enewsmp.com
Home सीधी दर्पण आयोग द्वारा जारी नवीन निर्देशों का अध्ययन कर त्रुटि रहित निर्वाचन सम्पन्न करायें - जिला निर्वाचन अधिकारी सोमवंशी

आयोग द्वारा जारी नवीन निर्देशों का अध्ययन कर त्रुटि रहित निर्वाचन सम्पन्न करायें - जिला निर्वाचन अधिकारी सोमवंशी

सीधी(ईन्यूज एमपी) - लोकसभा निर्वाचन 2024 के दृष्टिगत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी स्वरोचिष सोमवंशी द्वारा निर्वाचन के संबंध में की गई तैयारियों की विस्तृत समीक्षा नोडल अधिकारियों से की गई। उन्होंने कहा कि संबंधित नोडल अधिकारी विधानसभा निर्वाचन 2023 के बाद भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी नवीन निर्देशों का अध्ययन कर लें। नवीन निर्देशों के अनुसार सभी आवश्यक कार्यवाहियां करते हुए त्रुटि रहित निर्वाचन सम्पन्न करायें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि नाम निर्देशन की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है उसके अनुरूप मतदान दिवस का लिए सभी तैयारियां की जाएं। मतदान दलों को आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करें। ईवीएम के संचालन तथा उसके प्रोटोकॉल के संबंध प्रशिक्षण के दौरान विशेष ध्यान रखा जाए। सभी सेक्टर अधिकारियों को भी ईव्हीएम संचालन के संबंध में सभी आवश्यक जानकारियां उपलब्ध कराई जाए। प्रशिक्षण के उपरांत सभी की परीक्षा ली जाए। परीक्षा में सफल नहीं होने पर उन्हें पुनः प्रशिक्षित किया जाए। उन्होंने प्रत्येक स्तर पर ईव्हीएम प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने को कहा है।

अभ्यर्थियों के व्यय पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश
जिला निर्वाचन अधिकारी ने अभ्यर्थियों के व्यय पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने एसएसटी, एफएसटी, वीएसटी, वीवीटी दलों को मुस्तैदी के साथ कार्य करने के लिए निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय व्यय निगरानी टीम सभी विधानसभा क्षेत्रों से जानकारी प्राप्त कर अभ्यर्थियों के शैडो रजिस्टर में दर्ज कराए। अभ्यर्थियों के व्यय खाते की जांच शैडो रजिस्टर में दर्ज इसके साथ ही उन्होंने आदर्श आचरण संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता जागरूकता की गतिविधियों को बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विधानसभा निर्वाचन 2023 में जिन मतदान केंद्रों में मतदान का प्रतिशत कम था उनमें विशेष केंद्रित मतदाता जागरूकता गतिविधियों का आयोजन करें। जिला स्तर एवं खंड स्तर पर वृहद कार्यक्रमों का आयोजन करें जिससे अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता सुनिश्चित हो सके।
बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राहुल धोटे, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही, संयुक्त कलेक्टर नीलेश शर्मा, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर आर पी त्रिपाठी, शैलेश द्विवेदी, प्रिया पाठक सहित समस्त नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

Share:

Leave a Comment