enewsmp.com
Home देश-दुनिया केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में अहम फैसले, 26,058 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी......

केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में अहम फैसले, 26,058 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी......

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)-पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कई बड़े फैसले लिए गये हैं। सरकार ने टेलीकॉम सेक्टर (Telecom Sector) के लिए राहत पैकेज मंजूर कर दी है। साथ ही, ऑटो और ऑटो कंपोनेंट सेक्टर के लिए भी PLI Scheme को मंजूरी दे दी गई है। ऑटो उद्योग, ऑटो कंपोनेंट और ड्रोन इंडस्ट्री के लिए PLI स्कीम के लिए सरकार ने 26,058 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। इससे एडवांस ऑटोमोबाइल सेक्टर को बढ़ावा मिलेगा और 7 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। सरकार का लक्ष्य जीडीपी में ऑटो क्षेत्र की हिस्सेदारी 12 फीसदी तक बढ़ाने का है, जो अभी 7.1 फीसदी है। केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने इस बारे में जानकारी साझा की।


अर्थव्यवस्था में ऑटो क्षेत्र के योगदान को बढ़ाने के लिए स्थानीय बाजार के लिए PLI स्कीम को लाया गया है। इससे भारत ग्लोबल प्लेयर बन सकेगा और जो कंपोनेंट विदेशों से आयात होते हैं, उन्हें भारत में ही बनाया जा सकेगा। इस PLI स्कीम से आयात को कम करने में भी मदद मिलेगी।


टेलीकॉम सेक्टर के लिए राहत पैकेज को मंजूरी

अनुराग ठाकुर ने बताया कि टेलीकॉम कंपनियों को राहत देने के लिए पैकेज की घोषणा की गई है.इस खबर के बाद टेलीकॉम शेयरों में तेज उछाल आया है.

आज के सत्र में भारतीय एयरटेल ने तो रिकॉर्ड तेजी दिखाए हुआ अपना हाई बनाया है. भारती एयरटेल का शेयर आज के दिन खबर लिखे जाने तक 732.80 रुपए प्रति शेयर का लेवल छू चुका है.


पिछले पांच दिन में भी भारतीय एयरटेल का शेयर 45 रुपए से ज्यादा की तेजी दिखा चुका है. इधर, टेलीकॉम सेक्टर में राहत पैकेज की खबर से सबसे ज्यादा असर वोडाफोन-आइडिया के शेयर में देखने को मिल रहा है.


करीब शेयर मार्केट में कारोबार के दौरान करीब एक बजे वोडा का शेयर 9 रुपए 30 पैसे के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया. वहीं पिछले एक महीने में वोडाफोन आइडिया के शेयर में 50.42 परसेंट की तेजी आ चुकी है.

इसके अलावा ड्रोन के लिए भी पीएलआई स्कीम को मंजूरी मिल गई है.

Share:

Leave a Comment