enewsmp.com
Home सीधी दर्पण कुसेड़ा में विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत शिविर आयोजित,सरकार की जनोन्मुखी योजनाएं समाज के सभी वर्गों के लिए- विधायक सिहावल

कुसेड़ा में विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत शिविर आयोजित,सरकार की जनोन्मुखी योजनाएं समाज के सभी वर्गों के लिए- विधायक सिहावल

सीधी(ईन्यूज एमपी)-विकसित भारत संकल्प यात्रा सोमवार 8 जनवरी को विधानसभा क्षेत्र सिहावल के ग्राम पंचायत कुसेंडा पहुंची। मोदी की गारंटी वाली गाड़ी का ग्रामवासियों द्वारा बड़े ही गर्मजोशी से स्वागत किया गया। आज के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संवाद तथा संदेश का लाइव प्रसारण दिखाया गया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम मां सरस्वती जी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन व माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत हुई। मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया एवं स्थानीय कलाकारों एवं छात्राओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। विभागीय अधिकारियों द्वारा जनहितैषी योजनाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा कला का प्रदर्शन किया गया।

विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक सिहावल विश्वामित्र पाठक ने कहा कि योजनाओं के माध्यम से हितग्राहियों को सरकार आपके द्वार पहुंच कर लाभान्वित कर रही है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा अनेक क्रांतिकारी योजनाओं के माध्यम से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से जहां पक्के मकान बनाए जा रहे हैं वहीं गरीब व्यक्तियों को निःशुल्क 5 लाख तक का उपचार आयुष्मान भारत निरामय योजना के माध्यम से दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी जी सभी की पीड़ा समझते हुए योजनाओं के माध्यम से सबको लाभ देने का कार्य कर रहे हैं। विधायक ने कहा कि मध्यप्रदेश में 16 दिसंबर से विकसित भारत संकल्प यात्रा चल रही है ऐसे जरूरतमंद व पात्र हितग्राही जो किन्हीं कारणों से योजना का लाभ पाने से वंचित रह गए हैं उन तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाना और उनके जीवन में खुशहाली लाना ही विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य है। इसमें मोदी जी की गारंटी की गाड़ी से गांव-गांव पंहुचकर योजनाओं की जानकारी दी जा रही है एवं हितलाभ भी वितरित किए जा रहे हैं। विधायक ने कहा कि केंद्र व राज्य शासन द्वारा समाज के सभी वर्गों के लिए योजनाएं संचालित की जा रही हैं। पहले योजनाओं का लाभ लेने के लिए नागरिकों को कार्यालयों में जाना पड़ता था लेकिन अब संकल्प यात्रा के माध्यम से अधिकारी स्वयं नागरिकों के पास पहुंच कर आवेदन प्राप्त कर रहे हैं और पात्रतानुसार लाभ दे रहे हैं।

विधायक ने ग्रामीणों की मांग पर कुसेंडा वार्ड 2 रेहड़ा से बारी दक्षिण टोला तक मार्ग निर्माण कराने का, बारी कोठार में सामुदायिक भवन निर्माण, बारी दक्षिण टोला, कुसेंडा पश्चिम टोला में विद्युतीकरण का आश्वासन दिया। साथ ही जल जीवन मिशन के कार्यों पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए पाइप लाइन शीघ्र बिछाने एवं गुणवत्ता का विशेष ध्यान देने का निर्देश दिए। विधायक ने ऐरा प्रथा, आवारा पशुओं से किसानों की फसलों का हो रहे नुकसान से निजात हेतु तात्कालिक व्यवस्था के लिए पंचायत को निर्देशित किया कि 3 मजदूरों को मवेशियों को चराने में लगाएं। 6 माह बाद मवेशियों के लिए गौअभ्यारण/ चारागाह का कार्य कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने लोगों से वादा किया कि जनता के हितों का मैं हमेशा ख्याल रखूंगा।

कार्यक्रम के अंत में एनआरएलएम एवं स्वसहायता समूहों सहित विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टाल का निरीक्षण किया गया।

उक्त अवसर पर प्रमुखरूप से उपखण्ड अधिकारी एस पी मिश्रा, सीईओ शैलेश पाण्डेय, अमलेश्वर चतुर्वेदी जिला संयोजक, डॉ राजेश मिश्रा, अखिलेश त्रिपाठी, पुनीत पाण्डेय, विनोद धर द्विवेदी, गजराज सिंह, सुशीला देवी, अशोक शुक्ला, रामलाल विश्वकर्मा, सरोज द्विवेदी, पुनीत सिंह, अर्जुन उपाध्याय, कन्हैयालाल पाण्डेय, राजीव द्विवेदी, दिलीप सोनी, कमलेश द्विवेदी, ओंकार द्विवेदी, सहित विभागों के अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

Share:

Leave a Comment