enewsmp.com
Home सीधी दर्पण भारत एक सशक्त और समावेशी लोकतंत्र के रूप में उभरा है - जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मालवीय

भारत एक सशक्त और समावेशी लोकतंत्र के रूप में उभरा है - जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मालवीय



सीधी( ईन्यूज एमपी)- चौदहवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर जिले में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। संजय गांधी स्मृति महाविद्यालय के अटल ऑडोटोरियम में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी साकेत मालवीय द्वारा सभी उपस्थित मतदाताओं को निर्वाचन प्रक्रिया में निर्भीक होकर सहभागिता की शपथ दिलायी गयी। कार्यक्रम में नए मतदाताओं को इपिक कार्ड प्रदाय किए गए। साथ ही विधानसभा निर्वाचन 2023 में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों एवं मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बीएलओ एवं बीएलओ सुपरवाइजर को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त के संदेश का प्रसारण किया गया। साथ ही भोपाल से आयोजित कार्यक्रम का सजीव प्रसारण भी दिखाया गया।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मालवीय ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की पूरी टीम के प्रयासों से हमारा लोकतंत्र मजबूत हुआ है। हमारा देश एक सशक्त और समावेशी लोकतंत्र के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन, मतदाताओं को जागरूक बनाने और नये मतदाताओं को मतदान का लोकतांत्रिक महत्व समझाने की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। जिले के नवीन मतदाताओं को शुभकामनाएं देते हुए कलेक्टर ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। किसी भी लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदाता सबसे महत्वपूर्ण होता है। वह अपने मताधिकार का प्रयोग का जनप्रतिनिधियों को चुनता है जो जनता के हितों को ध्यान में रखते हुए शासन का संचालन करते हैं। उन्होंने कहा कि मताधिकार का अधिकार प्राप्त होने के साथ ही हमारी लोकतंत्र के प्रति जिम्मेदारी भी बढ़ती है। मतदाता होने पर हमें अपने लिए एक अच्छा जनप्रतिनिधि चुनने का अवसर मिलता है। हमें अपने मताधिकार का प्रयोग पूरी जिम्मेदारी के साथ करना चाहिए।
कलेक्टर ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र की मजबूती का सबसे बड़ा सबूत यह है कि दुनिया के कई देशों में लोकतंत्र खत्म हुआ, लेकिन हमारा लोकतंत्र अभी भी कायम है। दुनिया हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था का सम्मान करती है। मतदाता हमारे लोकतंत्र की सबसे मजबूत धुरी है। मतदाता जुडे़गे तभी लोकतंत्र सफल हो सकता है। इसलिए सभी पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज कराना हमारी प्राथमिकता है। विधानसभा निर्वाचन के ठीक पहले विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण में जिले की टीम ने बेहतर काम किया है जिसके कारण ईपी रेशियो लगभग 60.50 प्रतिशत तथा जेंडर रेशियो बढ़कर 927 हो गया है। लेकिन अभी भी हमें इस दिशा में और प्रयास करने की आवश्यकता है। कलेक्टर ने कहा कि बीएलओ के साथ-साथ मैदानी स्तर पर कार्यरत प्रत्येक विभाग को इसमें अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी।
पुलिस अधीक्षक डाॅ. रवीन्द्र वर्मा ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात से भारत का लोकतंत्र दिन प्रतिदिन सशक्त हुआ है, जिसमें भारत निर्वाचन आयोग की भूमिका महत्वपूर्ण है। भारत विभिन्नताओं का देश होते हुए भी विश्व का सबसे सफल और सबसे बड़ा लोकतंत्र है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि प्रत्येक वोट से एक सशक्त लोकतंत्र का निर्माण होता है। हमारे संविधान निर्माताओं द्वारा देश के प्रत्येक नागरिक को मतदान का अधिकार दिया गया है। हमें इस दिए गए अवसर का सदुपयोग कर योग्य जनप्रतिनिधियों का चुनाव करना चाहिए, जो जनहित से जुड़े मुद्दों को उचित प्लेटफार्म पर उठाएं। उन्होंने विशेषकर युवा मतदाताओं को अपने मताधिकार के महत्व को समझते हुए मतदान करने की अपील की है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जिले की टीम के बेहतर समन्वय और तालमेल से जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्विघ्न एवं शांतिपूर्ण ढंग से विधानसभा निर्वाचन 2023 से सम्पन्न हुआ है। इसी प्रकार हमें एक टीम की तरह कार्य करते हुए आगामी लोकसभा निर्वाचन को भी सम्पन्न कराएंगें।

अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग देश में समावेशी मतदान को बढ़ाने में सफल रहा है। मतदान का प्रतिशत 40- 45 से 90 की ओर बढ़ा है। विगत कुछ निर्वाचनों से मतदाताओं तक पहुंच बढ़ी है, दुर्गम स्थितियों में भी साल दर साल मतदान प्रतिशत बढ़ रहा है। जिले का विधानसभा निर्वाचन के पूर्व ईपी रेशियो और जेंडर रेशियो बढ़ा है। अपर कलेक्टर ने मैदानी स्तर के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि इस दिशा में अभी और प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव में प्रदेश में मतदान के प्रतिशत में वृद्धि हुई है यह सब भारत निर्वाचन आयोग की सक्रियता से संभव हुआ है।
कार्यक्रम में नाटक के माध्यम से लोगों को निर्वाचन में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रेरित किया गया। कार्यक्रम में 80 आयु पूर्ण कर चुके बुजुर्ग मतदाताओं को शाल श्रीफल देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में उपखण्ड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा, मास्टर ट्रेनर्स डॉ पी के सिंह, डॉ अरविंद त्रिपाठी, डॉ के बी सिंह सहित संबंधित विभागीय अधिकारी, बीएलओ एवं नवीन मतदाता उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन वीरेंद्र सिंह माध्यमिक शिक्षक उत्कृष्ट विद्यालय द्वारा किया गया।

Share:

Leave a Comment