enewsmp.com
Home देश-दुनिया बड़ी खबर: आचार संहिता लगने के चंद घंटे पहले मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, 15 रुपये कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम...

बड़ी खबर: आचार संहिता लगने के चंद घंटे पहले मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, 15 रुपये कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम...

नई दिल्ली(ईन्यूज एमपी)- लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने व आचार संहिता लगने के पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल को लेकर एक और बड़ा तोहफा दिया है. भारत के लक्षद्वीप द्वीप में एंड्रोट और कल्पेनी द्वीप के लिए 15.3 रुपये प्रति लीटर, कावारत्ती और मिनिकॉय के लिए 5.2 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती की गई है. पेट्रोल और डीजल के दाम में यह कटौती आज से प्रभावी है.
पेट्रोल और डीजल के दाम में भारी कटौती के बाद अब लक्षद्वीप के सभी द्वीपों पर पेट्रोल की कीमत 100.75 रुपये/लीटर और डीजल के दाम 95.71 रुपये/लीटर होगी. बता दें कि बीते दिन केंद्र सरकार ने पूरे देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी. यह फैसला चुनाव आयोग के लोकसभा चुनाव की तारीख ऐलान से ठीक पहले लिया गया है.

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ट्वीट करते हुए लिखा था कि पेट्रोल और डीजल के दाम 2 रुपये कम करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर साबित कर दिया कि करोड़ों भारतीयों के अपने परिवार का हित और सुविधा सदैव उनका लक्ष्य है.
सोशल मीडिया एक्‍स पर पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मंत्रालय ने पेट्रोल-डीजल के दाम में भारी कटौती की जानकारी है. मंत्रालय ने कहा कि लक्षद्वीप में, IOCL चार द्वीपों कवरत्ती, मिनिकॉय, एंड्रोट और कल्पेनी को पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति करता है. IOCL के कवरत्ती और मिनिकॉय में डिपो हैं. इन डिपो में आपूर्ति केरल के कोच्चि में IOCL डिपो से की जाती है.

क्‍यों इतनी हुई भारी कटौती?
पेट्रोल के दाम में भारी कटौती का ऐलान करते हुए मंत्रालय ने कहा कि बहुत कम और अव्यवहार्य मात्रा के कारण लक्षद्वीप द्वीपों डिपो में पूंजीगत व्‍यय की वसूली के लिए पेट्रोल और डीजल के दाम में 6.90 रुपये प्रति लीटर की राशि शामिल की गई थी. यह पिछले तीन साल से शामिल थी, लेकिन अब वसूली पूरी होने के बाद इसे हटा दिया गया है. इससे पेट्रोल और डीजल की आरएसपी लगभग 6.90 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी, जिससे ग्राहक को लाभ मिलेगा.

­

Share:

Leave a Comment