enewsmp.com
Home देश-दुनिया बड़ी खबर: एमपी में सुबह 4 बजे IAS अधिकारियों के तबादले से सुगबुगाहट तेज,आज चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकता है EC, जानें शेड्यूल..

बड़ी खबर: एमपी में सुबह 4 बजे IAS अधिकारियों के तबादले से सुगबुगाहट तेज,आज चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकता है EC, जानें शेड्यूल..

नई दिल्ली (ईन्यूज एमपी)- चुनाव आयोग के 2 नए चुनाव आयुक्तों के लिए नाम फाइनल हो गए हैं. प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में गुरुवार (14 मार्च) को हुई सेलेक्शन कमेटी की बैठक में केरल के ज्ञानेश कुमार और पंजाब के बलविंदर संधू के नाम फाइनल हो गए हैं. इस बैठक में विपक्ष के नेता अधीर रंजन ने भी शामिल हुए थे. इस बीच सूत्रों ने कहा है कि चुनाव आयोग के आज शुक्रवार (15 मार्च) को लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान करने की उम्मीद है। वहीं मध्य प्रदेश में आज देर रात यानी कि तड़के 4:00 बजे 37 आईएएस अधिकारियों के तबादले से यह उम्मीद जताई जा रही है की निर्वाचन आयोग किसी भी वक्त देश में लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू कर सकती है।

चुनाव के ऐलान के साथ ही देश में चुनावी आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. सूत्रों के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराए जा सकते हैं. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने कई राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की. सभी दलों ने जम्मू कश्मीर में लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा चुनाव कराने की भी मांग की.


लोकसभा चुनाव के साथ ही निर्वाचन आयोग जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्यों में भी विधानसभा चुनाव का ऐलान करेगा. हालांकि, जम्मू-कश्मीर पर क्या फैसला होगा. कयास लगाए जा रहे हैं आगामी लोकसभा चुनाव भी 2019 की तरह ही सात चरणों में हो सकते हैं.

सात चरण में हुए थे पिछले लोकसभा चुनाव
2019 के लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्न हुए थे. पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल और आखिरी दौर का मतदान 19 मई को हुआ था. 2019 में 11 अप्रैल , 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई और 19 मई को वोटिंग की गई थी. चुनाव के परिणाम 23 मई को घोषित कि गए थे. पिछली बार भी लोकसभा चुनाव के साथ-साथ आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम राज्यों के विधानसभा चुनाव के चुनाव हुए थे.

पिछले चुनाव में बीजेपी ने 303 सीटों पर जीत हासिल की थी और बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन को कुल 353 सीटें मिली थीं. बीजेपी ने उस चुनाव में 37.36 फीसदी वोट हासिल किए, जबकि एनडीए को 45 प्रतिशत वोट मिले थे. वहीं, कांग्रेस पार्टी ने 52 सीटें जीतीं और कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 92 सीटें जीतीं. अन्य दलों के खाते में 97 सीटें गईं थीं.

Share:

Leave a Comment