enewsmp.com
Home देश-दुनिया पीएम मोदी का देश को संबोधन, नए साल में बच्चों को लगेगी वैक्सीन, बूस्टर डोज की भी घोषणा.....

पीएम मोदी का देश को संबोधन, नए साल में बच्चों को लगेगी वैक्सीन, बूस्टर डोज की भी घोषणा.....

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)- पीएम मोदी ने कोरोना के मुद्दे पर देश को संबोधित किया। उन्होंने लोगों को कोरोना को लेकर सचेत रहने का आग्रह किया और इसे लेकर तैयारियों की जानकारी दी। पीएम ने बताया कि 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों को वैक्सीनेशन की शुरुआत होगी। साथ ही 10 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों और 60 साल के बुजुर्गों को डॉक्टर की सलाह पर बूस्टर डोज दी जाएगी। लेकिन ये व्यवस्था वैकल्पिक होगी। उन्होंने कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों का जिक्र करते हुए बताया कि देश के पास 18 लाख आइसोलेशन बेड, 5 लाख ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड हैं, 1.40 हजार ICU बेड हैं, 90,000 बेड विशेष तौर पर बच्चों के लिए हैं। राज्यों को ज़रूरी दवाओं की बफर डोज़ तैयार करने में सहायता दी जा रही है।

पीएम मोदी के संबोधन की अहम बातें

आप सभी को क्रिसमस की हार्दिक शुभकामनाएं। हम 2021 के अंतिम सप्ताह में हैं। 2022 आने ही वाला है। आज दुनिया के कई देशों में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमित होने का पता चला है। आप सभी से आवेदन है कि पैनिक न करें। सावधान रहें सतर्क रहें।

देश के पास 18 लाख आइसोलेशन बेड, 5 लाख ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड हैं, 1.40 हजार ICU बेड हैं, 90,000 बेड विशेष तौर पर बच्चों के लिए हैं। देश में 3000 से ज़्यादा PSA ऑक्सीजन प्लांट काम कर रहे हैं। राज्यों को ज़रूरी दवाओं की बफर डोज़ तैयार करने में सहायता दी जा रही है।
15 साल से 18 साल की आयु के बीच के बच्चों के लिए देश में वैक्सीनेशन प्रारंभ होगा। 3 जनवरी 2022 सोमवार से इसकी शुरूआत की जाएगी।
सरकार ने निर्णय लिया है कि हेल्थकेयर वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर के लिए वैक्सीन की 'Precaution Dose' भी प्रारंभ की जाएगी। इसकी शुरुआत 10 जनवरी 2022 सोमवार से की जाएगी।

60 वर्ष से ऊपर की आयु के कॉ-मॉरबिडिटी वाले नागरिकों को, उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन की Precaution Dose का विकल्प उनके लिए भी उपलब्ध होगा। ये भी 10 जनवरी से उपलब्ध होगा।
आज भारत की वयस्क जनसंख्या में से 61 प्रतिशत से ज्यादा जनसंख्या को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। इसी तरह, वयस्क जनसंख्या में से लगभग 90 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की एक डोज लगाई जा चुकी है।
भारत ने इस साल 16 जनवरी से अपने नागरिकों को वैक्सीन देना शुरू कर दिया था। ये देश के सभी नागरिकों का सामूहिक प्रयास और सामूहिक इच्छाशक्ति है कि आज भारत 141 करोड़ वैक्सीन डोज के अभूतपूर्व और बहुत मुश्किल लक्ष्य को पार कर चुका है।

Share:

Leave a Comment