enewsmp.com
Home विंध्य प्रदेश 18 साल बाद विंध्य के खाते में पहुंचा विधानसभा अध्यक्ष का पद, गिरीश गौतम बनेंगे विधानसभा अध्यक्ष....

18 साल बाद विंध्य के खाते में पहुंचा विधानसभा अध्यक्ष का पद, गिरीश गौतम बनेंगे विधानसभा अध्यक्ष....

: संघर्ष का मिला फल, 18 साल बाद विंध्य पहुंचा विधानसभा अध्यक्ष का पद
देवतलाव विधायक गिरीश गौतम बने विधानसभा अध्यक्ष
रीवा(ई न्यूज़ एमपी) - छात्र जीवन में राजनीति शुरू करने के बाद तीसरी बार देव तलाव से विधायक निर्वाचित होने वाले गिरीश गौतम को विधानसभा अध्यक्ष बना दिया गया है। गिरीश गौतम लगातार चौथी बार दो अलग-अलग विधानसभा का प्रतिनिधित्व कर विधानसभा पहुंचे थे सीपीआई से 1993व 98 का चुनाव में उन्हें कांग्रेस पार्टी के दिग्गज व विंध्य के चाणक्य कहे जाने वाले पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी से शिकस्त का सामना करना पड़ा था। वर्ष 2003 में भाजपा की टिकट पर मनगवां विधानसभा से गिरीश गौतम चुनाव लड़े उन्होंने पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी को शिकस्त दी। 2008 में मनगवां विधानसभा सीट आरक्षित होने पर भाजपा ने उन्हें पड़ोसी सीट देवतलाव भेजा जहां से वह लगातार 2008, 2013 व 2018 में जीत अर्जित की ।

कम्युनिस्ट विचारधारा के आखरी नेता
सीपीआई से चुनाव लड़ने के साथ ही गिरीश गौतम कम्युनिस्ट विचारधारा के आखरी नेता विंध्य क्षेत्र के माने जाते हैं कम्युनिस्ट विचारधारा एवं समाजवादी सोच को लेकर गिरीश गौतम में राजनीति की है सरल एवं सहज स्वभाव के धनी देवतालाब विधायक गिरीश गौतम किसी भी समय आम जनता से मुलाकात करने में गुरेज नहीं बरतते हैं।

जिले में हर्ष
गिरीश गौतम के विधानसभा अध्यक्ष की सूचना जिले में पहुंचने के साथ ही जिले में हर्ष का माहौल निर्मित हो गया है जबकि भाजपा में लगातार 13 वर्षों तक मंत्री रहे रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ल का खेमा खुद को ठगा सा महसूस कर रहा है। युवा भाजपा की टीम इसे विंध्य के साथ न्याय होना करार दे रही है।
समर्थक भोपाल रवाना
विधानसभा अध्यक्ष की सूचना मिलने के साथ ही गिरीश गौतम के समर्थक भोपाल रवाना हो गए 2003 में चुनाव जीतने के बाद से ही लगातार हर मंत्रिमंडल के विस्तार में यह कयास लगाया जाता रहा है कि गिरीश गौतम को उपयुक्त स्थान मिलेगा 2003 में जब उन्होंने पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी को शिकस्त दी थी उसके बाद से ही या लग रहा था कि उन्हें मंत्री बनाया जाएगा बावजूद इसके लंबे मतों से जीत दर्ज करने वाले राजेंद्र शुक्ला को मंत्री पद से 2004 में नवाजा गया था बाद में प्रत्येक मंत्रिमंडल विस्तार में गिरीश गौतम का नाम सुर्खियों में आता और सुर्खियों में ही बाहर हो जाता था 18 वर्ष बाद यानी 2021 में उन्हें विधानसभा अध्यक्ष पद प्राप्त हुआ है।
[

Share:

Leave a Comment