक से दो दिन में, जाने बोर्ड का क्या है प्लान....

12वीं की परीक्षाओं पर फैसला एक से दो दिन में, जाने बोर्ड का क्या है प्लान....

नई दिल्ली(ईन्यूज एमपी)कोरोना कर्फ्यू के बाद मध्य प्रदेश में आज से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऐसे में माना जा रहा है कि 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर फैसला एक से दो दिन में ले लिया जाएगा।क्योंकि पिछले दिनों स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने ट्वीट कर कहा था कि 12वीं की परीक्षाओं के संबंध में जून के पहले सप्ताह में कोरोना समीक्षा बैठक की जाएगी। इसके बाद परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मध्य प्रदेश बोर्ड की तरफ से 12वीं की परीक्षा जुलाई में ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। हालांकि अभी परीक्षा का पूरा शेड्यूल नहीं जारी किया गया है।लेकिन जून के पहले सप्ताह में होने वाली बैठक में 12वीं की परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार बोर्ड के साथ परीक्षा का खाका तय करने की तैयारियों में जुटे हुए हैं।

सिर्फ प्रमुख विषयों की ली जा सकती है परीक्षा समय कम होने की वजह से बोर्ड द्वारा 12वीं की सिर्फ मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं आयोजित की जा सकती हैं. जबकि अन्य विषयों में छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास किया जा सकता है। अन्य विषयों की मार्किंग स्कीम पर जून के पहले सप्ताह में होने वाली बैठक में चर्चा की जाएगी।

इसलिए नहीं होगी ऑनलाइन परीक्षा
मध्य प्रदेश बोर्ड के पास ऐसे संसाधन उपलब्ध नहीं हैं, जिनसे परीक्षा ऑनलाइन ली जा सके।इस पर विचार किया जा चुका है। इस दौरान यही निष्कर्ष निकला।शहरी क्षेत्रों को छोड़कर ग्रामीण क्षेत्रों में 12वीं के 30 फीसदी छात्रों या उनके अभिभावकों के पास एंड्राइड मोबाइल फोन नहीं है. वहीं, नेटवर्क की समस्या भी बनी रहती है. ऐसे में ऑनलाइन परीक्षा कराना संभव नहीं है।

एक मई से होनी थीं 12वीं की परीक्षाएं
मध्य प्रदेश बोर्ड की तरफ से 12वीं की परीक्षाएं एक मई से आयोजित की जानी थीं. लेकिन बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। वहीं, 10वीं के छात्रों का रिजल्ट इस बार आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया जा रहा है।

Share:

Leave a Comment