enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी में भी हुआ ‘‘किल कोरोना’’ अभियान का शुभारंभ,कलेक्टर ने दिए घर-घर सघन सर्वे करने के निर्देश....

सीधी में भी हुआ ‘‘किल कोरोना’’ अभियान का शुभारंभ,कलेक्टर ने दिए घर-घर सघन सर्वे करने के निर्देश....

सीधी (ईन्यूज एमपी)- पूरे प्रदेश के साथ-साथ सीधी जिले में स्पेशल फीवर स्क्रीनिंग कैम्पेन ष्किल कोरोना” का आज से शुभारंभ हो गया। इस अभियान में गठित दलों द्वारा घर-घर जाकर सर्दी, जुखाम, गले में दर्द, खांसी व सांस लेने में तकलीफ और बुखार के रोगियों की खोज की जाएगी बुखार के रोगी पाए जाने पर लक्षण के आधार पर उनकी कोविड-19, मलेरिया, डेंगू की जांच की कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चैधरी द्वारा सर्वे कार्य का निरीक्षण अवलोकन किया गया। उन्होंने निर्देशित किया कि पूरे जिलें में घर-घर सघन सर्वे का कार्य किया जाए तथा सर्दी, जुखाम, गले में दर्द, खांसी व सांस लेने में तकलीफ और बुखार के रोगियों की पहचान की जाए। उन्होंने निर्देशित किया है कि उक्त लक्षण वाला कोई भी व्यक्ति सर्वे में छूटना नहीं चाहिए। सभी दल प्रत्येक दिन निर्धारित प्रारूप में जानकारी प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री चैधरी ने इस अभियान की सतत मानीटरिंग के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सर्वे के दौरान कोरोना संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सेम्पलिंग अनिवार्य रूप से की जाए तथा लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जागरुक भी करें।

कलेक्टर श्री चैधरी ने सभी से सर्वे के दौरान निर्भीक होकर जानकारी साझा करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपके और आपके परिजनों के लिए घातक हो सकती है। बीमारी की समय से जानकारी प्राप्त होने पर उसका इलाज किया जा सकता है तथा इसके संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।

कलेक्टर श्री चैधरी ने बढ़ौरा एवं पनवार में सर्वे कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल. मिश्रा, खण्ड चिकित्सा अधिकारी सेमरिया डॉ. अतुल तिवारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिश्रा ने बताया कि सर्वेलेंस कार्य हेतु जिले 228 दल ( रामपुर नैकिन में 47, सेमरिया में 60, कुसमी में 28, मझौली में 33, सिहावल में 54 एवं सीधी शहर में 6) गठित किए गए है जिसमें बहुद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता, पर्यवेक्षक, बी.ई.ई. एल.एच.व्ही. मलेरिया निरीक्षक, मलेरिया टेक्नीकल सुपरवाइजर सहित अन्य अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कोरोना किल सर्विलेंस अभियान में दल की आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पायलट के रूप में गृह भेंट करेगी तथा बुखार, डायरिया, गर्भवती माताओं तथा अन्य टीकाकरण से छूटे हुए बच्चों की भी जानकारी प्राप्त करेगी। आवश्यकतानुसार ए.एन.एम, एम.पी.डब्ल्यू, एम.एस.डब्ल्यू एवं दल के अन्य सदस्य एसएआरआई एवं आईएलआई तथा अन्य प्रकरणों की जांच कर सार्थक एप में दर्ज करेंगे। स्पेशल फीवर स्क्रीनिग कैम्पेन ष्किल कोरोना मे किए गए कार्य की रिपोर्टिग सर्वे दल द्वारा दिए गए प्रपत्र में नियमित रूप से प्रतिदिन करेगे।

Share:

Leave a Comment