enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी में फिर लॉक डाउन की आवश्यकता : 10 नये संक्रमितों के कारण जिले के 16 क्षेत्र छावनी में तब्दील

सीधी में फिर लॉक डाउन की आवश्यकता : 10 नये संक्रमितों के कारण जिले के 16 क्षेत्र छावनी में तब्दील

सीधी (ईन्यूज एमपी)- जुलाई में कोविड-19 वायरस संक्रमण का फैलाव तेजी से होने का पूर्वानुमान था, उसी के अनुरूप करोना मरीज मिल भी रहे हैं, किन्तु प्रशासनिक सख्ती असरहीन होती जा रही है। एक दिन में 10 सेम्पल की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद एकबार फिर लॉक डाउन की स्थिति बन चुकी है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल. मिश्रा के अनुसार जिले में 16 क्षेत्रों को छावनी में तब्दील किया जा चुका है। महज 50 हजार की आबादी वाली सीधी नगर पालिका में ही 6 कंटेनमेंट एरिया हैं। इससे यह साबित होता है कि समय रहते सोशल डिस्टेनसिंग व मास्क की अनिवार्यता का कड़ाई से पालन नहीं कराया गया तो संक्रमण की भयवाहता बेकाबू होने में देर नहीं लगेगी। क्योंकि अब करोना के निशाने पर बच्चे आ चुके हैं।
डॉ. मिश्रा ने बताया कि 12 जुलाई की रात आई रिपोर्ट में 10 नये पॉजिटिव केसों 31 वर्षीय महिला और एक वर्षीय बालक है, जो विगत दिनांक 6 जुलाई को जमोड़ी सेगरान में पॉजिटिव पाये गये कलेक्ट्रेट के डाटा इंट्री ऑपरेटर की पत्नी एवं बेटे हैं। रामपुर नैकिन तहसील के ग्राम अगहार में गर्भवती महिला करोना पॉजिटिव मिली है। यह 23 वर्षीय महिला पति के साथ कर्नाटक में थी और 6 माह की गर्भवती है, वहां से पति के साथ 4 जुलाई को सुबह बंगलोर से फ्लाइट लेकर बनारस आये और अपनी गाड़ी से 4 जुलाई की रात को गृह ग्राम पहुंच गये। बतौर सावधानी स्वयं दोनों लोग 7 जुलाई को फीवर क्लीनिक रामपुर नैकिन में आकर जांच कराये थे। पति की रिपोर्ट निगेटिव पाई गई।
रामपुर नैकिन के ही ग्राम रतवार का 8 वर्षीय बालक लगभग 1 माह पूर्व माता-पिता के साथ प्रयागराज गया था, 6 जुलाई को अपने गृह ग्राम लौटकर आया। 8 जुलाई इनका ग्राम में सेम्पल टीम द्वारा सभी का सेम्पल लिया गया था। माता-पिता की रिपोर्ट निगेटिव रही लेकिन बालक पॉजिटिव है । ग्राम रतवार का ही 32 वर्षीय युवक पूर्व में आयी पॉजिटिव केस पटेल पुल वार्ड क्र 22 के रिलेशन में हैं। घरेलू संपर्कियों के चलते परिवार के अन्य सदस्यों के साथ 6 जुलाई को इनका सेम्पल लिया गया था, दूसरे सदस्यों का सेम्पल निगेटिव पाया गया है।
रामपुर नैकिन के ग्राम रघुनाथपुर डग्गा टोला में मिले 60 वर्षीय वृद्ध की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। पूर्व के टी0बी0 के मरीज रहे है, घर में अकेले रहते हैं। 23 जून को घरेलू कार्य से रामपुर नैकिन आये थे। उन्हें खांसी आ रही थी 5 जुलाई को रामपुर नैकिन के फीवर क्लीनिक में सेम्पल लिया गया था, जो पॉजिटिव निकला।
चुरहट में पॉजिटिव मिल 40 वर्षीय पुरुष टीकमपुर जिला धार में काम करते हैं और 6 जुलाई को लिफ्ट लेते हुए रीवा पहुंचे। वहां से पैदल एवं आटो के द्वारा शाम 4 बजे तक उसी दिन अपने घर पहुँच गये। 7 जुलाई को चुरहट में उनका सेम्पल लिया गया था। शेष 3 केस भी रामपुर नैकिन के हैं, फीवर क्लीनिक से जांच में पॉजिटिव पाये गये हैं।
सभी को कोविड हेल्थ सेन्टर में भर्ती करा दिया गया है। और इनके प्रथम संपर्कियों को ट्रेस कर कोरंटाइन किया जा रहा है। इसके साथ ही वार्ड क्र 8 एम.पी.ई.बी. कालोनी के पास से मिले पॉजिटिव केस की पुनः जांच रिपोर्ट निगेटिव पाये जाने पर एवं उपचार की अवधि पूर्ण हो जाने के पश्चात् डिस्चार्ज कर घर भेज दिया गया। अब जिले में कुल 20 एक्टिव केस हैं। 7 नये कंटेनमेंट एरिया बनाये गये हैं, पूर्व के 9 कंटेनमेंट मिलाकर जिले में 16 क्षेत्रों को छावनी में तब्दील कर दिया गया है।

Share:

Leave a Comment