enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी कलेक्टर स्वरोचिष ने जाना शिक्षा का हाल , लम्बित निर्माण कार्यों की हुई समीक्षा...

सीधी कलेक्टर स्वरोचिष ने जाना शिक्षा का हाल , लम्बित निर्माण कार्यों की हुई समीक्षा...

सीधी ( ईन्यूज एमपी )कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत बोर्ड परीक्षा परिणाम, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान तथा अन्य विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की गई। कलेक्टर सोमवंशी ने राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के बेहतर क्रियान्वयन तथा बोर्ड परीक्षाओं में जिले के बेहतर परिणाम पर पूरी टीम के प्रयासों की सराहना करते हुए बधाई और शुभकामनाएं दी। कलेक्टर ने कहा कि पूर्व कलेक्टर और सीईओ जिला पंचायत के निर्देशन में जिले की शिक्षा विभाग की टीम ने अच्छा कार्य किया है। शिक्षकों, अभिभावको तथा बच्चों की मेहनत ने अच्छे परिणाम दिए हैं।

कलेक्टर ने कहा कि परीक्षा परिणाम में उत्तरोत्तर वृद्धि तथा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सतत प्रयास जारी रखें। परीक्षा परिणामों का आंकलन कर लें तथा शत-प्रतिशत परिणाम के लिए कार्य योजना तैयार कर प्रस्तुत करें। कलेक्टर ने कहा कि जिन विद्यालयों का परीक्षा परिणाम अपेक्षित नहीं रहा है, कारणों का उल्लेख करते हुए सुधारात्मक उपाय सुनिश्चित किए जाएं। कलेक्टर ने जिले के छात्रों के प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता को दृष्टिगत रखते हुए उन्हें बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में पहल करने को कहा है। कलेक्टर ने कहा कि सीमित संसाधनों में भी जिले के छात्र उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम दे रहे हैं। हमें उनकी प्रतिभा के अनुरूप उनके लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराने की दिशा में सार्थक पहल करनी होगी। इसमें जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों, समाजसेवियों तथा सामाजिक संगठनों का भी सहयोग लें।

निर्माण कार्यों को समय पर पूर्ण करने के निर्देश
--------
कलेक्टर द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग अंतर्गत प्रगतिरत निर्माण कार्यों की समीक्षा की गई। कलेक्टर ने कहा कि सभी निर्माण कार्यों में गुणवत्ता तथा समय-सीमा का ध्यान रखें। अनावश्यक विलंब करने वाले संविदाकारों के विरूद्ध कार्यवाही करें। कलेक्टर ने विद्यालयों में विद्युतीकरण तथा पेयजल सप्लाई के कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी डॉ पीएल मिश्रा ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा घोषित कक्षा 10वीं एवं 12वीं के परीक्षा परिणाम में जिले का प्रदर्शन अच्छा रहा। कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम 69.65 प्रतिशत तथा 10वीं का परीक्षा परिणाम 63.84 प्रतिशत रहा। कक्षा 10वीं एवं 12वीं में दोनों में सीधी जिला सम्भाग में प्रथम स्थान पर रहा। प्रदेश स्तर पर कक्षा 12वीं में सीधी की रैंकिंग 16वां रही जबकि कक्षा 10वीं में जिला 11वे स्थान पर रहा। कक्षा 10वीं में जिले के 03 विद्यार्थी प्रदेश की मैरिट लिस्ट में आए। जिला परियोजना समन्वयक राजेश तिवारी ने बताया कि वर्ष 2023-2024 में कक्षा 5वीं का परीक्षा परिणाम 94.37 प्रतिशत तथा कक्षा 8वीं का परीक्षा परिणाम 89.77 प्रतिशत रहा। कक्षा 5वीं में सीधी जिला प्रदेश के 17वें स्थान पर तथा कक्षा 8वीं में 27वां स्थान पर रहा। दोनों परीक्षाओं में सीधी जिले ने संभाग में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।
बैठक में अपर कलेक्टर राजेश शाही, प्रभारी सहायक आयुक्त डॉ डी के द्विवेदी, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा हिमांशु तिवारी, पीआईयू से कौशल सिंह परते, पीडब्ल्यूडी से एमके परते, एडीपीसी प्रवीण शुक्ला, प्रौढ़ शिक्षा अधिकारी राम कृष्ण तिवारी, एपीसी रमसा डॉ सुजीत मिश्रा, योजना अधिकारी आदित्य पाण्डेय, सहायक यंत्री एस पी तिवारी, समस्त विकासखंड शिक्षा अधिकारी, समस्त बीआरसीसी बैठक में उपस्थित रहे।

Share:

Leave a Comment