enewsmp.com
Home सीधी दर्पण राष्ट्रीय बालिका दिवस आज - डाक विभाग खोलेगा सुकन्या समृद्धि खाता ...

राष्ट्रीय बालिका दिवस आज - डाक विभाग खोलेगा सुकन्या समृद्धि खाता ...

राष्ट्रीय बालिका दिवस आज - डाक विभाग खोलेगा सुकन्या समृद्धि खाता ...

सीधी ( ईन्यूज एमपी) राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में डाक विभाग इस वर्ष सीधी जिले के सभी डाकघरों में आज एवं कल विशेष अभियान चलाकर भारतीय डाक विभाग की लोकप्रिय योजना "सुकन्या समृद्धि खाता" खोला जावेगा।
प्राप्त जानकारी के अनुसार इस योजना में 10 वर्ष से कम उम्र की बालिकाओं के खाता न्यूनतम राशि रुपये 250/- से खुलेगा। हितग्राही को नजदीक के किसी डाकघर में जाकर पालक (माता पिता) का आधारकार्ड की प्रति बालिका का जन्म प्रमाण पत्र , पालक एवं बालिका का दो फोटो देना होगा। सुकन्या समृद्धि खाता का मुख्य उद्देश्य बालिका के उच्च शिक्षा ग्रहण करने एवं विवाह में कार्य आने के उद्देश्य से खोला जाता है।बेटियां शक्ति का प्रतीक होती हैं एवं इस खाते के माध्यम से उन्हें शशक्तिकरण किया जाता है। डाकघर में वर्तमान में इस योजना में सर्वाधिक व्याज7.8 फिसदि मिलता है, साथ ही पालक को टैक्स कानून के सेक्सन 80सी के तहत नेवाह करने पर छूट भी मिलती है। एक साल में अधिकतम1.5 लाख रुपये के निवेश पर छूट का फायदा उठाया जा सकता है। हितग्राही आईपीपीबी खाता खुलवाकर घर बैठे आईपीपीबी ऐप से इस योजना में कहीं से कभी भी जमा कर सकता है। डाकघर जाकर जमा करवाने की अनिवार्यता नही है। एक पालक अधिकतम दी बालिकाओं के खाते खुलवा सकते हैं।
उपरोक्त जानकारी देते हुए आर. के. तिवारी सहायक अधीक्षक डाकघर सीधी ने सीधी जिला के समस्त पलको से अपील करते हुए कहा कि समस्त पालक शासन की 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान की जागरूकता बढ़ाने एवं बालिकाओं के बेहतर भविष्य बनाने हेतु कार्य करना चाहिए।

Share:

Leave a Comment